भागलपुर में यातायात व्‍यवस्‍था ध्‍वस्‍त: नौ घंटे जाम में उलझा रहा सिल्क सिटी, यह है प्रमुख कारण

भागलपुर शहर में अक्‍सर जाम की समस्या बनी रहती है। सोमवार से यहां जाम लगा हुआ है। सिल्क सिटी के लोगों को कई घंटे तक जाम से परेशानी हुई। शहर की प्रत्येक गलियों और चौराहे से गुजरने वाले लोग परेशान द‍िखे।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 09:53 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 09:53 AM (IST)
भागलपुर में यातायात व्‍यवस्‍था ध्‍वस्‍त: नौ घंटे जाम में उलझा रहा सिल्क सिटी, यह है प्रमुख कारण
भागलपुर की हर चौक-चौराहों पर जाम ही जाम।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। शहर में जाम की समस्या अब आम हो गई है। सोमवार को सिल्क सिटी के लोगों को नौ घंटे तक जाम का सामना करना पड़ा। हालत यह थी कि शहर की प्रत्येक गलियों और चौराहे से गुजरने वाले लोग परेशान रहे। कुछ चौराहों पर तैनात पुलिसकर्मी जाम छुड़ाने के लिए मशक्कत करते दिखे।

घंटाघर से कचहरी चौक, कचहरी चौक से तिलकामांझी जेल रोड, बरारी रोड, कचहरी चौक से भीखनपुर सहित शहर के लगभग सभी इलाकों में भीषण जाम लगा रहा। परेशानी यहीं खत्म नहीं हुई शहर का लाइफ लाइन कहे जाने वाले लोहिया पुल भी जाम से कहराता नजर आया। बाहर से आने वाले लोग अब सिल्क सिटी को स्मार्ट सिटी के साथ-साथ जाम सिटी के नाम से पुकारने लगे हैं। दिलचस्प बात तो यह थी कि जाम के दौरान कहीं अधिकतर जगहों पर पुलिस नजर नहीं आई। यातायात पुलिस नदारद रही। जाम से निजात दिलाने के लिए प्रशासन के दावे खोखले साबित हुए। दोपहर 12 बजे से रात नौ बजे तक जाम की स्थिति बनी रही।

खलीफाबाग ,लोहिया पुल, मालगोदाम चौक, स्टेशन रोड में जाम रुक-रुक कर लगता रहा। बेतरतीब तरीके से इस मार्ग पर वाहनों के खड़े किए जाने के कारण स्थिति उत्पन्न हुई। जिसकी वजह से छोटे वाहनों को इस मार्ग से गुजरना मुश्किल हो रहा था। जो लोग मुख्य मार्ग को छोड़ गलियों से निकलना चाह रहे थे उन्हें भी जगह-जगह जाम का सामना करना पड़ा। भीषण जाम लगने पर पुलिस आई और उसके भय से लोगों ने अपने अपने वाहन को सड़क किनारे से हटाया तब जाकर जाम से निजात मिली।

कचहरी चौक और तिलकामांझी, भीखनपुर, बरारी रोड, जेल रोड में भी दिनभर जाम लगा रहा। इस मार्ग पर वाहनों की लंबी कतार देखी गई। यहां पुलिस बल की मौजूदगी थी, फिर भी उन्हें जाम हटाने में घंटों इनको पसीना बहाना पड़ा। लोहिया पुल से जाम हटते ही भीखनपुर-कचहरी मार्ग पर जाम लग जाने से लोग परेशान नजर आए। इस मार्ग पर पुलिस तैनात नहीं थी। इस वजह से वाहन चालक आपस में वाहन को आगे पीछे करने के नाम पर उलझते नजर आए। यही हाल कमोवेश कोतवाली तिलकामांझी मार्ग का भी रहा। कचहरी चौक से तिलकामांझी चौक के बीच घंटों जाम लगा रहा। इस दौरान स्कूल की बसें और एंबुलेंस भी जाम में फंसी रहीं। उमस भरी गर्मी के कारण जाम में फंसे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

जाम लगने के मुख्य कारण -जलापूर्ति पाइप बिछाने के लिए सड़कें काट दी गई हैं। इसकी वजह से सड़क की चौड़ाई सिमटकर 4 से पांच फीट हो गई है। -पाइप बिछाने का काम पूरे होने पर सड़क की जैसे तैसे मरम्मत कराई गई। -आनन-फानन सड़क की मरम्मत करने के कारण दलदली हो गई है। सड़क की चौड़ाई सिमटने के कारण इन मार्गों से चारपहिया गुजरने पर आवागमन की गंभीर समस्या खड़ी हो रही है। -उसपर सड़क किनारे अस्थायी दुकानें लगने से जाम की समस्या को और भयावह बनाने में मददगार साबित हो रहा है। -सड़कों किनारे बेतरतीब तरीके से वाहनों के पार्किंग, ओवरटेक भी जाम के प्रमुख कारण रहा।

chat bot
आपका साथी