TMBU: अतिथि शिक्षकों को कक्षा लेने से रोके जाने से छात्रों की बढ़ी परेशानी, छात्रों का पूरा नहीं हो पा रहा सिलेबस, कैसे देंगे परीक्षा

भागलपुर में अतिथि शिक्षकों के कक्षा लेने पर रोक लगा दी गई है। इससे छात्रों की परेशानी बढ़ गई है। अचानक कक्षा से रोके जाने के कारण छात्रों के सामने सिलेबस पूरा करने का संकट है। लेकिन विवि प्रशासन को इससे कोई लेना देना नहीं है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 06:15 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 06:15 AM (IST)
TMBU: अतिथि शिक्षकों को कक्षा लेने से रोके जाने से छात्रों की बढ़ी परेशानी, छात्रों का पूरा नहीं हो पा रहा सिलेबस, कैसे देंगे परीक्षा
भागलपुर में अतिथि शिक्षकों के कक्षा लेने पर रोक लगा दी गई है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में करीब सवा सौ अतिथि शिक्षकों को कक्षा से रोके जाने के कारण काफी संख्या में छात्रों की पढ़ाई बाधित हो गई है। दरअसल, कोरोना संक्रमण के बढऩे से ऑनलाइन कक्षा को लेकर रूटीन सभी कॉलेजों और विभागों ने जारी किया था। उसमें अतिथि शिक्षकों को भी शामिल किया गया था। किंतु विश्वविद्यालय के आदेश के पश्चात मजबूरीवश कॉलेजों और विभागों को उन्हें कक्षा से रोकना पड़ा। अचानक कक्षा से रोके जाने के बाद छात्रों की मुश्किलें बढ़ गई।

टीएनबी कॉलेज के छात्र रोशन ने कहा कि अतिथि शिक्षक उनकी कक्षाएं ले रहे थे। सिलेबस से जुड़े चैप्टर की पढ़ाई ऑनलाइन हो रही थी, किंतु कक्षा बंद होने के कारण अब उन लोगों को दिक्कत हो रही है।

सभी अतिथि शिक्षक पढ़ा रहे थे अपना-अपना विषय

मारवाड़ी कॉलेज के सौरभ ने बताया कि सभी शिक्षक अपने-अपने विषय पढ़ा रहे थे। अचानक कक्षा से रोके जाने के कारण उन लोगों के सामने सिलेबस पूरा करने का संकट है। उनका कहना है कि जब तक कक्षा बहाल नहीं होती है, कोई वैकल्पिक इंतजाम नहीं है।

छात्र अभिषेक ने बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन को चाहिए था कि पहले से ही कक्षा पर रोक लगाए जाने की बात छात्रों को बतानी चाहिए थी। इसके अलावा कोरोना संक्रमण कम होने के बाद यह प्रक्रिया करनी चाहिए थे। जिससे उन लोगों की पढ़ाई बाधित नहीं होती।

बता दें कि लॉकडाउन के कारण पिछले साल से ही छात्रों की पढ़ाई सुचारू रूप से नहीं हो पा रही है। ऐसे में कक्षा बंद होने से दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। छात्रों का कहना है कि परीक्षा के समय तो कोई भी यह तर्क नहीं सुनेगा कि सिलेबस पूरा हुआ है या नहीं।  

chat bot
आपका साथी