इस बार बढ़ी हुई सीटों पर ट्रिपल आइटी भागलपुर में होगा नामांकन, कुछ सीटें आरक्ष‍ित भी

भागलपुर के ट्रिपल आइटी में बीटेक में छात्राओं के लिए 10 प्रतिशत सीटें रिजर्व। कुल सीटों की संख्या के अलावा आरक्षित होगी सीट। इस में ट्रिपल आइटी के बीटेक में बढ़ी हुई 263 सीटों पर नामांकन होगा। छात्रों के लिए अच्‍छी खबर है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 08:51 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 08:51 AM (IST)
इस बार बढ़ी हुई सीटों पर ट्रिपल आइटी भागलपुर में होगा नामांकन, कुछ सीटें आरक्ष‍ित भी
ट्रिपल आइटी भागलपुर पांचवें सत्र में नामांकन शुरू।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। ट्रिपल आइटी पांचवें सत्र में नामांकन के लिए तैयार है। जेईई एडवांस का परीक्षाफल प्रकाशित होने के बाद जोसा द्वारा विद्यार्थियों का चयन आइआइटी और एनआइटी के लिए शुरू हो गया है। काउंसिलिंग के बाद ही ट्रिपल आइटी को नामांकन के लिए विद्यार्थी मिलेंगे। इस बार ट्रिपल आइटी का पांचवां बैच होगा। इस (सत्र : 2021-25) में ट्रिपल आइटी के बीटेक में बढ़ी हुई 263 सीटों पर नामांकन होगा।

पांचवें सत्र में नामांकन लेंगे विद्यार्थी

ट्रिपल आइटी के पीआरओ डा. धीरज कुमार ने बताया कि नए सत्र में बीटेक के कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग विभाग (सीएसई) की सीटों को भी पिछले (सत्र : 2020-24) की अपेक्षा दोगुना कर दिया गया है। पिछले सत्र में सीएसई में 75 सीटों में नामांकन होता था, लेकिन अब 150 छात्र-छात्राओं का नामांकन होगा। जबकि इलेक्ट्रनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग (ईसीई) में 75 और मेकाट्रनिक्स इंजीनियरिंग (एमई) में 38 सीटों पर कोई बदलाव नहीं किया गया है।

सीएसई में छात्राओं के लिए आरक्षित हैं 15 सीटें

इसके साथ कुल 263 सीटों के अलावा 10 प्रतिशत अतिरिक्त सीट छात्राओं के लिए आरक्षित होंगी। इन सीटों पर केवल छात्राओं को ही मौका मिलेगा। जबकि 263 सीटों में छात्र और छात्राओं दोनों को नामांकन का मौका मिलेगा। इस कारण छात्राओं को ट्रिपल आइटी में पढऩे का बेहतर अवसर मिलेगा। छात्राओं के लिए सीएसई में 15 सीटें, ईसीई में आठ सीटों और एमई में तीन सीटें रिजर्व रखी गई है।

क्या है जोसा काउंसिलिंग

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अंतर्गत ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथारिटी (जोसा) काम करती है। इसका कार्य होता है कि देश में आइआइटी, एनआइटी, ट्रिपल आइटी जैसे संस्थानों के लिए संबंधित प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल अभ्यर्थियों को रैंक के हिसाब से सीट निर्धारित करना। इसके लिए विद्यार्थियों को काउंसिलिंग करानी होती है। काउंसिलिंग में विद्यार्थियों के रैंक के हिसाब से उन्हें संस्थान दिया जाता है। इसके लिए मेधा सूची भी प्रकाशित होती है।

chat bot
आपका साथी