TMBU पूर्ववर्ती छात्र समागम: टीएनबी को हैरिटेज कालेज का मिलेगा दर्जा, विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा की यह घोषणा

TMBU पूर्ववर्ती छात्र समागम विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा इस कार्यक्रम में बड़ी घोषणा की है। टीएनबी को हैरिटेज कालेज का दर्जा मिलेगा। विश्वविद्यालय और कालेजों में संसाधन बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसकी तैयारी यहां चल रही है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 09:54 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 09:54 AM (IST)
TMBU पूर्ववर्ती छात्र समागम: टीएनबी को हैरिटेज कालेज का मिलेगा दर्जा, विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा की यह घोषणा
टीएनबी कालेज में पूर्ववर्ती छात्र समागम-2021 का हुआ आयोजन

जागरण संवाददाता, भागलपुर। टीएनबी कालेज भागलपुर ही नहीं बिहार का गौरव है। सौ साल पुराना कोई थी संस्थान स्वत: ही हैरिटेज हो जाता है। ऐसे में टीएनबी कालेज को हैरिटेज बनने में इतने दिन क्यों लग गए समझ से परे है। टीएनबी को हैरिटेज कालेज का दर्जा दिलाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास करेगी।

ये बातें बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहीं। वे रविवार को टीएनबी कालेज में आयोजित पूर्ववर्ती छात्र समागम के मौके पर बोल रहे थे। प्रदेश के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि टीएनबी को हैरिटेज कालेज बनाने को लेकर प्रक्रिया शुरू कर दें। आगे की कार्रवाई सरकार स्तर से की जाएगी।

उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती छात्र सम्मेलन हर वर्ष आयोजित होना चाहिए। हमें अपने संस्थान को कभी नहीं भूलना चाहिए। बिहार का शैक्षणिक माहौल बदल रहा है। विश्वविद्यालय और कालेजों में संसाधन बढ़ाने के लिए सफल पूर्ववर्ती छात्रों को आगे आना चाहिए। शिक्षकों को अपना शत प्रतिशत संस्थान और छात्रों की बेहतरी के लिए देना चाहिए।

इसके पूर्व कुलगीत की प्रस्तुति सांस्कृतिक परिषद् के विद्यार्थियों द्वारा दी गई। दीप प्रज्जवलन विधानसभा अध्यक्ष के अलावा शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी, सांसद अजय मंडल, एमएलसी संजीव कुमार ङ्क्षसह, नगर विधायक अजीत शर्मा, गोपालपुर विधायक गोपाल मंडल, सुल्तानगंज विधायक डा. ललित मंडल, पीरपैंती विधायक ललन पासवान, कहलगांव विधायक पवन कुमार यादव ने संयुक्त रूप से किया। इसके बाद अतिथियों को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया। अतिथियों ने पूर्ववर्ती छात्रों द्वारा लिखी गई स्मारिका का विमोचन किया।

छात्रों का डाटा बैंक किया जा रहा है तैयार

प्राचार्य डा. संजय कुमार चौधरी ने अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती छात्रों का डाटा बैंक तैयार किया जा रहा है। उन्होंने टीएनबी कालेज के इतिहास के बारे में विस्तार से बातें रखी। प्राचार्य ने कहा कि स्टेट यूनिवर्सिटी के लिए टीएनबी कालेज हर प्लेटफार्म पर खरा उतरता है। उन्होंने मंत्री का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा कि सरकार के स्तर से ही अब प्रक्रिया होनी है। यदि सरकार स्तर से अनुमति मिल जाती है तो कालेज को स्टेट यूनिवर्सिटी का दर्जा दिलाने में सहूलियत होगी। कार्यक्रम का मंच संचालन डा. जनक श्रीवास्ताव और डा. मनोज कुमार ने किया। धन्यवाद ज्ञापन डा. रतन मंडल ने किया।

ये थे मौजूद

इस मौके पर पूर्व कुलपति प्रो. एके राय, प्रो. नंद कुमार यादव इंदू, प्रो. फारूख अली, एनके जानी, टीएमबीयू के कुलसचिव डा. निरंजन प्रसाद यादव, कालेज इंस्पेक्टर और टीएनबी कालेज के बर्सर डा. संजय कुमार झा, सीसीडीसी केएम स‍िंह, डा. रविशंकर चौधरी, डा. श्वेता पाठक, डा. गरिमा त्रिपाठी, डा. सुमन कुमार, डा. अनिरुद्ध कुमार, डा. राजेश कुमार तिवारी आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी