TMBU : राज्य उच्च शिक्षा परिषद से गुजरकर बनेगा विश्वविद्यालय में नियम

TMBU राजभवन ने राज्य के सभी विश्वविद्यालय को एक महत्वपूर्ण निर्देश जारी किया है। जिसके तहत अब विवि में बनने वाले किसी भी रेगुलेशन या नियम से जुड़े हुए ड्राफ्ट को राज्य उच्च शिक्षा परिषद को भेजना होगा।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Publish:Wed, 17 Feb 2021 10:58 AM (IST) Updated:Wed, 17 Feb 2021 10:58 AM (IST)
TMBU : राज्य उच्च शिक्षा परिषद से गुजरकर बनेगा विश्वविद्यालय में नियम
21 अक्टूबर को इस लेकर बैठक भी हुई थी।

जागरण संवाददाता, भागलपुर : राजभवन ने राज्य के सभी विश्वविद्यालय को एक महत्वपूर्ण निर्देश जारी किया है। जिसके तहत अब विवि में बनने वाले किसी भी रेगुलेशन या नियम से जुड़े हुए ड्राफ्ट को राज्य उच्च शिक्षा परिषद को भेजना होगा। परिषद इस संबंध में पूरी पड़ताल करने के बाद उसे राज्य सरकार या राजभवन से मंजूरी दिलाने की प्रक्रिया अपने स्तर से करेगी। पुरानी व्यवस्था के तहत विवि अपने ड्राफ्ट को सीधे राजभवन भेज देती थी, लेकिन इस बार राजभवन ने ही नई व्यवस्था तय कर दी है।

21 अक्टूबर को इस लेकर बैठक भी हुई थी। इस संबंध में राजभवन के प्रधान सचिव आरएल चोंग्थू ने निर्देश भी जारी किया है। निर्देश में कहा गया है कि विश्वविद्यालय में नए के साथ पूर्व से लंबित पड़े रेगुलेशन के प्रस्ताव को राज्य उच्च शिक्षा परिषद को भेजना है। प्रस्ताव की पड़ताल करने के बाद उसे राज्य सरकार या अन्य माध्यमों के पास अंतिम मुहर के लिए भेजा जाएगा।

प्रश्न पत्र लीक मामले में निलंबित कर्मियों से एक घंटे पूछताछ

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में स्नातक पार्ट थ्री गणित के प्रश्न पत्र लीक मामले में सोमवार को परीक्षा विभाग के दो कर्मियों से पूछताछ हुई। प्रश्नपत्र लीक मामले में दोनों को पूर्व में ही निलंबित किया जा चुका है। तृतीय वर्गीय कर्मी सुनील कुमार और चतुर्थवर्गीय कर्मी सत्येंद्र साह को पूछताछ के लिए डीएसडब्ल्यू डॉ. राम प्रवेश ङ्क्षसह के कार्यालय में जांच कमेटी ने बुलाया था। एक घंटे तक पूछताछ हुई।

जांच कमेटी ने दोनों कर्मियों से पूछा है कि वे कब से परीक्षा विभाग में कार्य कर रहे थे। गोपनीय शाखा में क्या कार्य करते हैं। इसके अलावा अन्य कई जानकारियां जांच कमेटी लेनी चाहिए। कुछ प्रश्नों के जवाब दोनों ने स्पष्ट दिए, कुछ पर चुप रहे। सूत्रों की मानें तो कमेटी को टीएनबी के शिक्षक डॉ. अमिताभ चक्रवर्ती से दूसरी बार जवाब से असंतुष्ट है। कमेटी का कहना है कि दोबारा भी दिया गया जवाब और संतोषजनक है।

chat bot
आपका साथी