TMBU के सेमेस्‍टर-4 के र‍िजल्‍ट में गड़बरी का आरोप, छात्राओं ने दोबारा कापी जांच की उठाई मांग

टीएमबीयू के सेमेस्‍टर-4 का रिजल्‍ट जारी हो गया है। लेकिन इसमें गड़बड़ी का छात्राओं ने आरोप लगाया है। छात्राओं ने इसको लेकर कापियों की फ‍िर से जांच कराने की मांग की है। बताया जा रहा है कि र‍िजल्‍ट प्रकाशन में...

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 10:53 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 10:53 AM (IST)
TMBU के सेमेस्‍टर-4 के र‍िजल्‍ट में गड़बरी का आरोप, छात्राओं ने दोबारा कापी जांच की उठाई मांग
टीएमबीयू के सेमेस्‍टर-4 का रिजल्‍ट जारी हो गया है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के परीक्षा विभाग ने पीजी सेमेस्टर चार (सत्र : 2017-19) का परीक्षाफल प्रकाशित कर दिया है। मंगलवार को एसएम कालेज के पीजी गणित विभाग की कई छात्राओं ने प्रतिकुलपति प्रो. रमेश कुमार से मुलाकात की। छात्राओं ने परीक्षा के बाद कापी मूल्यांकन के दौरान पेपर 14 और पेपर 15 में कम नंबर देने की शिकायत की है। एक छात्रा ने आरोप लगाया कि एसएम कालेज की छात्राओं के कापी मूल्यांकन में भेदभाव कर कम नंबर दिए गए हैं।

-सेमेस्टर चार के परीक्षा मूल्यांकन में भेदभाव का आरोप, एसएम कालेज के पीजी गणित सेमेस्टर तीन की छात्राओं का आरोप, पेपर 14 और 15 में कम दिए गए हैं नंबर


छात्राओं ने जांच की मांग की 

छात्राओं ने प्रतिकुलपति से उत्तर पुस्तिका की फोटो कापी उपलब्ध कराने के बाद दोबारा जांच की मांग की है। जिससे उन लोगों के साथ न्याय हो सके। छात्राओं का कहना है कि पहले तीन सेमेस्टर में उन लोगों का बेहतर रिजल्ट रहा है। बावजूद इस बार मूल्यांकन में कम नंबर दिए गए हैं, जिससे उन लोगों को सीजीपीए कम हो गया है। इसमें से कुछ ऐसी छात्राएं हैं, जो सेमेस्टर चार की परीक्षा में ड‍िस्टिंक्‍शन के साथ प्रथम आई हैं। उन्होंने भी पेपर 14 और पेपर 15 में कम अंक देने की शिकायत के साथ उत्तर पुस्तिका की मांग की है।

प्रत‍िकुलपति बोले- दोबारा जांच कराना संभव नहीं  

प्रतिकुलपति ने कहा कि छात्राओं की मांग थी कि उनकी उत्तर पुस्तिका का दोबारा मूल्यांकन हो, किंतु ऐसा संभव नहीं है। यह नियम नहीं है। उत्तर पुस्तिकाओं की फोटो कापी का दोबारा से कुल जोड़ किया जा सकता है। छात्राओं की मांग से संबंधित आवेदन मिला है, उनकी मांगों को आगे बढ़ा दिया गया है। प्रतिकुलपति ने कहा कि परीक्षा विभाग में अभी फोटो कापी मशीन नहीं है। मशीन आते ही छात्राओं को कापी उपलब्ध कराई जाएगी।  

chat bot
आपका साथी