TMBU: छात्र राजद ने चार घंटे तक घेरा कुलपति आवास, गेट तोडऩे का प्रयास, स‍िंडिकेट बैठक का विरोध

तिमांविवि में छात्र राजद के कार्यकर्ताओं ने काफी आंदोलन किया। विभिन्न मांगों को लेकर हो रही स‍िंडिकेट बैठक का भी छात्र राजद ने विरोध कर दिया। कुलपति के आश्वासन के बाद शांत हुआ मामला। लगातार यहां आंदोलन हो रहा है।

Dilip Kumar ShuklaPublish:Thu, 25 Nov 2021 09:50 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 09:50 PM (IST)
TMBU: छात्र राजद ने चार घंटे तक घेरा कुलपति आवास, गेट तोडऩे का प्रयास, स‍िंडिकेट बैठक का विरोध
TMBU: छात्र राजद ने चार घंटे तक घेरा कुलपति आवास, गेट तोडऩे का प्रयास, स‍िंडिकेट बैठक का विरोध

जागरण संवाददाता, भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के लालबाग परिसर स्थित कुलपति के आवासीय कार्यालय में गुरुवार को स‍िंडिकेट की बैठक हुई। बैठक शुरू होते ही कुलपति आवास के मुख्य द्वार पर काफी संख्या में छात्र राजद के कार्यकर्ता पहुंच गए। विवि प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन करने लगे। चार घंटे तक कुलपति आवास को घेरे रखा। बैठक खत्म होने के बाद प्रभारी कुलपति प्रो. हनुमान प्रसाद पांडेय ने एक शिष्टमंडल को बुलाया। उन्होंने छात्रों से वार्ता की। आश्वासन के बाद कार्यकर्ता लौटे।

इसके पूर्व छात्र राजद के कार्यकर्ताओं का हुजूम देखकर मौके पर विश्वविद्यालय चौकी इंचार्ज रीता कुमारी को दल बल के साथ बुलाया गया। छात्र राजद के कुछ कार्यकर्ता बैठक के बीच कुलपति को ज्ञापन सौंपना चाह रहे थे, ङ्क्षकतु अनुमति नहीं मिली। विरोध के दौरान छात्र राजद के कार्यकर्ताओं ने मुख्य द्वार को तोड़कर अंदर जाने का प्रयास किया। स्थिति गंभीर देख मौके पर वज्रवाहन और सीआइएटी जवानों को भेजा गया। चौकी इंचार्ज समेत दारोगा शिवनंद सहनी ने कार्यकर्ताओं को समझाने का प्रयास किया, किंतु वे लोग मानने को तैयार नहीं हुए। वे लोग मुख्य द्वार के सामने धरना पर बैठ गए।

छात्र राजद ने विवि अध्यक्ष दिलीप कुमार के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन शुरू किया था। वे लोग कापी बिक्री में अनियमितता मामले में दोषी पर कार्रवाई करने, ओएमआर खरीद, गाड़ी खरीद, परीक्षा में संसाधनों की कमी, हास्टल की सुविधाओं की पूर्ति, हास्टल में नाले का पानी आ जाने की समस्याओं के समाधान समेत कई मांगें रखीं। प्रतिनिधि मंडल ने कुलपति से कहा कि वे लोग कई बार ज्ञापन दे चुके हैं, उनकी मांगों पर किसी तरह का अमल नहीं होता है। चेतावनी दी है कि यदि मांगें पूरी नहीं हुई तो विवि में उग्र आंदोलन शुरू करेंगे।

कुलपति ने शिष्टमंडल को आश्वासन दिया कि कापी खरीद मामले में यदि अनियमितता हुई है तो जांच कराकर दोषियों पर कार्रवाई होगी। उन्होंने हास्टल में जलजमाव समेत अन्य समस्याओं के समाधान के लिए डीएसडब्ल्यू और प्राक्टर को अधिकृत किया है। बीपीएल कोटे से नामांकन नहीं होने के मुद्दे पर कुलपति ने कहा कि इसका भी पता कराते हैं। छात्र राजद ने मगध विश्वविद्यालय, गया की भांति टीएमबीयू की भी स्पेशल विजिलेंस यूनिट से जांच कराने की मांग की है।

कुलपति को ज्ञापन देने में छात्र राजद के विवि अध्यक्ष दिलीप कुमार, राजा राधिका रमण, लालू यादव, छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष शांतनु कुमार, विवि प्रवक्ता आशुतोष कुमार, उमर ताज, ङ्क्षप्रस यादव, अभिमन्यु कुमार, अमित कुमार, गुंजन यादव, बबलू यादव, श्रीराम शर्मा, अमरेश मंडल, अम्बुज कुमार, अनुराग ङ्क्षसह आदि मौजूद थे।

दही-रसगुल्ला ले जाने से रोका

बैठक के बाद सभी के खाने का इंतजाम आवास में ही किया गया था, किंतु विरोध के कारण कैटर‍िंग सर्विस द्वारा भेजे गए दही, रसगुल्ला, कुर्सी, टेबल, पानी को अंदर नहीं जाने दिया गया। इस कारण बैठक खत्म होने के बाद सभी सदस्यों को काफी देर तक खाने के लिए इंतजार करना पड़ा हैं।