TMBU: माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए विद्यार्थियों का हंगामा, अतिथि शिक्षकों ने कुलसचिव को घेरा, बोले- Please give Money

तिमांविवि में लगातार हंगामा हो रहा है। छात्रों ने माइग्रेशन सर्टिफिकेट मांगा। वाल्यूम हो गया था खत्म हंगामे के बाद मंगवाया गया। सर्टिफिकेट लेने कटिहार खगडिय़ा मुंगेर समेत अन्य स्थानों से पहुंचे थे विद्यार्थी। इधर अतिथि शिक्षकों ने भी हंगामा किया।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 08:32 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 08:32 AM (IST)
TMBU: माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए विद्यार्थियों का हंगामा, अतिथि शिक्षकों ने कुलसचिव को घेरा, बोले- Please give Money
तिमांविवि में लगातार आंदोलन हो रहा है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के दूसरे तल पर रूम नंबर 56 के बाहर गुरुवार की दोपहर विद्यार्थियों ने हंगामा किया। वे लोग माइग्रेशन सर्टिफिकेट लेने पहुंचे थे। इस बीच उन्हें जानकारी मिली कि सर्टिफिकेट का वाल्यूम खत्म हो गया है। सर्टिफिकेट के लिए बाद में आना पड़ेगा। इस पर विद्यार्थी आक्रोशित हो गए। यह देख संबंधित विभाग के कर्मी तत्काल परीक्षा नियंत्रक डा. अरुण कुमार ङ्क्षसह के पास पहुंचे। कर्मियों ने परीक्षा नियंत्रक को जानकारी दी कि आधा दर्जन सर्टिफिकेट ही बचा है, लेकिन विद्यार्थियों की संख्या काफी है। सर्टिफिकेट लेने के लिए कटिहार, खगडिय़ा, मुंगेर समेत अन्य स्थानों से विद्यार्थी पहुंचे थे। सर्टिफिकेट नहीं मिलने से परेशानी बढ़ जाएगी। परीक्षा नियंत्रक ने तत्काल स्टोर इंचार्ज अभिषेक कुमार से बात की। स्टोर इंचार्ज ने विवि प्रेस से संपर्क किया। आनन-फानन एक दर्जन माइग्रेशन सर्टिफिकेट का वाल्यूम विवि भेजा गया। तब जाकर रुम नंबर 56 में माइग्रेशन बनाने का काम शुरू हुआ।

बता दें कि इसके पूर्व विवि में पार्ट टू की परीक्षा का परीक्षाफल तैयार रखा हुआ था, ङ्क्षकतु टीआर बनाने के लिए कागजों के अभाव में कई हफ्तों तक परीक्षाफल अटका रहा। यही नहीं विवि का परीक्षा विभाग अंक पत्र नहीं रहने के कारण उसे विद्यार्थियों को निर्गत नहीं कर पा रहा था। किसी तरह अस्थायी व्यवस्था के तहत अंकपत्र का इंतजाम हुआ।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट स्टोर से उपलब्ध कराया गया है। विद्यार्थियों को इसे प्राप्त करने में किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। अतिरिक्त सर्टिफिकेट के लिए स्टोर को कहा गया है। - डा. अरुण कुमार ङ्क्षसह, परीक्षा नियंत्रक टीएमबीयू

मानदेय के लिए अतिथि शिक्षकों ने कुलसचिव का किया घेराव

टीएमबीयू में सात माह से मानदेय के लिए परेशान अतिथि शिक्षकों का गुस्सा गुरुवार को फूट पड़ा। अतिथि शिक्षक संघ के अध्यक्ष डा. आनंद आजाद के नेतृत्व में शिक्षकों का हुजूम विवि पहुंच गया और अपनी मांगों को लेकर कुलसचिव डा. निरंजन प्रसाद यादव का घेराव किया। कुलसचिव ने शिक्षकों से कहा कि अब तक मानदेय मद में राशि नहीं आई है। इसपर अतिथि शिक्षक कुलसचिव कार्यालय में ही धरना पर बैठ गए। शिक्षकों का कहना था कि टीएमबीयू प्रबंधन आंतरिक स्त्रोत से उन्हें भुगतान दें। जब तक कुलपति उन्हें आश्वस्त नहीं करेेंगे तब तक धरना पर डटे रहेंगे। तब कुलसचिव ने कुलपति हनुमान प्रसाद पांडेय से फोन पर बात की। कुलपति ने कुलसचिव को भुगतान की फाइल बढ़ाने का निर्देश दिया। ताकि दीपावली से पूर्व राशि का भुगतान हो सके। कुलपति से इस आश्वासन के बाद अतिथि शिक्षक धरना से उठे।

घेराव के लिए डा. आजाद के साथ डा. आनंद कुमार, डा. सत्यम शरणम, डा. पवन कुमार, डा. अभिषेक आनंद, डा. रामानंद, डा. धीरेन्द्र कुमार, डा. रेणु कुमारी, डा. बीबी नूरजहां, डा. ऋतु कुमारी, टीना ङ्क्षट््वकल, डा. चंदन साह, डा. दिनेश गुप्ता, डा. रामजी पासवान, डा. विष्णुदेव दास, डा. कैलाश पंडित समेत अन्य शिक्षक पहुंचे थे।

chat bot
आपका साथी