बनमनखी अनुमंडल अस्पताल में हर रोज पहुंचते हैं दो सौ मरीज, नहीं मिलती है मुफ्त में दवा

बनमनखी अनुमंडल अस्पताल में सुविधाओं का टोटा है। वर्तमान में इस अस्पताल में 26 स्वीकृत पद के विरुद्ध 14 चिकित्सक पदस्थापित हैं। अत्याधुनिक संसाधनों से युक्त इस अनुमंडलीय अस्पताल में सुविधाओं का तो भंडार है लेकिन इसका लाभ मरीजों को नहीं मिल...

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 05:35 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 05:35 PM (IST)
बनमनखी अनुमंडल अस्पताल में हर रोज पहुंचते हैं दो सौ मरीज, नहीं मिलती है मुफ्त में दवा
बनमनखी अनुमंडल अस्पताल में सुविधाओं का टोटा है। सांकेतिक तस्‍वीर।

संस, बनमनखी (पूर्णिया)। लगभग दो लाख की आबादी पर बनमनखी में एक मात्र अनुमंडलीय अस्पताल है। अत्याधुनिक संसाधनों से युक्त इस अनुमंडलीय अस्पताल में सुविधाओं का तो भंडार है लेकिन इसका लाभ मरीजों को नहीं मिल पाता ।ओपीडी में प्रतिदिन औसतन दो सौ लोगों को देखा जाता है। वर्तमान में इस अस्पताल में 26 स्वीकृत पद के विरुद्ध 14 चिकित्सक पदस्थापित हैं । इसमें दो सर्जरी के विशेषज्ञ चिकित्सक डा प्रभात कुमार एवं डा अभिजीत कुमार, तीन बच्चा रोग विशेषज्ञ डा सुभाष कुमार ङ्क्षसह, डा बवेलाल महतो एवं डा जोहा अंसारी सहित तीन महिला चिकित्सकों में एक डा संध्या प्रसाद स्री रोग विशेषज्ञ, एक डा संध्या सामान्य चिकित्सक एवं एक डा रीतू दंत चिकित्सक के रूप में पदस्थापित हैं।

चिकित्सकों की संख्या काफी कम

इस अस्पताल में 23 ए ग्रेड नर्स, 1 एक्स रे टेक्नीशियन, 4 एएनएम,2 फर्मासिस्ट, 2 हेल्थ एडुकेटर, 9 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी कार्यरत हैं। सभी कर्मचारी एवं पदाधिकारी अनुमंडल मुख्यालय में ही रहते हैं । एक दो कर्मचारी जिला मुख्यालय से आते जाते हैं । आबादी के अनुरूप यहां चिकित्सकों की संख्या बढ़ी है। चिकित्सक इलाज के दौरान सरकार द्वारा उपलब्ध दवाई ही लिखी एवं मुफ्त दी जाती है । यहां के लोगों के लिए अस्पताल में माडल टीकाकरण केन्द्र सहित माडल प्रसव कक्ष एवं माडल एसआईभी केन्द्र भी बनाए गए हैं जो कार्यरत हैं । अस्पताल में पूर्व से एक आक्सीजन प्लान्ट कार्यरत रहने के वाबजूद पीएम केयर द्वारा एक अन्य आक्सीजन प्लान्ट स्थापित किया गया है । इसके अतिरिक्त अनुमंडल क्षेत्र में एक स्वास्थ्य केंद्र सहित 3 अतिरिक्त स्वास्थ्य उप केन्द्र भी हैं जहां चिकित्सा कर्मी पदस्थापित हैं ।साफ सफाई की जिम्मेदारी एनजीओ के अधीन है ।

क्या कहते हैं अधिकारी

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. ङ्क्षप्रस कुमार सुमन कहते हैं कि, अनुमंडलीय अस्पताल में वर्तमान में बेहतर से बेहतर सुविधाएं लोगों को प्रदान की जा रही है ।

chat bot
आपका साथी