नाला निर्माण नहीं होने से बजबजा रही है वार्ड नंबर एक की गलियां, जानिए वजह

मुंगेर जमालपुर पथ के वार्ड संख्या एक में डॉ. फूल सिन्हा के घर सीमा तक नहीं हुआ नाला का निर्माण जिसकी वजह से सड़कों पर पानी बहते रहता है। आम अवाम को परेशानी होती है। इस दिशा में न तो वार्ड पार्षद की नजर है और न कार्यपालक पदााधिकारी ।

By Amrendra kumar TiwariEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 01:26 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 01:26 PM (IST)
नाला निर्माण नहीं होने से बजबजा रही है वार्ड नंबर एक की गलियां, जानिए वजह
कई सड़कों का भी नहीं हो सका है निर्माण

जागरण संवाददाता, मुंगेर । जमालपुर शहरी क्षेत्र में विकास के दावे चाहे कितने भी किए जाएं, परंतु हकीकत कुछ और ही बयां करती है। कहीं नालियों का निर्माण नहीं हो सका, तो कहीं जाम पड़ी नालियां विकास के दावों की हकीकत बयां कर देती है। नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड संख्या एक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अति महत्वकांक्षी योजना सात निश्चय के क्रियान्वयन को लेकर लगातार हो रही उच्चस्तरीय समीक्षा के बावजूद कई सड़क आज भी कच्ची है। सड़कों के पक्कीकरण को लेकर किए जा रहे प्रयास धरातल पर नहीं उतर पाए हैं। इस वार्ड में कई सड़क जर्जर हो चुकी है। नाले की समुचित सफाई नहीं होना, इस वार्ड की सबसे बड़ी समस्या है। यह वार्ड जमालपुर मुंगेर की सीमा से सटा हुआ है।

नाले का निर्माण नहीं होने के कारण होती है जलजमाव की समस्या

नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड संख्या एक में मुंगेर रोड स्थित डॉ. फूल सिन्हा के घर से श्री राम पेट्रोल पंप के समीप जमालपुर मुंगेर सीमा तक दोनों ओर नाले का निर्माण नहीं होने से जलजमाव की समस्या बनी रहती है। अभी तक कच्ची नालियां ही है। इस कारण सफाई कर्मियों को भी नालियों की सफाई करने में काफी परेशानी होती है।

वार्ड में यह योजना है लंबित

वार्ड संख्या एक में फूल सिन्हा के गली से शिवाला तक जर्जर सड़क की मरम्मत

इंद्रदेव मंडल के घर से काली स्थान होते हुए मरांडी के घर तक कच्ची सड़क के पक्की करण करने की योजना

मुंगेर रोड में किशन मंडल के घर से गौतम घर तक सड़क एवं नाले का निर्माण

मुंगेर जमालपुर रोड से संत जेवियर स्कूल होते हुए मनोज ङ्क्षसह के घर तक पीसीसी सड़क का जीर्णोद्धार

शांति नगर में जोर ङ्क्षसह के घर से ङ्क्षपटू मिश्रा के घर तक नाले का निर्माण

वार्ड की खास बातें

वार्ड संख्या एक की आबादी दस हजार है। जिसमें 6000 से अधिक मतदाता हैं। इस वार्ड में तीन जन वितरण प्रणाली विक्रेता का दुकान और पांच आंगनबाड़ी केंद्र है।

वार्ड पार्षद बोली

वार्ड पार्षद रजनी कुमारी ने बताया कि वार्ड की मुख्य समस्या नाले के निर्माण नहीं होना है। इसको लेकर पूर्व मंत्री एवं वर्तमान सांसद से कई बार अनुरोध किया गया। नाले का निर्माण होने से इस वार्ड की मुख्य समस्या का समाधान हो जाएगा। साफ सफाई के मामले को अपने स्तर से मॉनिटरिंग करती हूं। शिकायत मिलने पर निष्पादन को लेकर सक्रिय रहती हूं।

क्‍या कहते है वार्ड वासी

इस वार्ड की सबसे मुख्य समस्या बड़े नाले का निर्माण नहीं होना है। पेयजल की व्यवस्था भी नहीं होने से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

विजय शरण

साफ सफाई की समुचित व्यवस्था नहीं हो पा रही है। कई ऐसी गलियां हैं, जहां अब तक लाइट नहीं लगाया जा सका है। पेयजल की भी समस्या काफी गंभीर है। इसका समाधान होना अति आवश्यक है।

चंदन कुमार

मुंगेर जमालपुर मुख्य पथ का नाला जर्जर हो चुका है। इसका निर्माण कराना अति आवश्यक है। नाला का निर्माण नहीं होने की वजह से जल जमाव की समस्या उत्पन्न हो जाती है। मच्छरों का प्रकोप भी बढ़ रहा है।

संतोष कुमार यादव

कहते हैं कार्यपालक पदाधिकारी

नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी सूर्यानंद सिंह ने कहा कि कार्यपालक अभियंता नाले के निर्माण को लेकर प्रयास किया जा रहा है। नाला निर्माण में बड़ी राशि की आवश्यकता है। सड़क किनारे बालू गिट्टी के अनलोडिंग के कारण नाले में जाम की समस्या उत्पन्न हो रही है। जल्द ही नाले की सफाई कराई जाएगी।  

chat bot
आपका साथी