हाईटेक रेल यार्ड निर्माण में फंसा पेच, जानें...आखिर राशि स्वीकृत होने के बाद क्या हो रही परेशानी

भागलपुर में 45 करोड़ के हाईटेक रेल यार्ड प्रोजेक्ट के लिए राशि की स्वीकृति की जा चुकी है। तीन महीने पहले शिलान्यास भी हो गया है। लेकिन निर्माण अब तक शुरू नहीं हो सका है।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Thu, 22 Nov 2018 04:59 PM (IST) Updated:Thu, 22 Nov 2018 04:59 PM (IST)
हाईटेक रेल यार्ड निर्माण में फंसा पेच, जानें...आखिर राशि स्वीकृत होने के बाद क्या हो रही परेशानी
हाईटेक रेल यार्ड निर्माण में फंसा पेच, जानें...आखिर राशि स्वीकृत होने के बाद क्या हो रही परेशानी

भागलपुर (जेएनएन)। भागलपुर में एलएचबी कोच (लिंक हॉफमेन बुश) वाले रैक के मेंटनेंस के लिए बनने वाले हाईटेक रेल यार्ड के निर्माण में पेच फंसता दिख रहा है। 45 करोड़ के इस प्रोजेक्ट के लिए राशि की स्वीकृति की जा चुकी है। तीन महीने पहले शिलान्यास भी हो गया है। लेकिन निर्माण अब तक शुरू नहीं हो सका है। इस कारण मार्च तक रेलवे यार्ड किसी भी सूरत में चालू होना संभव नहीं है। ऐसे में हाईटेक रेलवे यार्ड के निर्माण पर ग्रहण लगता दिख रहा है।

दरअसल, टेकानी में गुड्स यार्ड चले जाने के बाद यहां दो नई पीट लाइन का निर्माण होना है। इसके लिए बजट में 45 करोड़ राशि भी आवंटित की जा चुकी है। पूर्व रेलवे के सीएमइ ने निरीक्षण के दौरान मार्च तक निर्माण कार्य पूरा होने की बात कही थी। लेकिन अभी तक शिलान्यास के नाम पर खानापूर्ति ही की गई है।

निर्माण होने पर बढ़ेगी ट्रेनों की संख्या

इस हाईटेक यार्ड में इसमें नई तकनीक की मशीनें लगाई जाएंगी। यह गार्ड पूर्वी भारत का पहला अत्याधुनिक सुविधाओं वाला यार्ड होगा। यार्ड का निर्माण पटना की डब्ल्यूपीओ कंपनी कर रही है। डब्ल्यूपीओ रेलवे से जुड़ी कंस्ट्रक्शन पर कार्य करती है। राजेन्द्रनगर टर्मिनल में बने कोचिंग कांम्पलेक्स को भी इसी आर्गेनाइजेशन ने निर्माण किया है। बेहतर और उम्दा तकनीक से काम किए जाने के कारण ही भागलपुर में भी कोचिंग कॉम्पलेक्स में एलएचबी रखरखाव के लिए हाईटेक यार्ड, पीट लाइन निर्माण का कार्य इसी आर्गेनाइजेशन को दिया गया है। लाइन का निर्माण हो जाता है तो भागलपुर से नई ट्रेनें चलने की संभावना बढ़ जाएगी। पर, काम में हो रहे विलंब से इस पर संशय बढ़ गया है।

डब्ल्यूपीओ के डिप्टी एसइइ शिव कुमार प्रसाद ने कहा कि निर्माण कार्य में लगे ठेकेदार के साथ सोमवार को पूर्व रेलवे मुख्यालय में बैठक की जाएगी। इसमें निर्माण में आ रही परेशानियां और विलंब पर मंथन किया जाएगा। जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी