भागलपुर स्मार्ट सिटी: हवाई अड्डे पर निर्माण कार्य के लिए AAI की हरी झंडी का इंतजार, सैंडिस कंपाउड में तेजी से हो रहा काम

भागलपुर स्मार्ट सिटी की धरातल पर उतरने लगी योजना संवेदक का लक्ष्य निर्धारित। स्मार्ट सिटी योजनाओं की सीईओ ने की समीक्षा कार्यों में प्रगति लाने का टास्क। सैंडिस कंपाउंड में दिसंबर तक तय लक्ष्य के निर्माण कार्यों को पूरा करने का निर्देश।

By Shivam BajpaiEdited By: Publish:Wed, 17 Nov 2021 12:00 PM (IST) Updated:Wed, 17 Nov 2021 12:00 PM (IST)
भागलपुर स्मार्ट सिटी: हवाई अड्डे पर निर्माण कार्य के लिए AAI की हरी झंडी का इंतजार, सैंडिस कंपाउड में तेजी से हो रहा काम
स्मार्ट सिटी की धरातल पर उतरने लगी योजना, संवेदक का लक्ष्य निर्धारित

जागरण संवाददाता, भागलपुर : शहरी क्षेत्र में स्मार्ट सिटी योजना के कार्य तय समय सीमा में पूरा होगा। इसे लेकर कार्यों की प्रशासन सख्त निगरानी कर रही है। शहर में स्मार्ट सिटी की योजना से करीब 900 करोड़ रुपये की निविदा हो चुकी है। मंगलवार को नगर निगम सभागार में भागलपुर स्मार्ट सिटी के सीईओ सह नगर आयुक्त प्रफुल्ल चंद्र यादव ने योजनाओं की गहन समीक्षा की। इस अवसर पर संवेदक व स्मार्ट सिटी के अधिकारी को कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया है। सैंडिंस कंपाउंड में करीब 65 फीसद निर्माण कार्य पूरा हुआ है। जबकि कंपनी को मार्च तक हैंडओवर करना है। ऐसे में डीएम सुब्रत कुमार सेन द्वारा दिसंबर तक निर्धारित कार्य पूरा करना है।

सीईओ ने कहा, कार्य धीमी रफ्तार से चल रही है। दिसंबर तक हर हाल में कार्य करना होगा। स्वीमिंग पुल में वृक्ष कटाई की समस्या कंपनी के प्रतिनिधि ने रखा। लेकिन सीईओ ने स्पष्ट निर्देश दिया कि बहाने से कार्य बाधित होता है। यहां 30 योजनाओं पर कार्य होना है। जिस कार्य में व्यवधान नहीं है उसे प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाए।

स्मार्ट की योजना से शहर में भैरवा तालाब का सुंदरीकरण, बरारी रिवर फ्रंट, टाउन हाल का निर्माण, मायागंज में 100 बेड का नाइट शेल्टर भवन, बूढ़ानाथ क्षेत्र का विकास, कंट्रोल एंड कमांड केंद्र साफ्टवेयर, स्मार्ट सड़क, हाईमास्ट लाइट, स्मार्ट वेंडिंग जोन व स्मार्ट स्कूल का कार्य कंपनी ने शुरू कर दिया है। जिसमें रिवर फ्रंट का कार्य शुरू हुआ है लेकिन डिजाइन में फेरबदल की जा रही है। बाढ़ के समय पर जलस्तर के उच्च स्तर का लेवल लिया गया है। इससे घाट की ऊंचाई बढ़ाई जाएगी।

वहीं हवाई अड्डा के सुंदरीकरण कार्य की योजना तकनीकी पेंच में उलझ गई है। इसकी निविदा से पहले स्मार्ट सिटी के अधिकारी ने एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया से अनुमति नहीं ली। अब अनापत्ति प्रमाण पत्र का इंतजार किया जा रहा है। इससे संवेदक को परेशानी हुई है। सीईओ ने संवेदकों को सभी समस्याओं के निदान का भरोसा दिलाया। नाइट शेल्टर का कार्य 45 फीसद, सैंडिस का 65 फीसद, टाउन हाल में 20 फीसद कार्य हुआ है। स्मार्ट सड़क व रिवर फ्रंट के सर्वे का कार्य पूरा हुआ। जबकि कंट्रोल एंड कमांड केंद्र साफ्टवेयर का सर्वे कार्य 75 फीसद पूरा हुआ।

इस मौके पर भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीजीएम संदीप कुमार, वरीयस प्रबंधक टीआर प्रशांत, मुकुल कुमार सिंह, जसीम मंडल व पंकज कुमार आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी