TMBU: विवि और कालेजों का होगा डिजिटलाइजेशन, कुलपति ने प्राचार्य और प्रोफेसर इंचार्ज के साथ की बैठक

TMBU Bhagalpur कुलपति ने सभी अंगीभूत और संबद्ध कालेजों के प्राचार्य और प्रोफेसर इंचार्ज के साथ बैठक की। विवि ने सभी तरह के शुल्क लेने की व्यवस्था आनलाइन करने का दिया सुझाव। आटोमेशन के लिए यूजीसी राज्य सरकार और राजभवन का भी निर्देश है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 11:55 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 11:55 AM (IST)
TMBU: विवि और कालेजों का होगा डिजिटलाइजेशन, कुलपति ने  प्राचार्य और प्रोफेसर इंचार्ज के साथ की बैठक
तिमांविवि में बैठक में शामिल कुलपति व अन्‍य।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) और उनके कालेजों का डिजिटलाइजेशन किया जाएगा। कालेजों के आटोमेशन के लिए बुधवार को कुलपति प्रो. हनुमान प्रसाद पांडेय की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें ही सभी प्राचार्यों और प्रोफेसर इंचार्ज की सहमति से मुहर लग गई है। अब इस प्रक्रिया के लिए कवायद शुरू करने का निर्देश कुलपति ने अपने अधिकारियों को दिया है। उन्होंने कुलसचिव डा. निरंजन प्रसाद यादव और एफओ विनोद कुमार को जरूरी प्रक्रिया करने को कहा है।

एक क्लिक में मिलेगी सारी जानकारी

कुलपति ने कहा कि आटोमेशन के लिए यूजीसी, राज्य सरकार और राजभवन का भी निर्देश है। नई शिक्षा नीति के तहत भी इसे बढ़ावा देना है। शैक्षणिक और एकेडमिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए भी यह व्यवस्था जरूरी है। कुलपति ने नई व्यवस्था के बारे में कहा कि हम एक क्लिक से विश्वविद्यालय और कालेजों की सारी जानकारियां प्राप्त कर सकेंगे। बैठक का संचालन कुलसचिव ने किया। जबकि डीएसडब्ल्यू डा. राम प्रवेश स‍िंंह ने धन्यवाद ज्ञापन किया है।

आटोमेशन प्रक्रिया पर प्रतिकुलपति प्रो. रमेश कुमार ने कई महत्वपूर्ण बातें बताई हैं। इस दौरान कई प्राचार्य और प्रोफेसर इंचार्ज ने अपने-अपने सुझाव भी दिया। कुछ प्रोफेसर इंचार्ज का कहना है कि विवि आटोमेशन के तहत कालेजों के सारे शुल्क व्यवस्था को भी आनलाइन कर दे। अभी केवल नामांकन शुल्क लेने की व्यवस्था ही आनलाइन की गई है। शुल्क कालेजों के खाते में जाती है।

मौके पर कुलपति, प्रतिकुलपति, डीएसडब्ल्यू, कुलसचिव, वित्त पदाधिकारी, परीक्षा नियंत्रक डा. अरुण कुमार स‍िंह, सीसीडीसी डा. केएम स‍िंंह, कालेज इंस्पेक्टर डा. संजय कुमार झा, डा. रंजना दुबे, डीन साइंस डा. अशोक कुमार ठाकुर, पीआरओ डा. दीपक कुमार दिनकर सहित सभी अंगीभूत और संबंद्ध कालेजों के प्राचार्य और प्रोफेसर इंचार्ज मौजूद थे।

कुलपति को अजगबीनाथ में रूद्राभिषेक का आमंत्रण

टीएमबीयू के कुलपति प्रो. हनुमान प्रसाद पांडेय को मुरारका कालेज के प्राचार्य डा. अमरकांत सिंह ने अजगैबीनाथ मंदिर में रूद्राभिषेक का आमंत्रण दिया है। उन्होंने प्राचार्य का आमंत्रण स्वीकार करते हुए सुल्तानगंज आने की बात कही है। प्रतिकुलपति प्रो. रमेश कुमार ने भी कहा है कि वे ऐतिहासिक अजगबीनाथ का दर्शन करने जाएंगे।

chat bot
आपका साथी