बदलेगी तारापुर की तस्वीर, ग्रीन और क्लीन दिखेगा शहर, चौक-चौराहों और गलियों में नहीं दिखेगी गंदगी

तारापुर शहर जल्‍द ग्रीन और क्‍लीन रूप में नजर आएगा। इसके लिए नगर परिषद की ओर से कवायद शुरू कर दी गई है। यहां पर हर रोज कूड़े का उठाव होगा। साथ ही जलजमाव से भी लोगों को निजात मिलेगी।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Thu, 08 Jul 2021 04:06 PM (IST) Updated:Thu, 08 Jul 2021 04:06 PM (IST)
बदलेगी तारापुर की तस्वीर, ग्रीन और क्लीन दिखेगा शहर, चौक-चौराहों और गलियों में नहीं दिखेगी गंदगी
तारापुर शहर जल्‍द ग्रीन और क्‍लीन रूप में नजर आएगा।

तारापुर (मुंगेर) [मनोज मिश्र]। आने वाले समय में तारापुर शहर की तस्वीर बदल जाएगी। नगर पंचायत अंतगर्त आने वाले अनुमंडल मुख्यालय को ग्रीन और क्लीन बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है। शहर को खूबसूरत बनाने के लिए रोडमैप तैयार कर लिया गया है। सबकुछ ठीक रहा तो जल्द ही यह काम धरातल पर दिखने लगेगा। ग्रीन और क्लीन योजना के तहत जगह-जगह कूड़े के ढेर दिखाई नहीं देंगे। शहर पूरी स्वच्छता के साथ हरा-भरा दिखने लगेगा। बेहतर बनाने के लिए दूसरेे शहरों की तरह विकसित करने का काम होगा। नगर पंचायत की मान्यता मिलने के बाद अनुमंडल मुख्यालय को सुज्जित करने काम शुरू हो गया है। सड़क की सफाई से लेकर स्वच्छता पर भी विशेष फोकस होगा। शहर को बेहतर बनाने के लिए जिस नाले की सफाई 15 वर्षों से नहीं हुआ था, उस नाले को भी पूरी तरह चकाचक कर दिया गया है।

स्ट्रीट लाइट लगेंगे, रोशन होंगे गली-मुहल्ले

शहर को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ गली-मुहल्ले को भी रोशन किया जाएगा। हर गली-मुहल्ले में स्ट्रीट लाइट लगाए जाएंगे। इसके लग जाने से शहर की खूबरसूरती और बढ़ जाएगी। अब अनुमंडल में बिजली की किल्लत नहीं है। यहां हर दिन 22 से 23 घंटे तक बिजली की आपूर्ति होती है। शहर को संवारने के लिए योजनाओं को मूर्त रूप देने की कवायद धरातल पर हो रही है। चौक-चौराहों पर कूड़ेदान होंगे। इससे लोग कूड़ा रखेंगे। अभी ट्रैक्टर से सफाई कर्मी कूड़े का उठाव करते हैं।

घर-घर बांटे जाएंगे डस्टबीन

नगर पंचायत के अंतर्गत रहने वाले लोग जहां-तहां कूड़े को न फेंके इसके लिए नगर पंचायत की ओर से डस्टबीन का भी वितरण किया जाएगा। इसके लिए कार्ययोजना तैयार कर लिया गया है। इससे डोर-टू-डोर कूड़े संग्रह योजनाओं को आसानी से लागू किया जा सकेगा। साथ ही शहर के कूृड़े के निस्ताण को लेकर कूड़ा डंङ्क्षपग यार्ड भी बनाया जाएगा। इसके लिए भी काम काफी तेजी के साथ किया जा रहा है। इसमें सूखा एवं गीला कचरा अलग-अलग संग्रह होगा। घर और सड़क किनारे कचरे से लोगों को मुक्ति मिलेगी।

गली-मुहल्ले से होगा कूड़े का उठाव

सफाई कर्मी वार्डों के गली-गली हर घर पर जाकर कचरे का संग्रह करेंगे। दुकानदार क्यूम की मानें तो नगर पंचायत बनने का एहसास हो रहा है। गली-मुहल्लों की सफाई जोरों से की जा रही है। फाङ्क्षगग की व्यवस्था होगी। सामाजिक कार्यकर्ता मनोज मंडल ने कहा कि शहर की दशा बदल गई है।

- नगर पंचायत से होने वाले सभी कार्य समय पर पूरा होगा। अभी सफाई पर नगर पंचायत का पूरा फोकस है। आने वाले दिनों में सूखा-गीला कचरे के लिए घर-घर हरा और गुलाबी डस्टबीन मुहैया कराई जाएगी।

-प्रथमा पुष्पांकर, प्रभारी कार्यकारी पदाधिकारी।

chat bot
आपका साथी