पूर्णिया: पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करेगा नरसिंह अवतार स्थल, शुरू हुआ सौंदर्यीकरण का काम, खर्च किए जाएंगे 1.75 करोड़

नरसिंह अवतार स्थल पर सौंदर्यीकरण का काम तेजी के साथ शुरू हो गया है। यहां स्थानीय विधायक निरीक्षण करने पहुंचे। धार्मिक मान्यताओं से जुड़े इस पावन स्थान पर सौंदर्यीकरण के बाद पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार का सृजन होगा।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 04:43 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 04:43 PM (IST)
पूर्णिया: पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करेगा नरसिंह अवतार स्थल, शुरू हुआ सौंदर्यीकरण का काम, खर्च किए जाएंगे 1.75 करोड़
नरसिंह अवतार स्थल बिहार की धार्मिक धरोहरों में से एक है।

संवाद सहयोगी, बनमनखी (पूर्णिया)। अनुमंडल मुख्यालय स्थित ऐतिहासिक तीर्थ स्थल नरसिंह अवतार स्थली, सिकलीगढ़ धरहरा एवं ग्राम धीमा में स्थित पौराणिक धीमेश्वरनाथ महादेव मंदिर परिसर में पर्यटन विभाग बिहार सरकार द्वारा विभिन्न निर्माण एवं सौंदर्यीकरण का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। 13 सितंबर 2020 को बिहार सरकार के तत्कालीन पर्यटन मंत्री ने नरसिंह अवतार स्थली बनमनखी में एक करोड़ 75 लाख की लागत से तथा धीमेश्वरनाथ महादेव मंदिर, धीमा में एक करोड़ 30 लाख की लागत से होने वाले विकास एवं सौंदर्यीकरण कार्यों का शिलान्यास किया था।

उक्त स्थल पर अब निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया गया है । निर्माण कार्य का स्थानीय विधायक सह कृषि उद्योग विकास समिति के सभापति एवं प्रह्लाद स्तंभ विकास ट्रस्ट के सदस्यों ने स्थल पर पहुंचकर निरीक्षण किया। स्थल पर काम करा रहे इंजीनियर को स्पष्ट निर्देश देते हुए विधायक ऋषि ने कहा कि स्थानीय मजदूरों को इस कार्य में लगाया जाए तथा पूर्ण गुणवत्ता के साथ प्राक्कलन के अनुरूप कार्य किया जाए। अगर इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बरती जाती है तो सभी सम्बंधित पर कार्रवाई की जाएगी।

विधायक ने कहा कि अनुमंडल क्षेत्र के दोनों धरोहरों के पर्यटन स्थल के रूप में निर्माण कार्य पूर्ण हो जाने के बाद यहां पर्यटकों का आकर्षण बढ़ेगा तथा स्थानीय स्तर पर सैकड़ों लोगों को रोजगार का अवसर भी मिलेगा। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि वर्ष 2017 से बिहार सरकार द्वारा सिकलीगढ धरहरा स्थित नरसिंह अवतार स्थली में होलिका महोत्सव प्रारंभ किया गया है। यह महोत्सव होली की पूर्व संध्या पर आयोजित होता है।

इसी प्रकार वर्ष 2018 से धीमेश्वर धाम में सरकार द्वारा एक माह का श्रावणी मेला महोत्सव का भी आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर सरकार द्वारा कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं । विधायक ने बताया कि इन दोनों स्थलों पर हो रहे निर्माण कार्य वर्ष 2021 में ही पूर्ण हो जाएंगे । इसी तरह जिला के वरूणेश्वर स्थान, टीकापट्टी एवं जिला के वैसे सभी स्थान जहां शिलान्यास किया गया था। सभी स्थलों पर निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।

स्थल पर कार्य की देखरेख कर रहे इंजीनियर को भी स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा गया है कि वे सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार ही कार्य में लगे मजदूरों से कार्य कराएं। प्रह्लाद स्तंभ विकास ट्रस्ट के सदस्य गण भी लगातार हो रहे निर्माण कार्य की मॉनिटरिंग कर रहे हैं तथा सभी आश्वस्त हैं कि नरसिंह अवतार स्थली, सिकलीगढ़ धरहरा का नाम भारत के पर्यटन मानचित्र पर होगा तथा यह स्थल पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनेगा।

chat bot
आपका साथी