उड़ता भागलपुर! प्लॉटिंग का धंधा हुआ मंदा तो उतारी जाने लगी शराब की खेप, ब्राउन शुगर, स्मैक, शराब और गांजा से बर्बाद हो रहे युवा

उड़ता भागलपुर ऐसा इसलिए भी कहा जा सकता है क्योंकि जिले में जल्द से जल्द पैसे कमाने की होड़ में अब प्लॉटिंग के व्यवसाय से जुड़े लोग मादक पदार्थों की तस्करी करने लगे हैं। इस धंधे में वे युवाओं को ज्यादा से ज्यादा जोड़ रहे हैं ताकि उनका व्यापार बढ़ें।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 11:12 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 11:12 AM (IST)
उड़ता भागलपुर! प्लॉटिंग का धंधा हुआ मंदा तो उतारी जाने लगी शराब की खेप, ब्राउन शुगर, स्मैक, शराब और गांजा से बर्बाद हो रहे युवा
भागलपुर में मादक पदार्थों की बिक्री में प्रॉपर्टी डीलर्स भी उतर गए हैं

जागरण संवाददाता, भागलपुर। उड़ता भागलपुर: जिले के लोदीपुर के बसंतपुर, पतुली चौक, सरमसपुर कोढ़ा और बाइपास इलाके में जमीन की खरीद-बिक्री के धंधे में मंदी से कई प्रॉपर्टी डीलर्स ने अब धंधे से मुंह मोड़ लिया है। ये अब अवैध धंधों जैसे शराब, ब्राउन शुगर, स्मैक और गांजा की तस्करी से नाता जोड़ चुके हैं। एक जमीन की दो और दो से अधिक एग्रीमेंट जिन प्रॉपर्टी डीलर्स ने करवाई थी, वहां जमीन पर कब्जे की जंग में गोलीबारी 2010 से होती चली आ रही है।

जमीन पर कब्जे में धीरे-धीरे नाकामी पाने वाले ये डीलर्स इलाके की जमीन की खरीद-बिक्री को छोड़ तुरंत रकम आने वाले शराब और अन्य मादक पदार्थ की तस्करी कर इलाके के नई पीढ़ी को धंधे में उतारने लग गए। उड़ता भागलपुर की तस्दीक ऐसे की जा सकती है कि लोदीपुर थाने में शराब तस्करी को लेकर एक महीने में आधा दर्जन से अधिक केस दर्ज हो रहे हैं। हालांकि, शराब बरामदगी और तस्करों पर अंकुश को लेकर लोदीपुर पुलिस की भूमिका भी संदेह के घेरे में भी आती रही है। 

स्थानीय लोग यह स्पष्ट करते हैं कि लोदीपुर पुलिस बड़े तस्करों को पकड़ती ही नहीं। उनकी शह पर छोटे तस्करों पर हाथ डाल वाहवाही लूटती है। लोग प्लॉटिंग का कारोबार को लेकर भी ये आरोप समय-समय पर लगते हैं कि लोदीपुर पुलिस रसूख वाले डीलर्स के पक्ष में ही खड़ी दिखती रही है। हालांकि, लोदीपुर पुलिस ऐसे आरोप को निराधार बताती है। 

प्लॉटिंग के धंधे से निकल कर शराब तस्करी में शामिल तस्करों के निशाने पर इन दिनों विरोधी गुट हैं। शराब की खेप पकड़े जाने पर शक की सुई विरोधी पक्ष की ओर ही घूमती रहती है। इसके पूर्व भी कोढ़ा गेट पर शराब तस्करी को लेकर गोलीबारी की घटना हो चुकी है। 

गौरतलब हो कि भागलपुर में गांजे और कई मादक पदार्थों की खरीद-फरोख्त बढ़ता जा रहा है। कई बार गांजे की बरामदगी जिले से की जा चुकी है। युवाओं को बिगाड़ने वाले इन मादक पदार्थों की बिक्री और इनके माफियाओं पर अंकुश कब लगेगा, ये आने वाले दिन बताएंगे। बहरहाल, पुलिस को नशे के धुंए में उड़ता भागलपुर के लिए अभियान चलाने की जरूरत दिखाई पड़ती है।

chat bot
आपका साथी