टीएमबीयू ने जारी की पैट के लिए रिक्तियां

भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) ने पीएचडी एडमिशन टेस्ट (पैट) 2021 के लि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 07:37 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 07:37 AM (IST)
टीएमबीयू ने जारी की पैट के लिए रिक्तियां
टीएमबीयू ने जारी की पैट के लिए रिक्तियां

भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) ने पीएचडी एडमिशन टेस्ट (पैट) 2021 के लिए शनिवार को रिक्तियां जारी कर दी हैं। विभिन्न विषयों में 539 सीटें रिक्त हैं। सबसे ज्यादा 87 खाली सीटें फिलास्फी में हैं, जबकि नौ विषयों में एक भी सीट खाली नहीं है। 10 से कम आठ विषयों में रिक्तियां हैं। सीसीडीसी डा. केएम सिंह के कार्यालय से रिक्तियों से संबंधी अधिसूचना जारी हुई। साथ ही अभ्यर्थियों के लिए विस्तृत दिशा निर्देश जारी किया गया है। सीसीडीसी ने बताया कि इस बार पीजी (सत्र :2017-19) के चौथे सेमेस्टर के छात्रों को भी पैट के लिए मौका दिया गया है।

टीएमबीयू ने जो रिक्तियां जारी की है, उसमें हिदी, मैथिली अंगिका, समाजशास्त्र, इतिहास, एंथ्रोपोलाजी, होम साइंस, सांख्यिकी, बायोटेक्नोलाजी में एक भी सीट खाली नहीं है। एंथ्रोपोलाजी में नियमित शिक्षक नहीं होने के कारण सीट रिक्त नहीं है। ला विषय में सबसे कम एक सीट खाली है। मनोविज्ञान में 75, फिजिक्स में 67, गणित में 51, अंग्रेजी में 38, केमिस्ट्री में 35, जूलॉजी में 34, अर्थशास्त्र में 21, संस्कृत में 20, गांधी विचार में 16, ग्रामीण अर्थशास्त्र में 15, पालिटिकल साइंस में 14, बाटनी में 14, उर्दू में 11, कामर्स एंड एमबीए में 10, संगीत में आठ, परसियन में पांच, आईआरपीएम में पांच, अंबेडकर थाट में चार, बांग्ला में तीन, भूगोल में तीन, एआईएच में दो सीट रिक्त है।

सीसीडीसी ने बताया कि जो रिक्तियां जारी की गई हैं, उनमें आगे संशोधन भी हो सकता है। जिन शिक्षकों का प्रोबेशन पीरियड पूरा हो चुका है। वे भी इस बार पीएचडी करा सकेंगे। उन्होंने कहा कि इसकी गणना कर बाद में रिक्त सीटों की संख्या जारी की जाएगी।

बता दें कि 2016 से नियुक्त हुए 50 से ज्यादा शिक्षक इस बार पीएचडी कराने के लिए पात्रता रखते हैं। जो शिक्षक पूर्व से पीएचडी है वह छात्रों को पीएचडी करा सकेंगे।

chat bot
आपका साथी