पीएम नरेंद्र मोदी के ट्वीट से जगी आस! भागलपुर, मुजफ्फरपुर और चंपारण के लोगों ने भी की एयरपोर्ट की मांग

पीएम नरेंद्र मोदी के ट्वीट के बाद लोगों ने रविवार को इंटरनेट मीडिया पर उनसे बिहार के अन्य जिलों में भी एयरपोर्ट निर्माण और विमानन सेवा शुरू कराने की मांग की है। स्मार्ट सिटी भागलपुर के लोगों ने यहां के हालातों के बारे में बताया है....

By Shivam BajpaiEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 06:07 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 06:07 PM (IST)
पीएम नरेंद्र मोदी के ट्वीट से जगी आस! भागलपुर, मुजफ्फरपुर और चंपारण के लोगों ने भी की एयरपोर्ट की मांग
भागलपुर, मुजफ्फरपुर और चंपारण मांगे एयरपोर्ट, इंटरनेट मीडिया पर मांग हुई तेज।

आनलाइन डेस्क, भागलपुर। शुक्रवार 23 जुलाई को पीएम नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट को कोट रिट्वीट करते हुए जो बातें कही, उससे मिथिलांचल वासियों में खुशी की लहर दौड़ गई। इन सबके बीच इंटरनेट मीडिया पर बिहार के कई जिलों में भी एयरपोर्ट की मांग तेज हो गई है। दरअसल पीएम मोदी ने बीजेपी कार्यकर्ता के ट्वीट पर जवाब देते हुए लिखा, 'जानकर खुशी हुई! जहां तक विमानन क्षेत्र का संबंध है, हम कनेक्टिविटी और आराम को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रहे हैं। दरभंगा हवाई अड्डे की बात करें, तो बिहार की प्रगति में इसका अहम योगदान होता जा रहा है।' पीएम के इस जवाब के बाद भागलपुर, मुजफ्फरपुर और चंपारण में भी एयरपोर्ट की मांग की तेज हो गई।

भागलपुर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा निर्माण की मांग लंबे समय से चली आ रही है। यहां एयरपोर्ट के निर्माण से भागलपुर, बांका, मुंगेर, साहिबगंज, खगड़िया, पूर्णिया सहित आसपास के जिले के लोग लाभान्वित होंगे। लंबे समय से भागलपुर में हवाई अड्डा निर्माण की बात चल रही है लेकिन धरातल पर कुछ नहीं हुआ है। इंटरनेट मीडिया पर रविवार को पीएम मोदी से मांग करते हुए लोगों ने कहा कि भागलपुर से भी बड़े पैमाने पर फ्लाइट्स का आवागमन होना चाहिए। बता दें कि भागलपुर एयरपोर्ट मवेशी के लिए चारागाह बन गया है। साथ ही कई असामाजिक तत्‍व भी यहां लगातार दिन रात जमे रहते हैं। इस होकर रास्‍ता भी बना दिया है। कई जगह चारदिवारी को भी तोड़ दिया गया है। वहीं, कूड़ा-करकट भी यहां जमा रहता है। हवाई अड्डा की जमीन का कई जगह अतिक्रमण भी हुआ है। कुल मिलाकर हवाई अड्डा बदहाली की भेंट चढ़ा हुआ है।

इंटरनेट मीडिया पर मुजफ्फरपुर के पताही में तो पश्चिमी चंपारण में भी हवाई अड्डा बनाए जाने की मांग की गई। लोगों ने पीएम मोदी के ट्वीट का स्क्रीन शाट शेयर करते हुए लिखा , चंपारण मांगे एयरपोर्ट, पताही में बने एयरपोर्ट। यहां ये भी बता दें कि पीएम दरभंगा एयरपोर्ट का निर्माण उड़ान योजना के तहत हुआ है। यह पीएम नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। अपनी योजना को शुरू करते समय पीएम मोदी ने कहा था, 'हवाई चप्पल पहनने वाले भी हवाई यात्रा कर सकते हैं, वे खुश हैं कि देश में पहली बार ऐविएशन पॉलिसी बनाने का सौभाग्य उनकी सरकार को मिला है।'

उड़ान योजना के बारे में

उड़ान की शुरुआत अक्टूबर 2016 में रीजनल कनेक्टिवटी स्कीम (आरसीएस) के तहत की गई। योजना का उद्देश्य उड़ान को छोटे शहरों तक पहुंचाना और इसे किफायती बनाना है। बिहार में अब इस योजना पर सभी का ध्यान केंद्रित हो रहा है। अलग-अलग जिलों में हवाई अड्डे निर्माण की मांग राजनीतिक रुख भी अख्तियार कर रही है। भागलपुर एयरपोर्ट को लेकर विधानसभा में भी कई बार आवाज उठाई जा चुकी है। भागलपुर स्मार्ट शहरों में आता है। स्मार्ट सिटी योजना केंद्र पोषित योजना है, जिसका यहां अभी सही से क्रियान्वयन नहीं किया जा सका है।

chat bot
आपका साथी