TMBU: शीघ्र होगा पीजी विभागों का डिजिटलीकरण, विवि प्रशासन की है ऐसी तैयारी

टीएमबीयू के सभी पीजी विभागों को शीघ्र ही डिजिटल बनाया जाएगा। विश्वविद्यालय प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है। कुलपति के निर्देश पर कुलसचिव ने सभी पीजी विभागों को पत्र लिखा हैं। विभाग में मौजूद अभी कितने कंप्यूटर चालू हालत में नहीं हैं।

Dilip Kumar ShuklaSun, 13 Jun 2021 11:54 AM (IST)
तिमांविवि के पीजी विभाग का डिजिटलीकरण किया जाएगा।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के सभी पीजी विभागों को डिजीटल बनाया जाएगा। इसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है। कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता के निर्देश पर कुलसचिव डॉ. निरंजन प्रसाद यादव ने सभी पीजी विभागों को पत्र लिखा हैं। कुलसचिव ने विभागों को अनुरोध किया है कि वे अपने विभागीय कार्यालय में कितने कंप्यूटर, प्रिंटर, एलसीडी, प्रोजेक्टर उपलब्ध हैं, इसकी सूची विश्वविद्यालय को भेजें। सूची आने के बाद विश्वविद्यालय विभागों को संसाधन उपलब कराने की दिशा में आगे की कार्रवाई शुरू करेगा।

इसके अलावा कुलसचिव ने पत्र के माध्यम से कहा है कि कंप्यूटर समेत अन्य जरूरी गैजेट हैं तो उसके संचालन की स्थिति है। विभाग में मौजूद कितने कंप्यूटर चालू हालत में नहीं हैं। इसकी भी सूची मांगी है। कुलसचिव ने एक हफ्ते के भीतर यह सूची उपलब्ध कराने को कहा है। कई विभागों ने पूर्व में भी विश्वविद्यालय को अपनी जरूरत बताते हुए पत्राचार किया था। किंतु पत्र फाइलों में ही पड़ा रह गया। अब वर्तमान कुलपति ने विभागों की समस्याओं को निपटाने प्रयास शुरू किया है। जिससे छात्रों को फायदा मिल सके।

दरअसल, कुछ दिनों पूर्व कुलपति ने बारी-बारी से सभी पीजी विभागों के साथ ऑनलाइन माध्यम से बैठक की थी। इसमें सभी विभागाध्यक्षों ने दर्जनों समस्याएं गिनाई थी। हेड ने कहा था कि सारे कार्य ऑनलाइन हो रहे हैं, बावजूद विभाग में कंप्यूटर, इंटरनेट और ऑपरेटर की खस्ता हालत है। ऐसे में कार्य प्रभावित होते हैं। इस बात पर कुलपति ने सभी हेड से संसाधनों की जरूरत का प्रस्ताव मांगा था। हाल ही दिनकर परिसर स्थित विभागों के निरीक्षण के दौरान भी उन्हें कंप्यूटर की बदहाली के बारे में सुनने के लिए मिला था।

कोरोना काल में लगातार पढ़ाई बाधित है। इस कारण तिमांविवि लगातार ऑनलाइन पढाई की ओर ध्‍यान दे रही है। लगातार विभाग को डिजटलीकरण किया जा रहा है। छात्रों को पढ़ाई की तैयारी चल रही है।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.