टीएमबीयू में आज शुरू हो जाएगा परीक्षाओं का दौर

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में आज से परीक्षाओं का दौर शुरू हो जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 04:13 AM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 04:13 AM (IST)
टीएमबीयू में आज शुरू हो जाएगा परीक्षाओं का दौर
टीएमबीयू में आज शुरू हो जाएगा परीक्षाओं का दौर

भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में आज से परीक्षाओं का दौर शुरू हो जाएगा। मंगलवार को पीजी सेमेस्टर चार (सत्र : 2017-19) की परीक्षा शुरू होगी। सोमवार को परीक्षा नियंत्रक डा. अरुण कुमार सिंह ने बहु्द्देशीय प्रशाल समेत अन्य परीक्षा केंद्रों का जायजा लिया है। उन्होंने इस दौरान केंद्राधीक्षकों को परीक्षा संबंधी जरूरी निर्देश जारी किया गया है, ताकि परीक्षा कदाचार मुक्त और बिना समस्या के हो सके।

पीजी सेमेस्टर चार (सत्र : 2017-19) का सेशन 22 माह देरी से चल रहा है। कोरोना के कारण दो बार परीक्षा की तिथियां टाली गई। इसके बाद कुछ हफ्ते बाढ़ के कारण परीक्षा की तिथि को विस्तारित किया गया था। अब ये परीक्षा शुरू हो रही है। सेमेस्टर चार की परीक्षा कराने को लेकर विद्यार्थियों ने जमकर आंदोलन किया था। उन लोगों ने कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता की गाड़ी को भी घेर लिया था। हालांकि तब लाकडाउन के कारण परीक्षा लेना संभव नहीं था। वर्ष 2021 की यह पहली परीक्षा है।

टीएमबीयू के परीक्षा विभाग में रविवार और सोमवार को दिन भर परीक्षा कराने को लेकर कार्य होता रहा। अवकाश के दिन में भी परीक्षा विभाग के कर्मी प्रश्न पत्र का पैक कर रहे थे। सोमवार को उत्तर पुस्तिका और प्रश्नों के सील पैकेट को बड़ी सावधानी से कर्मियों ने विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर पर पहुंचाया है। जिससे समय से परीक्षा का संचालन हो सके।

परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों के बीच कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए सामान्य से ज्यादा दूरी होगी। जिससे किसी तरह का संक्रमण का खतरा ना होगा। सभी को मास्क में आने का निर्देश मिला है। हालांकि संक्रमण रोकने के लिए इस बार परीक्षा केंद्रों में बढ़ोत्तरी की गई है। जिससे परीक्षार्थियों के बीच पर्याप्त दूरी हो सके।

------------------

कोट पीजी सेमेस्टर चार के परीक्षा कराने की तैयारियां पूरी करा ली गई हैं। परीक्षा नियंत्रक ने परीक्षा केंद्रों का खुद से जायजा भी लिया है। आज केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्था देखेंगे।

- प्रो. रमेश कुमार, प्रतिकुलपति टीएमबीयू

chat bot
आपका साथी