पूर्णिया के 27 केंद्रों पर दो पालियों में कल होगी डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्रवेश परीक्षा, इन बातों का रखें ध्‍यान

पूर्णिया के 27 केंद्रों पर कल डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्रवेश परीक्षा होगी। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। परीक्षा केंद्रों पर छात्रों को किसी तरह की परेशानी न हो इसका भी ध्‍यान रखा गया है। केंद्र के अंदर...!

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 06:30 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 06:30 PM (IST)
पूर्णिया के 27 केंद्रों पर दो पालियों में कल होगी डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्रवेश परीक्षा, इन बातों का रखें ध्‍यान
पूर्णिया के 27 केंद्रों पर कल डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्रवेश परीक्षा होगी।

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा दूसरे दिन रविवार को शहर के 27 केंदों पर दो पालियों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ली गई। जिला शिक्षा पदाधिकारी श्याम बाबू राम द्वारा जारी सूची के अनुसार रविवार को दोनों पालियों में कुल 9663 परीक्षार्थियों की जगह 8615 परीक्षार्थियों ने इसमें भाग लिया।

1058 परीक्षार्थी परीक्षा से अनुपस्थित रहे। प्रथम पाली में कुल 8245 परीक्षार्थियों के स्थान पर 7380 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया। द्वितीय पाली में कुल 1428 परीक्षार्थियों में 1235 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन के लिए सभी केंद्रों पर दंडाधिकारी के नेतृत्व में पर्याप्त संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की गई थी। गहन जांच-पड़ताल के बाद ही परीक्षार्थियों को केंद्र के अंदर प्रवेश दिया जा रहा था। इधर तीखी धूप के कारण परीक्षार्थियों को काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ा।

बता दें कि शनिवार को प्रथम दिन की परीक्षा में कुल 4205 अभ्यर्थियों के बदले 3919 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया। कुल 286 परीक्षार्थी परीक्षा में अनुपस्थित रहे थे। शहर में बिजेंद्र पब्लिक स्कूल, मरंगा, पूर्णिया उच्च विद्यालय रामबाग, न्यू माउंट कार्मेल इंग्लिश स्कूल, प्रभात कालोनी, एसआरडीएवी पब्लिक स्कूल, चुनापुर रोड, ब्राइट कैरियर स्कूल, शक्तिनगर, मिल्लिया इंस्टीच्यूट आफ टेक्नोलाजी, रामबाग, माउंट कार्मेल इंग्लिश स्कूल, परोरा, इंडियन पब्लिक स्कूल, हांसदा रोड, गुलाबबाग, डान बास्को स्कूल, प्लस टू आरपीसी उच्च विद्यालय, पूर्णिया सिटी, राजकीय कन्या उच्च विद्यालय व बीबीएम उच्च विद्यालय सहित कुल 27 केंदों पर परीक्षा आयोजित की गई थी।

पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप के लिए और 15 दिन मिला आवेदन का समय

पूर्णिया पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप का लाभ लेने के लिए आनलाइन आवेदन की तिथि बिहार सरकार ने पहले 30 सितंबर तक निर्धारित की थी लेकिन अब वेबसाइट पर आवेदन के लिए 15 दिन की अवधि और बढ़ा दी गई है। छात्र नेता सौरभ कुमार ने कहा कि वेबसाइट पर यह भी उल्लेख्य है कि एकेडमिक वर्ष 2019- 20 , 2020-21, 2021-22 के ही छात्र-छात्राएं पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप का लाभ उठा सकते हैं।

अल्पसंख्यक छात्र जिन्होंने एनएसपी पोर्टल पर आवेदन दिया है उन्हें इस पोर्टल पर आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। ऐसा करने पर उनका आवेदन रद हो जाएगा। उन्होंने कहा कि आवेदन के लिए और 15 दिन का और समय दिए जाने से छात्र-छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने यह भी बताया कि अब पूर्णिया कालेज में छात्र -छात्राओं का बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनना भी शुरु हो गया है। सभी छात्रों को अपने-अपने महाविद्यालय से ही बोनाफाइट सर्टिफिकेट बनवाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी