ऑक्सीजन सिलेंडर मामले में ड्रग एंड कॉस्मेटिक रूल का कसेगा शिकंजा, कटिहार में बरामद हुआ था सिलेंडर

नौ मई को दादर एक्सप्रेस से पहुंचा था 225 ऑक्सीजन सिलेंडर।

कटिहार स्टेशन जंक्‍शन के वीआइपी गेट के समीप नौ मई की रात दादर एक्सप्रेस से लाए गए 225 ऑक्सीजन सिलेंडर का मामला गरमा गया है। नियम की अनदेखी कर बुकिंग का सामान हस्तगत करने का यह मामला है।

Dilip Kumar ShuklaSat, 15 May 2021 03:36 PM (IST)

कटिहार [नीरज कुमार]। नौ मई की रात कटिहार स्टेशन के वीआइपी गेट के समीप दादर एक्सप्रेस से लाए गए 225 ऑक्सीजन सिलेंडर का मामला तुल पकड़ता जा रहा है। इस मामले में मंडल रेल प्रबंधक ने प्रावधान की अनदेखी कर बुकिंग का सामान हस्तगत कराने के मामले में पार्सल ऑफिस के दो कर्मियों को निलंबित कर दिया है। बताया जा रहा है कि इस पूरे प्रकरण की जांच रेलवे की निगरानी टीम भी करेगी। मुंबई के रेलवे बुकिंग कर्मी सहित कटिहार के पार्सल ऑफिस के कर्मियों पर भी कार्रवाई की गाज गिरना तय माना जा रहा है। औषधि नियंत्रण विभाग के सूत्रों के मुताबिक मेडिकल ऑक्सीजन सिलेेंडर भरा हो या खाली ड्रग एंड कॉस्मेटिक एक्ट 1940 की धारा 18 सी के तहत आता है।

बिना किसी वैध कागजात एवं एनओसी के इसकी ट्रांसपोर्टिंग आपराधिक मामला बनता है। इस धारा के तहत सात वर्ष तक की सजा का प्रावधान है। बताते चलें कि नौ मई की रात दादर एक्सप्रेस से भारी संख्या में ऑक्सीजन सिलेंडर उतारे जाने की सूचना पर पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर सदर एसडीओ व एसडीपीओ ने पुलिस बल के साथ छापामारी की कार्रवाई की। छापेमारीर में 225 ऑक्सीजन सिलेंडर बरामद किया गया। जांच में सभी सिलेंडर खाली पाया गया। जांच के क्रम में यह बात सामने आई है कि इस कांड के आरोपित मुंबई के रोहित राहुल ताटे द्वारा अग्निशमन यंत्र के नाम पर ऑक्सीजन सिलेंडर की बुकिंग की गई थी। बिना किसी कागजात के स्थानीय सती सिक्यूरिटी एजेंसी को ऑक्सीजन सिलेंडर हस्तगत करा दिया गया। हलांकि पुलिस टीम के पहुंचने के पूर्व ही आरोपित फरार हो गए। पुलिस ने एक ऑटो पर लदे 225 ऑक्सीजन सिलेंडर बरामद करते हुए लावारिस हालत में मौके से एक हुंडई कार भी जब्त किया।

पारदर्शिता के साथ पुलिस कर रही जांच: एसडीपीओ

सदर एसडीपीओ अमरकांत झा ने बताया कि ऑक्सीजन सिलेंडर मामले की जांच पुलिस पूरी पारदर्शिता के साथ कर रही है। बरामद सिलेंडर की जांच पदाधिकारी द्वारा जांच कराई गई। ऑक्सीजन सिलेंडर खाली पाया गया। इस मामले में ललित अग्रवाल, अजय गुप्ता, मुंबई के राेहित राहुल ताटे, सती सिक्यूरिटी एजेंसी सहित पांच के विरूद्ध् प्राथमिकी दर्ज की गई है। एसडीपीओ ने बताया कि मुंबई के रेल बुकिंग क्लर्क द्वारा भी 225 खाली सिलेंडर होने का उल्लेख किया गया है। बुकिंग बुक पर 225 सिलेंडर का अनुमानित वजन 2700 केजी अंकित किया गया है। रेलवे के नियम के मुताबिक गिनने योग्य बुक किया गया सामान का अनुमानित वजन ही अंकित होता है। उन्होंने बताया कि कालाबाजारी की सूचना पर ऑक्सीजन सिलेंडर को जब्त कर थाना के एक कमरे में रखा गया है। सिलेंडर रखे कमरे की सीसीटीवी से निगरानी की जा रही है।

ऑक्सीजन सिलेंडर प्रकरण में पुलिस ने जांच तेज कर दी है। इस मामले में पांच लोगों के विरूद्ध आपदा और महामारी एक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज कर गिरफ्तारी को लेकर छापामारी की जा रही है। इसकी लगातार समीक्षा की जा रही है। ड्रग एंड कॉस्मेटिक एक्ट के तहत भी कार्रवाई की जाएगी। - विकास कुमार, पुलिस अधीक्षक, कटिहार

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.