टीएमबीयू की परीक्षाओं पर लग सकती है रोक, जानिए विवि प्रशासन की क्या है तैयारी

कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए टीएमबीयू की परीक्षाओं पर रोक लग सकती है। हालांकि विवि प्रशासन की ओर से परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है। वहीं दूसरी ओर शिक्षकों ने भी कार्य बहिस्‍कार की बात कही है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 09:33 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 09:33 AM (IST)
टीएमबीयू की परीक्षाओं पर लग सकती है रोक, जानिए विवि प्रशासन की क्या है तैयारी
कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए टीएमबीयू की परीक्षाओं पर रोक लग सकती है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में हाल में जिन परीक्षाओं की तिथि जारी हुई है, उसपर ग्रहण लग सकता है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के कारण टीएमबीयू के पीजी और कॉलेजों में कार्यरत शिक्षक और कर्मी लगातार संक्रमित हो रहे हैं। इस कारण विश्वविद्यालय प्रशासन पर परीक्षा रोकने का दबाव शिक्षक संघ की तरफ से बनाया जा रहा है।

पार्ट वन और सेमेस्टर चार की होने वाली है परीक्षा

इस स्थिति में यदि कार्य बहिष्कार का रास्ता शिक्षक अख्तियार करते हैं तो परीक्षाओं में मुश्किल हो सकती है। हालांकि पार्ट टू की परीक्षा अभी जारी है। फिलहाल पार्ट वन (2019-22), सेमेस्टर चार के परीक्षा की तिथि जारी की गई है। इसके अलावा कई अन्य परीक्षाएं हैं। जिसकी तिथि जारी हो चुकी है।

छात्र-छात्राओं का था दबाव

परीक्षा लेने को लेकर छात्र और छात्र संगठनों का लगातार दबाव पड़ रहा था। हर रोज वे लोग बड़ी संख्या में परीक्षा नियंत्रक डॉ. अरुण कुमार सिंह समेत अन्य अधिकारियों को ज्ञापन सौंपते थे। जिसमें उनकी मांग होती थी कि परीक्षाएं जल्द ले ली जाए, लेकिन परीक्षा तिथि जारी होते ही कोरोना ने पांव पसारना शुरू कर दिया है। जिससे आगे मुश्किल हो सकती है।

चल रही है पार्ट टू की परीक्षा

कॉलेजों में कोरोना संक्रमण के बीच परीक्षा ली जा रही है। जिसमें बचाव के नाम पर खानापूरी की जा रही है। ज्यादातर कॉलेजों में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया जा रहा है। छात्र तो दूर कॉलेजों के कर्मी भी मास्क नहीं लगा रहे हैं। ऐसे में व्यवस्था का सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है।

40 हजार छात्रों की होगी परीक्षा

टीएमबीयू में पार्ट वन की परीक्षा में करीब 40 हजार छात्रों को परीक्षा देनी है। ऐसे में परीक्षा केंद्रों पर भीड़ के साथ परीक्षा लेने में काफी दिक्कत हो सकती है। इतनी बड़ी संख्या में छात्रों की परीक्षा लेना टीएमबीयू के लिए चुनौती है।

्र

परीक्षा के लिए तिथि जारी कर दी गई है। परीक्षा केंद्रों को कोविड गाइडलाइन का अनिवार्य रूप से पालन कराना है। कोरोना के बढ़ते प्रभाव को लेकर दिशा निर्देश मिलने पर आगे का निर्णय होगा। - प्रो. रमेश कुमार, प्रति-कुलपति टीएमबीयू 

chat bot
आपका साथी