TMBU : प्रश्‍न पत्र लीक मामले में केस दर्ज करने का निर्देश, स्नातक का पर्चा हुआ था लीक

TMBU स्नातक गणित के पार्ट थ्री छठे सातवें और आठवें का पर्चा हुआ था लीक। जांच कमेटी ने कुलपति को सौंपी है दो दिनों पूर्व अपनी रिपोर्ट। प्रश्न पत्र लीक मामले की जांच रिपोर्ट में निलंबित दो कर्मियों के अलावा परीक्षा विभाग के कर्मी और शिक्षकों पर संदेश है।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 12:53 PM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 12:53 PM (IST)
TMBU : प्रश्‍न पत्र लीक मामले में केस दर्ज करने का निर्देश, स्नातक का पर्चा हुआ था लीक
तिमांविवि में लगातार अनियमितता बरती जा रही है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। टीएमबीयू में स्नातक पार्ट थ्री गणित प्रश्न पत्र लीक मामले में प्रभारी कुलपति डॉ. संजय कुमार चौधरी ने केस दर्ज करने का निर्देश दे दिया है। जांच कमेटी ने दो दिन पूर्व अपनी रिपोर्ट प्रभारी कुलपति को सौंप दी थी, जिसके आधार पर आगे की कार्रवाई के लिए कहा गया है। प्रभारी कुलपति ने कहा कि मामले में जो भी दोषी होगा वह जेल भेजा जाएगा।

विश्वविद्यालय सूत्रों की मानें तो प्रश्न पत्र लीक मामले की जांच रिपोर्ट में पूर्व में निलंबित किए दो कर्मियों के अलावा परीक्षा विभाग के कर्मी और कॉलेज शिक्षक संदेह के घेरे में हैं। हालांकि रिपोर्ट में संदेह का आधार विरोधाभाषी बयान को बताया गया है। बयानों में मेल नहीं रहने के कारण संदेह जताया गया है।

सूत्रों के मुताबिक कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि छठे पेपर और सातवें पेपर के सील पैकेट के साथ छेड़छाड़ हुई है। आठवें पेपर के बारे में पता नहीं चल पा रहा है। अब मामला पुलिस के पास जाने के बाद इस राज से पर्दा उठेगा कि आखिर प्रश्न पत्र लीक के पीछे कौन-कौन से लोग शामिल हैं। लीक मामले में आरोपित कर्मियों का कहना है कि वे लोग कभी-कभी गोपनीय शाखा के बगल वाले कमरे में चाबी छिपाकर रख देते थे। ऐेसे में किसी और की भूमिका से इन्कार नहीं किया जा सकता है।

राजभवन के निर्देश में बनाया गया टीएमबीयू का आइटी सेल

राजभवन के निर्देश पर टीएमबीयू ने आइटी सेल बनाया है। प्रभारी कुलपति डॉ. संजय कुमार चौधरी के निर्देश पर कुलसचिव डॉ. निरंजन प्रसाद यादव ने सोमवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। आइटी सेल विश्वविद्यालय के कार्यों का डिजिटलाइजेशन करने का कार्य करेगा। इस सेल में कुलसचिव, परीक्षा नियंत्रक और यूडीसीए के प्रोफेसर इंचार्ज को संरक्षक बनाया गया है। यूडीसीए के प्रोग्रामर विजय कुमार सिंह को सेल का आइटी मैनेजर बनाया गया है। इसके संचालन में जेई मुरारी मिलन, विद्युत अभियंता दिवाकर सिंह, मु. साबिर, प्रवीण कुमार ओर विरेन्द्र कुमार सिन्हा सहयोग करेंगे। अधिसूचना के बारे में पीआरओ डॉ. रविशंकर चौधरी ने बताया कि इसके तहत सेल ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, एकेडमिक, परीक्षा, वित्त, एकाउंट, छात्र, उपस्थिति मॉनिटरिंग, वेबसाइट मैनेजमेंट आदि कार्य होंगे। इसका संचालन परीक्षा विभाग से होगा। इसके लिए अलग से कार्यालय कार्य करेगा।

chat bot
आपका साथी