सरकारी शिक्षक बनने के लिए बिहार में 8 लाख का रेट Fix! मधेपुरा से Audio हुआ वायरल

अगर आप बिहार में सरकारी शिक्षक बनना चाहते हैं तो आपको आठ लाख रुपये देने होंगे। बिहार में सरकारी शिक्षक बनने के लिए रेट फ‍िक्‍स हो गया है। बिना पैसा दिए आप नौकरी नहीं कर पाएंगे। मधेपुरा से इसी तरह का...!

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 10:42 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 10:42 PM (IST)
सरकारी शिक्षक बनने के लिए बिहार में 8 लाख का रेट Fix! मधेपुरा से Audio हुआ वायरल
अगर आप बिहार में सरकारी शिक्षक बनना चाहते हैं तो आपको आठ लाख रुपये देने होंगे।

संवाद सूत्र, मधेपुरा। बिहार में अगर आप सरकारी शिक्षक बनना चाहते हैं तो आपको जेब ढीली करनी होगी। इसके लिए आठ लाख रुपये का रेट फ‍िक्‍स हो गया है। मधेपुरा से आडियो वायरल होने के बाद इसको लेकर तरह तरह के चर्चे शुरू हो गए हैं।

दरअसल, मुरलीगंज में शिक्षक नियोजन में व्याप्त धांधली से जुड़ा आडियो वायरल होने से शिक्षक नियोजन की पारदर्शिता पर प्रश्न खड़ा हो गया है। ओडियो वायरल होते ही पूरे जिले में शिक्षा महकमा में हड़कंप मच गया है। मामला मुरलीगंज के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी सूर्य नारायण यादव से जुड़ा है।

आडियो में शिक्षा विभाग में व्याप्त धांधली व भ्रष्टाचार को दर्शा रहा है। वहीं आडियो में पद का दुरूपयोग की भी बात सामने आई है। दैनिक जागरण आडियो की तकनीकी पुष्टि नहीं कर रहा है। लेकिन विभाग के वरीय पदाधिकारी की खामोशी ही बहुत कुछ बयां कर रहा है। आडियो हाल में ही मुरलीगंज में आयेाजित शिक्षक नियोजन से जुड़ा है। मालूम हो कि मुरलीगंज में शिक्षक नियोजन में व्याप्त भ्रष्टाचार एक समय खूब सुर्खियां बटोरा था।

आडिया में बीईओ गुड्डु नाम के एक शख्स को नियोजन के नाम पर पांच की जगह आठ लाख की मांग रहा है। बीईओ उस शख्स को बता रहा है कि ली जाने वाली राशि ऊपर तक पहुंचाई जाती है। नियोजन कार्य में लगे शिक्षक तक को उसके हैसियत के आधार पर कमीशन दिया जाता है। इसमें पहले गु्ड्डू नाम के एक व्यक्ति ने 3.5 की जगह पांच लाख देने पर तैयार होता है। बाद में बीईओ द्वारा रेट बढ़ाते हुए आठ लाख से कम में काम नहीं होने देने की बात कहा गया। इस पर गुड्डू ने कहा कि जो कहेंगे उसे पूरा किया जाएगा।

बीईओ ने इस मामले में मुरलीगंज के बीडीओ को भी शेयरधारी बताया। वहीं इसे सात से आठ हिस्से में राशि के बंटवारे की बात कही। आडियों में बीईओ ने गुड्डू को बताया कि कैसे वह पहले पूर्णियां डायट में टीचर था। वहां विभाग पर दर्जनों केस कर विभाग को परेशान करने की बात बताया। वहीं आडियों में बीईओ ने बताया कि वह पैसे के बल पर अपने बेटे के जरिये एक दिन में बीईओ का नोटिफिकेशन करवाया। आडियो में बीईओ ने अपनी पहुंच सीएम आफिस तक होने की बात कही।

ओडियो वैसे तो जांच का विषय है। लेकिन आडियो में बीईओ द्वारा नियोजन में धांधली की बात काफी गंभीर मसला है। जांच कर कार्रवाई की जाएगी। -वीरेंद्र नारायण यादव, डीईओ, मधेपुरा

ओडिया में बीईओ द्वारा मुझ पर लगाए गए आरोप पूरी तरह से बेबुनियाद है। बीईओ ने मनगठंत कहानी बनाकर तमाशा बनाया है। -अनिल कुमार, बीडीओ, मुरलीगंज

ओडियो को साजिश के तहत पंकज नाकम एक शख्स ने बदनाम करने के लिए बनाया है। वह शख्स मुझसे दो लाख मांग रहा था। नहीं देने पर ऐसा किया है। -सूर्य प्रकश यादव, बीईओ, मुरलीगंज  

chat bot
आपका साथी