TMBU : नामांकन में एनएसएस के लिए भी अब होगा कोटा, सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद इस तरह मिलेगा दाखिला

टीएमबीयू में दाखिला के लिए एनएसएस का भी अब कोटा होगा। एनएसएस एडवाइजरी बोर्ड की बैठक में समन्वयक को इसके लिए प्रस्ताव बनाने का निर्देश दिया है। बोर्ड की बैठक में अन्यान्य समेत 16 एजेंडे पर चर्चा हुई है। इससे काफी छात्र लाभान्वित होंगे।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 11:06 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 11:06 AM (IST)
TMBU : नामांकन में एनएसएस के लिए भी अब होगा कोटा, सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद इस तरह मिलेगा दाखिला
टीएमबीयू में दाखिला के लिए एनएसएस का भी अब कोटा होगा।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) स्नातक और पीजी नामांकन में एनएसएस को भी कोटा देने की तैयारी कर रहा है। इसको लेकर सरकार को प्रस्ताव भेजने का निर्णय लिया गया है। कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने शनिवार को एनएसएस एडवाइजरी बोर्ड की बैठक में समन्वयक को इसके लिए प्रस्ताव बनाने का निर्देश दिया है। बोर्ड की बैठक में अन्यान्य समेत 16 एजेंडे पर चर्चा हुई है, जिसमें कुछ पर सहमति बनी तो वित्त से जुड़े मामलों को वित्त समिति के समक्ष रखने पर सहमति बनी है।

एनएसएस की इकाइयों का होगा विस्तार

बैठक में एनएसएस की इकाई को बढ़ाने पर चर्चा हुई है। अब तक टीएमबीयू में एनएसएस की 31 इकाई है। इसे बढ़ाकर 50 यूनिट तक ले जाने की योजना है। इस पर चर्चा हुई कि कालेजों में विद्यार्थियों के अनुपात में इकाइयों की संख्या बढ़े। एनएसएस की निष्क्रिय इकाई का भत्ता बंद करने पर बात हुई। साथ ही एनएसएस के स्थापना दिवस को धूमधाम से मनाने पर सहमति बनी, जबकि विश्वविद्यालय स्तर पर बेहतर कार्य करने वाले प्रोग्राम पदाधिकारियों और स्वयंसेवकों को सम्मानित करने को लेकर कुलपति ने प्रस्ताव बनाने को कहा है।

बैठक में एनएसएस की पत्रिका सेवा दर्पण प्रकाशित करने पर भी चर्चा हुई। इस मौके पर कुलपति के अलावा कुलसचिव डा. निरंजन प्रसाद यादव, एनएसएस समन्वयक डा. अनिरुद्ध कुमार, क्षेत्रीय निदेशक पीयूष परांजपे, डा. डीएन चौधरी, डा. रमन सिन्हा, डा. संजय कुमार झा, डा. सुमन कुमार, डा. विवेक कुमार सिंह, डा. अमरकांत सिंह, डा. सौरभ कुमार, कुमारी रोशनी, डा. अंबिका कुमार, कुंदन सागर, राजेश नंदन आदि मौजूद थे।

विवि स्वास्थ्य केंद्र में 130 लोगों ने लिया टीका

जासं, भागलपुर : टीएमबीयू के स्वास्थ्य केंद्र में 130 लोगों ने कोरोना का टीका लिया है। टीकाकरण का उद्घाटन एनएसएस के क्षेत्रीय निदेशक पीयूष परांजपे, टीएमबीयू समन्वयक डा. अनिरुद्ध कुमार और चिकित्सक डा. एके चौधरी ने किया। कुलसचिव डा. निरंजन प्रसाद यादव ने अपना दूसरा डोज स्वास्थ्य केंद्र स्थित कैंप में ही लिया। वहीं पीजी विभाग के शिक्षक डा. डीएन चौधरी ने अपना पहला डोज और कैंप की पहला टीका लिया। इसके अलावा काफी संख्या में छात्र-छात्राओं के अलावा आम लोगों ने टीका लगवाया।  

chat bot
आपका साथी