कथाशिल्पी फणीश्वर नाथ रेणु पर बनी लघु फिल्म पढुवा खूब मचा रही धूम... इंजीनियर रजनीश ने निभाया है रेणु का किरदार, जानिए

लघु फिल्म पढुवा मेहमान फिलहाल खूब सुर्खिया बटोर रहा है। यह फि‍ल्‍म कथाशिल्‍पी फणीश्‍वर नाथ रेणु पर केंद्रित है। इसमें रेणु का किरदार इंजीनियर रजनीश ने निभाया है। इस लघु फि‍ल्‍म में कटिहार के इतिहास की भी झलक देखने को मिलती है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 01:40 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 01:51 PM (IST)
कथाशिल्पी फणीश्वर नाथ रेणु पर बनी लघु फिल्म पढुवा खूब मचा रही धूम... इंजीनियर रजनीश ने निभाया है रेणु का किरदार, जानिए
रेणु की किरदार निभाने वाले रजनीश शर्मा

कटिहार [रमण कुमार झा]। कथाशिल्पी फणीश्वर नाथ रेणु के कटिहार कनेक्शन पर बनी लघु फिल्म पढुवा मेहमान फिलहाल साहित्यिक गलियारों में खूब सूर्खियां बटोर रही है। इस लघु फिल्म का प्रदर्शन चार मार्च को उनकी जयंती के अवसर पर होना है। मैं कटिहार हूं की टीम के सौजन्य से बनी इस फिल्म में रेणु की किरदार निभाने वाले रजनीश शर्मा के लिए यह दुर्लभ अवसर रहा है। इस किरदार को निभाने के लिए शूटिंग से छह माह पूर्व से ही रजनीश ने भी खूब पसीना बहाया।

जिले के सेमापुर प्रखंड के गुजरा विशनपुर निवासी रजनीश शर्मा यूं तो पेशे से इंजीनियर हैं और फिलवक्त भी टाटा कंपनी में कार्यरत हैं, लेकिन रंगमंच से उनका जुड़ाव बचपन से ही रहा है। और तो और उनके पिता बलराम शर्मा का भी रंगमंच से जुड़ाव रहा था और उन्हीें के प्रेरणा से रजनीश भी रंगमंच से जुड़े रहे थे। रंगमंच में कैरियर की तलाश में भी काफी दिनों तक भटकते रहे थे। बाद में इंजीनियर बने और नौकरी शुरु कर दी, लेकिन रंगमंच से लगाव को नहीं छोड़ पाए। पूर्व में जिला स्तर पर होने वाले नाटक आदि में वे भी अहम किरदार निभाते रहे थे।

इधर कटिहार जिले के ऐतिहासिक, सांस्कृतिक व धार्मिक धरोहरों के साथ यहां के इतिहास को संजोने में लगी मैं कटिहार हूं की टीम द्वारा रेणु के कटिहार कनेक्शन पर लघु फिल्म बनाने का निर्णय लिया गया। संसाधन की कमी के कारण स्थानीय कलाकारों के सहारे से ही फिल्म निर्माण का निर्णय लिया गया। इसी आलोक में टीम द्वार रजनीश से भी संपर्क साधा गया। रजनीश ने न केवल इसे सहज स्वीकार कर लिया, बल्कि इसे चुनौती के रुप में लेकर खूब पसीना भी बहाया। यह आफर मिलने के बाद से ही उन्होंने रेणु की जीवनी का अध्ययन करना शुरु कर दिया। रेणु के पैतृक गांव औराही सिंगना में भी कई रातें गुजारीं।

साथ ही उनके ससुराल कटिहार जिले के महमदिया व बेलवा का लगातार दौरा कर उनके सगे-संबंधियों से रेणु से जुड़ी हर छोटी-बड़ी बातों की जानकारी ली। उनके हाव-भाव, बोल-चाल के अंदाज आदि से अवगत हुए। फिलहाल इस फिल्म की शूटिंग पूरी हो चुकी है। इस फिल्म में अन्य किरदार निभाने वाले कलाकार भी स्थानीय हैं। इसमें उनकी पहली पत्नी रेखा रेणु की किरदार अंजली ने निभाई है। वही रेणु की बेटी कविता रेणु का किरदार ज्योति व दूसरी पत्नी पद्मा रेणु का किरदार मौसमी चक्रवर्ती ने निभाई है।

फिल्म का नाम क्यों है पढ़ुवा मेहमान

बता दें कि रेणु की दो शादी कटिहार जिले के ही महमदिया व बेलवा गांव में हुई थी। पहली पत्नी के असामयिक निधन के बाद उन्होंने दूसरी शादी महमदिया में की थी। महदिया में उनकी एक बहन मनोरमा देवी का भी ससुराल है। जिस समय रेणु की शादी हुई थी, उस समय इस इलाके में बहुत कम लोग पढ़े लिखे थे, जबकि रेणु की पहचान एक बड़े साहित्यकार के रुप में हो चुकी थी। इस लिहाज उक्त गांव सहित आसपास के लोग भी उन्हें पढुवा मेहमान के नाम से ही पुकारते थे।

मैं कटिहार हूं की टीम ने एक दुर्लभ सपना को साकार किया था। रेणु जैसी हस्ती पर कम संसाधन में लघु फिल्म बनाना दुष्कर कार्य था। ऐसे में रजनीश ने रेणु की भूमिका का बीड़ा उठाकर इसमें अहम भागीदारी निभाई। इसके लिए उन्होंने निस्संदेह खूब मिहनत किया। -आलोक कुमार, निदेशक, फिल्म पढुवा मेहमान।

रेणु का किरदार निभाने का आफर मिलना उनके लिए जीवन की बड़ी चुनौती थी । शूङ्क्षटग शुरु होने से छह माह पूर्व से ही उन्होंने रेणु की जीवनी के साथ उनकी पुस्तकों का अध्ययन कर उनके किरदार को जीने का अभ्यास किया। फिर उनके पैतृक गांव, सुसराल पहुंच सगे-संबंधियों से उनके हाव-भाव, बोल चाल के अंदाल से लेकर हर छोटी-छोटी जानकारी जुटाई। किरदार निभाकर बेहद सुकून मिला। -रजनीश शर्मा, मुख्य कलाकार, फिल्म पढुवा मेहमान।  

chat bot
आपका साथी