TMBU: स्नातक पार्ट वन सब्सिडियरी की दो परीक्षाएं स्‍थगि‍त, ला परीक्षा के दौरान छात्रों ने किया हंगामा

TMBU 22 अक्टूबर और 23 अक्टूबर को होने वाली थी स्‍नातक पार्ट वन की परीक्षा। अब 13 और 15 नवंबर को होगी स्थगित परीक्षा। 25 अक्टूबर से दो नवंबर तक की परीक्षा होगी यथावत। बहुद्देशीय प्रशाल ला की परीक्षा दौरान हंगामा हुआ।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 11:38 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 11:38 AM (IST)
TMBU: स्नातक पार्ट वन सब्सिडियरी की दो परीक्षाएं स्‍थगि‍त, ला परीक्षा के दौरान छात्रों ने किया हंगामा
बारिश के कारण स्नातक पार्ट वन सब्सिडियरी की परीक्षा तिथि में बदलाव हुआ।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में 22 और 23 अक्टूबर को होने वाली स्नातक पार्ट वन सब्सिडियरी की परीक्षा स्थगित कर दी गई है। अब यह परीक्षा दीपावली और छठ के अवकाश बाद होगी। 22 अक्टूबर की परीक्षा 13 नवंबर को और 23 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा 15 नवंबर को होगी। इसकी अधिसूचना परीक्षा नियंत्रक डा. अरुण कुमार स‍िंंह ने जारी कर दी है। उन्होंने बताया कि बाकी 25 अक्टूबर से दो नवंबर तक होने वाली परीक्षाओं की तिथि यथावत रहेगी।

दरअसल, भारी बारिश के कारण बनारसी लाल सर्राफ, नवगछिया परीक्षा केंद्र वाले जाने वाले रास्ते में काफी पानी आ गया है। इन केंद्रों पर जीबी कालेज नवगछिया का परीक्षा केंद्र बनाया गया था, जिसमें करीब नौ सौ विद्यार्थी हैं। शुक्रवार से परीक्षा शुरू होने वाली थी। गुरुवार को बीएलएस कालेज के प्राचार्य ने परीक्षा नियंत्रक को वस्तु स्थिति से अवगत कराते हुए पत्र लिखा। जल्दबाजी में इतने विद्यार्थियों का परीक्षा केंद्र बदलना और इसकी सूचना सभी तक पहुंचाने में मुश्किल होती। इस कारण परीक्षा स्थगित करनी पड़ी।

कालेज द्वारा विश्वविद्यालय को कहा गया है कि तीन दिनों में परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के लिए रास्तों को दुरुस्त कर लिया जाएगा। इसके बाद परीक्षार्थी आसानी से आ-जा सकेंगे। 22 अक्टूबर से परीक्षा शुरू होने वाली थी। अब 25 अक्टूबर से परीक्षा शुरू होगी, जो दो नवंबर तक चलेगी। परीक्षा दो पालियों में आयोजित होनी है।

ला परीक्षा में सीट ढूंढते समय केंद्राधीक्षक से उलझा छात्र

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के बहुद्देशीय प्रशाल केंद्र पर ला की परीक्षा गुरूवार से शुरू हो गई। परीक्षा शुरू होने से पहले ही एक छात्र केंद्राधीक्षक डा. विजय कुमार से उलझ गया। केंद्राधीक्षक द्वारा समझाने के बाद भी छात्र शांत नहीं हो रहा था, तब प्रशाल में मौजूद कई वीक्षक मौके पर आए। उनकी सख्ती के बाद छात्र शांत हुआ। परीक्षा शुरू होने के बाद परीक्षा नियंत्रक डा. अरुण कुमार ङ्क्षसह ने भी केंद्र का जायजा लिया।

केंद्राधीक्षक डा. विजय कुमार ने बताया कि परीक्षा शुरू होने से ठीक पूर्व एक छात्र दूसरे छात्र की सीट पर बैठा हुआ था। इस पर जब उन्होंने छात्र को रोल नंबर ढूंढकर अपनी सीट पर बैठने को कहा तो उसने कहा कि उसे सीट नहीं मिल रही है। जबकि सभी छात्र अपनी-अपनी सीट पर ही बैठ रहे थे। इसी बात पर वह बहस करने लगा था। डा. कुमार ने बताया कि उसे समझा बुझाकर तय सीट पर बैठाया गया। बाद में उसने खुद आकर गलती स्वीकार कर ली थी, इस कारण उसके खिलाफ कार्रवाई नहीं गई है।

कई बार ला की परीक्षा के दौरान केंद्रों पर हुए हंगामे को लेकर विवि सशंकित था। इस वजह से केंद्र पर पर्याप्त संख्या में वीक्षकों की तैनाती की गई थी। परीक्षा विभाग परीक्षा केंद्र पर हो रही गतिविधि की लगातार जानकारी ले रहे थे, ताकि किसी तरह की गड़बड़ी ना हो। कदाचार रोकने के लिए भी पर्याप्त इंतजाम विवि द्वारा किया गया था।

chat bot
आपका साथी