बिहार-बंगाल की सीमा के पास किशनगंज में चार एकड़ में बनेगा ट्राइबल फूड पार्क, इस तरह लोगों को मिलेगा रोजगार

बिहार में अब ट्राइबल फूड पार्क से लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके लिए किशनगंज में जगह चिन्हित कर ली गई है। बिहार और बंगाल की सीमा के पास इसका निर्माण होगा। इससे लोगों को कई तरह का रोजगार मिल सकेगा।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 04:19 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 04:19 PM (IST)
बिहार-बंगाल की सीमा के पास किशनगंज में चार एकड़ में बनेगा ट्राइबल फूड पार्क, इस तरह लोगों को मिलेगा रोजगार
बिहार में अब ट्राइबल फूड पार्क से लोगों को रोजगार मिलेगा। सांकेतिक तस्‍वीर।

पोठिया( किशनगंज) [पंकज भारती]। किशनगंज जिला में बसे अनुसूचित जनजाति के उत्थान और क्षेत्र के विकास के उद्देश्य से पोठिया के हल्दा में ट्राइबल फूड पार्क का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए चार एकड़ जमीन के लिए प्रमंडलीय आयुक्त से आदेश मिलने के बाद जमाबंदी की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यह जमीन बिहार बंगाल सीमा से सटे इस्लामपुर शहर के साथ-साथ आलुआबारी स्टेशन के काफी नजदीक है। फूड पार्क से अनुसूचित जनजातियों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने में काफी मदद मिलेगा। सरकार की यह योजना धरातल पर आने से जिले के इस जाति जनजातियों का कायाकल्प होगा। उनके जीवन स्तर में सुधार आएगा। फूड पार्क में क्षेत्र में उत्पादित होने वाली चायपत्ती, अनानास, केला, आम, मकई, धान, पाट, लहसुन जैसी सामग्रियां व उनसे तैयार व्यंजन एवं अन्य वस्तुओं की पैकिंग की जाएगी।

जनजातीय कार्य मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा अनुसूचित जनजातियों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने हेतु ट्राइबल फूड पार्क की स्थापना प्रस्तावित है। इसी के आलोक में जिला से प्राप्त निर्देश के तहत भूमि चिन्हित कर प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा रहा है। जिला पदाधिकारी द्वारा जिला में ट्राइबल फूड पार्क निर्माण को लेकर सभी अंचलाधिकारी को जमीन चिन्हित करने के लिए कहा गया था। पोठिया अंचलाधिकारी निश्चल प्रेम ने रूचि दिखाते हुए जमीन चिन्हित कर प्रस्ताव भेजा जिसे स्वीकृति मिली है। यह जमीन उदगाड़ा पंचायत के हल्दा मौजा के खाता नंबर 141, खेसरा 622 में चार एकड़ जमीन है। बताते चलें कि पोठिया प्रखंड के 22 पंचायत में लगभग आधा दर्जन पंचायतों में इस जनजाति वर्ग के लोगों की अच्छी खासी आबादी है। इसके निर्माण से इस वर्ग के लोगों को काफी लाभ मिलेगा।

भौगोलिक दृष्टिकोण से हल्दा बिहार बंगाल सीमा पर

उदगाड़ा पंचायत का हल्दा जिसे फूड पार्क निर्माण के लिए चुना गया है यह स्थल बिहार-बंगाल की सीमा के एकदम सटा हुआ है। कुछ ही कदम दूर बंगाल की सीमा आरंभ हो जाती है तो साथ ही साथ स्थल से तकरीबन एक किलोमीटर दूर राष्ट्रीय राजमार्ग 31 है। वहीं पूर्वोत्तर राज्यों को जोड़ने वाली मुख्य रेलखंड कटिहार-गुवाहाटी रेल खंड का आलुआबारी रेलवे स्टेशन भी कुछ ही दूरी पर स्थित है। इस लिहाज से भी फूड पार्क निर्माण के लिए यह स्थल काफी अच्छा माना जा रहा है। जिला कल्याण पदाधिकारी शंकर प्रसाद सिंह ने बताया कि विभाग से मिले निर्देश के आलोक में पोठिया के हल्दा में जमीन चिन्हित का कार्य हो चुका है। फूड पार्क निर्माण को लेकर जिस तरह का निर्देश विभाग से प्राप्त होगा उस तरह का कार्य आगे किया जाएगा।

पोठिया अंचल के उदगाड़ा पंचायत अंतर्गत हल्दा मौजा में 4 एकड़ की जमीन बिहार सरकार की है जहां फुड पार्क बनाने की स्वीकृति विभाग से मिल चुकी है। किशनगंज जिला पदाधिकारी से मिले निर्देश के आलोक में जमीन को ट्राइबल फूड पार्क के नाम से जमाबंदी कायम करने को लेकर प्रक्रिया तेजी से चल रही है।

निश्चल प्रेम, सीओ पोठिया

chat bot
आपका साथी