प्रवासियों को लेकर महाराष्‍ट्र से आएगी तीन स्पेशल ट्रेन, जानिए... कब से चलेगी विशेष ट्रेनें

कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए चलाई जा रही विशेष ट्रेनें। पुणे से भागलपुर की 1976 किमी की दूरी तय करने 35.20 घंटे लगेंगे। जबकि भागलपुर से पुणे पहुंचने में ट्रेन का 37.35 घंटे का समय लगेगा। समर स्पेशल के नाम पर विशेष ट्रेनें चलाई जा रही है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 05:32 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 09:35 AM (IST)
प्रवासियों को लेकर महाराष्‍ट्र से आएगी तीन स्पेशल ट्रेन, जानिए... कब से चलेगी विशेष ट्रेनें
प्रवासियों के लिए विशेष ट्रेनों का होगा परिचालन।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। देश में भले ही लॉकडाउन नहीं लगा है। लेकिन, दूसरे प्रदेश में रह रहे लोगों का घर आने का सिलसिला लगातार जारी है। दूसरी लहर में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए रेलवे की ओर से महाराष्ट्र (पुणे) से भागलपुर के लिए तीन-तीन स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है। ट्रेन परिचालन को लेकर रेलवे की ओर से नोटफिकेशन जारी कर दिया गया है। स्पेशल ट्रेन में टिकटों की बुकिंग भी शुरू हो गई है। ट्रेन संख्या 01427 समर स्पेशल का परिचालन 12, 16 और 20 अप्रैल को किया जा रहा है। वहीं, भागलपुर से समर स्पेशल 13, 17 और 21 अप्रैल को जाएगी।

वहीं, एक स्पेशल ट्रेन पहले पुणे से खुली है जो सोमवार की रात भागलपुर जंक्शन आएगी। पुणे स्पेशल ट्रेन इन तिथियों पर सुबह 6.10 बजे खुलेगी दूसरे दिन शाम 5.30 बजे भागलपुर पहुंचेगी। वहीं, भागलपुर से स्पेशल ट्रेन पुणे के लिए रात 10 बजे चलेगी और तीसरे दिन सुबह 11.35 बजे पुणे पहुंचेगी। पुणे से भागलपुर की 1976 किमी की दूरी तय करने 35.20 घंटे लगेंगे। जबकि भागलपुर से पुणे पहुंचने में ट्रेन का 37.35 घंटे का समय लगेगा। ट्रेन का परिचालन एलएचबी कोच से होगा। जनरल, स्लीपर और एसी कोच भी लगे रहेंगे। दरअसल, महाराष्ट्र में कोरोना का मामला दूसरे जगहों की अपेक्षा ज्यादा बढ़ रहे हैं। ऐसे में पूर्व बिहार के भागलपुर के अलावा दूसरे जिलों के लोग घर आने को आतुर हैं। यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे की ओर से समर स्पेशल के नाम पर विशेष ट्रेनें चलाई जा रही है। इससे पहले दिल्ली से दो समर स्पेशल ट्रेन प्रवासियों को लेकर भागलपुर पहुंच चुकी है।

इस बीच कोरोना को देखते से रलवे जंक्‍शन पर जांच की सुविधा बढा दी गई है। वहीं, कोरोना टीकाकरण भी किया जा रहा है। स्‍टेशन पर स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी मौजूद रहेंगे। वहीं, च‍िकित्‍सकों की भी वहां तैनाती रहेगी।

chat bot
आपका साथी