TMBU: पैट की शून्य रिक्तियां वाले विषयों में बढ़ेगी सीटें, सीसीडीसी ने दिए यह निर्देश

टीएमबीयू में पैट-2021 जांच परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जारी अधिसूचना में नौ विषयों में एक भी सीट खाली नहीं दर्शायी गई है। कुछ विभागों के समन्वय के अभाव में रिक्ति आननफानन जारी कर दी गई।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 12:00 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 12:00 PM (IST)
TMBU: पैट की शून्य रिक्तियां वाले विषयों में बढ़ेगी सीटें, सीसीडीसी ने दिए यह निर्देश
सीसीडीसी ने कहा कि नए शिक्षकों से संबंधित सूचना भेजें कार्यालय

जागरण संवाददाता, भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में पैट-2021 जांच परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। परीक्षा के लिए जारी अधिसूचना में नौ विषयों में एक भी सीट खाली नहीं दर्शायी गई है। जबकि उनमें से कुछ विषयों के नव नियुक्त शिक्षकों की प्रोबेशन अवधि पैट के बाद रिसर्च मैथडोलाजी कक्षा खत्म होने तक पूरी हो जाएगी। इसके बावजूद नए शिक्षकों का नाम सूची में शामिल नहीं किया गया है। ऐसे में छात्र को परेशानी होने वाली है। विवि द्वारा रिक्ति के हिसाब वे संबंधित विषय में आवेदन नहीं कर सकेंगे।

समन्वय के अभाव में जारी हुई है रिक्ति

टीएमबीयू और पीजी विभागों के समन्वय के अभाव में रिक्ति आननफानन जारी कर दी गई। इस कारण सूची अपडेट नहीं हुई है। विवि द्वारा कई बार पीजी विभागों से रिक्ति मांगी गई थी। ज्यादातर विभागों ने अपने पुराने शिक्षकों के हिसाब से ही रिक्त की गणना कर भेज दी। नए शिक्षकों को उसमें शामिल नहीं किया गया। इस वजह से उन विषयों में शून्य सीट दिखा रहा। जबकि कई विषयों में सीट से ज्यादा रिक्ति दिखा रहा है।

इतिहास समेत कई विषयों में रिक्त हैं सीटें

हिंदी, मैथिली, अंगिका, सोशियोलाजी, हिस्ट्री, एंथ्रोपालोजी और होम साइंस में एक भी रिक्त नहीं दिखाई गई है। जबकि इसमें से इतिहास विषय में नए बैच में करीब 16 शिक्षक हैं। इसमें से पीएचडी करने वाले करीब नौ शिक्षकों की दो साल की प्रोबेशन अवधि दिसंबर में पूरी होगी। तब वे पीएचडी कराने के लिए पात्र हो जाएंगे। किंतु उनके नामों की चर्चा तक नहीं है।

हिंदी और मैथिली में बढ़ गई सीटें

हिंदी और मैथिली विषय में भी शून्य रिक्त दिखाई गई थी। किंतु वहां के विभागाध्यक्षों ने सीसीडीसी कार्यालय को लिखकर दिया कि आगे के माह में उनके यहां शिक्षकों प्रोबेशन अवधि पूरी हो जाएगी। इस कारण वहां सीटों की संख्या में बढ़ेगी। नए रिक्त सीटों की संख्या के साथ पत्र सीसीडीसी को उपलब्ध कराया गया है। अब वे लोग सूची अपडेट कराएंगे।

दो साल की प्रोबेशन अवधि पूरा करने वाले शिक्षकों और रिक्त पदों की जानकारी से संबंधित सूचना सभी विभाग कार्यालय को उपलब्ध करा दें। तभी उनके विषय में सीटों को अपडेट किया जाएगा। मैथिली और ङ्क्षहदी विभाग ने ऐसी सूची उपलब्ध करा दी है, जिससे उनके यहां शून्य से सीटें बढ़ाई जा रही है। - डा. केएम सिंह, सीसीडीसी टीएमबीयू

chat bot
आपका साथी