TMC नेता ने लगा रखी है नक्‍ली शराब तैयार करने की फैक्‍ट्री, 50 बंग्‍लादेशी परिवार हैं सुरक्षा कवच, बिहार में हो रही सप्‍लाई

बिहार में नक्‍ली शराब की तस्‍करी बंगाल से की जा रही है। टीएमसी नेता ने नक्‍ली शराब तैयार करने के लिए फैक्‍ट्री लगा रखी है। इतना ही नहीं फैक्‍ट्री के चारों ओर बंग्‍लादेशी परिवार को भी बसाया है ये सुरक्षा कवच की तरह काम करते हैं।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 11:01 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 11:01 AM (IST)
TMC नेता ने लगा रखी है नक्‍ली शराब तैयार करने की फैक्‍ट्री, 50 बंग्‍लादेशी परिवार हैं सुरक्षा कवच, बिहार में हो रही सप्‍लाई
बिहार में नक्‍ली शराब की तस्‍करी बंगाल से की जा रही है।

पूर्णिया [राजीव कुमार]। बंगाल से शराब तस्कर बासु की गिरफ्तारी के बाद अब मद्य निषेध विभाग एवं पुलिस की सबसे बड़ी चुनौती नकली शराब के सबसे बड़े कारोबारी एवं तस्कर दालकोला का मुर्शीद बना हुआ है। जिसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस एवं मद्य निषेध विभाग की टीम नए सिरे से योजना बनाने में जुट गयी है। मद्य निषेध विभाग की टीम एवं स्थानीय पुलिस का मानना है की मुर्शीद की गिरफ्तारी के बाद बंगाल के शराब तस्करों की कमर पूरी तरह से टूट जाएगी। पुलिस सूत्रों की मानें तो दालकोला के रेलवे स्टेशन के पास नकली शराब की फैक्ट्री संचालित करने वाला मुर्शीद दालकोला का टीएमसी का स्थानीय नेता है तथा नकली शराब का कारोबार संचालित कर वह पार्टी को चंदा के रूप में मोटी रकम अदा करता है।

उसके दालकोला स्थित नकली शराब फैक्ट्री में हर दिन पांस से दस ट्रक नकली शराब कई ब्रांड का तैयार किया जाता है और फिर उसे सीमावर्ती जिलों सहित सूबे के कई जिलों में शराब तस्करों को आपूर्ति कर उसे खपाने का काम किया जाता है। नकली शराब फैक्ट्री को संरक्षण प्रदान करने के लिए शराब तस्कर मुर्शीद द्वारा फैक्ट्री के पास पचास से अधिक बंगलादेशी परिवारों को बसा कर रखा गया है। ये ना केवल इस नकली शराब फैक्ट्री में मजदूर के रूप में काम करते हैं बल्कि इस नकली शराब की फैक्ट्री को संरक्षण भी प्राप्त करते हैं। इसी कारण मद्य निषेध विभाग एवं सीमावर्ती जिलों की पुलिस को उसके ठिकानों की जानकारी रहते हुए भी किसी तरह की कार्रवाई नहीं की जाती है।

नकली शराब के तस्कर मुर्शीद के खिलाफ पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज, अररिया, सहरसा सुपौल मधेपुरा, समस्तीपुर, मधुबनी, भागलपुर, मुंगेर , बांका लखीसराय जिले में मामले दर्ज है। इन जिलों के थानों में मुर्शीद द्वारा भेजी गयी शराब की जो खेप जब्त की गयी है वह जांच के दौरान नकली शराब पाई गयी है। मुर्शीद के नकली शराब को खपाने वाले कई तस्करों ने भी पूछताछ के दौरान पुलिस एवं मद्य निषेध विभाग की टीम के समक्ष इस बात को स्वीकार किया है की मुर्शीद की नकली शराब फैक्ट्री में कई ब्रांड के शराब तैयार किए जाते हैं। इन शराब के लिए बोतलों की खेप कलकता के किस आपूर्तिकर्ता द्वारा की जाती है तथा रैपर एवं शराब की बोतलों के पैकेट एवं कार्टून कहां से मंगाए जाते हैं। इसके अलावा स्प्रीट में कौन- कौन से केमिकल मिलाकर नकली शराब तैयार किया जाता है। मुर्शीद के नकली शराब फैक्ट्री में हर दिन पांच से दस ट्रक नकली शराब तैयार किया जाता है और नकली शराब तैयार करने का काम उसकी फैक्ट्री में तीन शिफ्ट में किया जाता है।

शराब तस्कर बासु को पूछताछ के लिए मिला 48 घंटे का रिमांड

सिलीगुड़ी के विधानगर के शराब तस्कर बासु की गिरफ्तारी के बाद डगरूआ पुलिस के अनुरोध पर न्यायालय ने बासु को 48 घंटे के रिमांड पर दिया है। शुक्रवार की शाम न्यायालय के रिमांड के निर्देश बाद कागजी कार्रवाई पूरी की जा रही थी। बताया जाता है की शुक्रवार की देर शाम पुलिस बासु को पूछताछ के लिए रिमांड पर ले लेगी। बासु को रिमांड पर लेने के बाद स्थानीय पुलिस के अलावा मद्य निषेध विभाग की टीम भी अपने स्तर से मौजूद तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर उससे पूछताछ करेगी। इसके अलावा शराब तस्करी के कारोबार से बासु द्वारा अर्जित अकूत संपति का भी पुलिस एवं मद्य निषेध विभाग की टीम पता कर रही है ताकि उसे जब्त करने की कार्रवाई की जा सके।

बासु बोलेगा शराब तस्करों का राज खोलेगा

बंगाल के जिस शराब तस्कर को रिमांड पर लेकर पुलिस एवं मद्य निषेध विभाग की टीम पूछताछ करने वाली है वह तस्कर पूछताछ के दौरान सीमांचल के जिलों के अलावा कोसी के जिलों एवं समस्तीपुर मधुबनी सहित कई जिलों में सक्रिय शराब तस्करों का पूरा राज खोल सकता है। मद्य निषेध विभाग की टीम को शराब तस्कर बासु के मोबाइल काल डिटेल के आधार पर पूर्णिया, सुपौल, अररिया, सहरसा कटिहार एवं किशनगंज के कई शराब तस्करों के नाम एवं ठिकाने की अहम जानकारी मिली है। शराब तस्कर से रिमांड पर लेकर पूछताछ के दौरान पुलिस इन तस्करों के संबंध में अंतिम रूप से सत्यापन का काम करेगी। बताया जाता है की पूछताछ के दौरान शराब तस्कर बासु कई स्थानीय शराब तस्कर जो उसकी शराब की खेप को खपाने का काम करते थे उनकी पोल खोलेगा।

कोट

हाल के महीनों में पुलिस ने कई शराब तस्करों को पकड़कर जेल भेजने में सफलता पायी है, इनकी गिरफ्तारी से शराब तस्करों को बड़ा झटका लगा है अब पुलिस एवं मद्य निषेध विभाग की टीम अपना पूरा फोकस नकली शराब के मुख्य तस्कर मो. मुर्शीद पर लगी है। दयाशंकर एसपी पूर्णिया

chat bot
आपका साथी