मनरेगा से जुड़ेंगे सिल्क सिटी के बुनकर, इस तरह इन योजनाओं का उठा सकेंगे लाभ

अब भागलपुर के बुनकराें को मनरेगा से जोड़ा जाएगा। इसके लिए कवायद शुरू कर दी गई है। इसके अलावा उन्‍हें सरकार की विभिन्‍न योजनाओं का भी लाभ दिया जाएगा। ताकि उनके जीवन में समृद्धि आ सके। उत्‍पाद की बिक्री के लिए कंपनी भी बनाई जा रही है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 07:30 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 07:30 AM (IST)
मनरेगा से जुड़ेंगे सिल्क सिटी के बुनकर, इस तरह इन योजनाओं का उठा सकेंगे लाभ
अब भागलपुर के बुनकराें को मनरेगा से जोड़ा जाएगा।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। रेशमी शहर के बुनकरों अब मनरेगा से जोडऩे का प्रशासन ने अहम निर्यय लिया है। बिहार बुनकरा कल्याण समिति के सदस्य अलीम अंसारी ने जिला प्रशासन को प्रस्ताव भेजा था। जिसे डीडीसी सुनील कुमार ने स्वीकार कर लिया है। लॉकडाउन व पूंजी के अभाव में बुनकरों को भरण-पोषण की समस्या है। कपड़ा तैयार करने में इतनी कम मजदूरी मिलती है जिससे बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध नहीं करा पा रहा है।

डीडीसी ने बैठक कर नाथनगर, जगदीशपुर, शाहकुंड व गोराडीह प्रखंड के बीपीएल श्रेणी के बुनकरों का मनरेगा का जॉब कार्ड बनाने का सभी कार्मक्रम पदाधिकारी को निर्देश दिया है। इस योजना से जुडऩे से हथकरघा उद्योग केा भी बढ़ावा मिलेगा। जिले में लॉकडाउन के दौरान आए प्रवासी बुनकर श्रमिकों को रोजगार मिलेगा। इससे पलायन की नौबत नहीं आएगी। अलीम अंसारी ने कहा कि उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन के प्रयास से बुनकरों के दिन बहुरेंगे।

कई तरह की योजनओं का मिलेगा लाभ

बुनकरों के जीवन में समृद्धि लाने के लिए उन्हें सरकार की ओर से कई तरह की योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। इसके साथ ही वे अपने उत्पादन की खुद बिक्री कर सके, इसके लिए भी कवायद शुरू कर दी गई है। इसके लिए बुनकर की कंपनी तैयार कराई जा रही है। यह कंपनी बुनकरों के उत्पाद की बिक्री और ब्रांडिंग करेगी। इससे उन्हें अपने उत्पाद की सही कीमत मिल सकेगा।

हूनरमंद बनाए जाएंगे बुनकर

अभी तक कई ऐसे बुनकर ऐसे हैं जिन्हें प्रशिक्षण नहीं दिया गया है। अब ऐसे सभी बुनकरों को प्रशिक्षण देकर हूनरंमद बनाया जाएगा। इसके लिए भी कवायद शुरू कर दी गई है। सााि ही उन्हें कार्यशील पूंजी के लिए भी परेशानी नहीं झेलनी पड़े, इसके लिए बैंकों के माध्यम से आसानी से ऋण उपल्ब्ध कराया जाएगा। कुल मिलाकर बुनकरों के उत्थान के लिए उन्हें सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। ताकि उनके जीवन में समृद्धि आ सके।  

chat bot
आपका साथी