Smart City Bhagalpur : जाम से शहर को मिलेगी मुक्ति, 21 करोड़ की लागत से इन चार स्थानों पर बनेगा पार्किंग

स्‍मार्ट सिटी भागलपुर के लोगों को जल्‍द जाम से मुक्ति मिलेगी। इसके लिए शहर में चार स्‍थानों पर पार्किंग का निर्माण करया जाएगा। इस पर कुल 21 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। साथ ही वेंडिंग जोन का भी निर्माण कराया जाएगा।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 11:03 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 11:03 AM (IST)
Smart City Bhagalpur : जाम से शहर को मिलेगी मुक्ति, 21 करोड़ की लागत से इन चार स्थानों पर बनेगा पार्किंग
स्‍मार्ट सिटी भागलपुर के लोगों को जल्‍द जाम से मुक्ति मिलेगी।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। शहर में स्मार्ट सिटी योजना से स्ट्रीट वेंङ्क्षडग जोन, मल्टीलेवल पजल पार्किंग और कंट्रोल एंड कमांड केंद्र साफ्टवेयर की निविदा का तकनीकी बिड खोला गया है। शहरी क्षेत्र के चार प्रमुख मार्ग के किनारे फुटकर विक्रेता को व्यवस्थित किया जाएगा। 4.51 करोड़ की लागत से वेंङ्क्षडग जोन का होगा निर्माण। इसके लिए कोतवाली चौक से मंदरोजा चौक, मानिक सरकार चौक से गंगा घाट तक, आदमपुर चौक से राजा शिवचंद्र बनर्जी लेन और एसएम कालेज मार्ग में वेंङ्क्षडग जोन का निर्माण होगा। इसके में निविदा की तकनीकी बिड में पटना की आरिक्स और बाबा देवराहा कंस्ट्रक्शन कंपनी सफल हुई है। 13 अगस्त को कंपनी का वित्तीय बिड में चयन होगा। कंपनी को आधारभूत संरचना का निर्माण, शौचालय ब्लाक का निर्माण, फुटकर विक्रेता को अस्थायी दुकान आदि उपलब्ध कराया जाएगा।

वहीं शहर में 21.93 करोड़ की लागत से चार जगहों पर मल्टीलेवल पजल पार्किंग का निर्माण होगा। इस निविदा के तकनीकी बिड में दिल्ली, कोलकाता व राजस्थान के करीब पांच कंपनियां शामिल हुई है। शहरी क्षेत्र के कोतवाली, टीचर ट्रेङ्क्षनग कालेज घंटाघर, तिलकामांझी बस पड़ाव परिसर व कचहरी चौक के समीप पजल पार्किंग का निर्माण होगा। इस निविदा का वित्तीय बिड खोला जाएगा।

कंट्रोल एंड कमांड केंद्र साफ्टवेयर की तकनीकी बिड में तीन कंपनी सफल

शहर में यातायात नियंत्रण से लेकर ई-गर्वनेंस की सुविधा के लिए कंट्रोल एंड कमांड केंद्र साफ्टवेयर का कार्य होगा। इसके लिए आठ आइटी कंपनियों ने भागलपुर में ट्रैफिक सिग्नल, सीसीटीवी कैमरा आदि का लाइव प्रदर्शन किया था। भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने गुरुवार को अपने पोर्टल पर तकनीकी बिड का परिणाम जारी कर दिया है। इसमें तीन कंपनियों ने तकनीकी बिड में सफलता हासिल कर ली है। 11 अगस्त को निविदा का वित्तीय बिड खोला जाएगा।

सैंडिस में 15 अगस्त तक पांच कार्य होगा पूरा

सैंडिस कंपाउंड में गुरुवार को भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीजीएम संदीप कुमार और मुकुल कुमार ने विकास कार्यों का निरीक्षण किया। डीएम सुब्रत कुमार सेन के निर्देश पर 15 अगस्त को नेहरू स्मारक, ओपेन एयर थिएटर, क्लीवलैंड मेमोरियल, लान टेनिस व कीड्स प्ले क्षेत्र का कार्य पूरा होगा। संवेदक को 14 तक कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया है।  

chat bot
आपका साथी