पूर्णिया न्यूज: शहरवासियों को मिला सम्राट भवन का तोहाफ, 735 परिवारों ने किया गृह प्रवेश

पूर्णिया शहर के लोगों को सम्राट भवन का तोहफा मिला है। नगर निगम पूर्णिया नगर पंचायत बनमनखी व कसबा के कुल 735 लाभुकों को उनके आशियानों को चाबी सौंपी गई। वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए पटना में इसकी शुरुआत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने...

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 07:48 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 07:48 PM (IST)
पूर्णिया न्यूज: शहरवासियों को मिला सम्राट भवन का तोहाफ, 735 परिवारों ने किया गृह प्रवेश
पूर्णिया में कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोग।

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। शनिवार को नगर निगम पूर्णिया, नगर पंचायत बनमनखी व कसबा के कुल 735 लाभुकों को उनके आशियानों को चाबी सौंपी गई। इन लाभुकों को राजीव आवास योजना का लाभ मिला था और इस योजना की राशि से उन लोगों ने अपने-अपने घरों का निर्माण कराया था। वीडियो कांफ्रेङ्क्षसग के जरिए पटना में इसकी शुरुआत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की। इस पूरे कार्यक्रम के लाइव टेलीकास्ट को लेकर स्थानीय स्तर पर नगर निगम द्वारा कला भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

स्थानीय स्तर पर सांसद संतोष कुमार कुशवाहा, सदर विधायक विजय खेमका, निवर्तमान महापौर सविता देवी, प्रमंडलीय आयुक्त सह निगम के प्रशासक राहुल कुमार महिवाल, डीएम राहुल कमार व एडीएम डी प्रज्जवल विशिष्ट अतिथि के रुप में मंचासीन रहे। नगर आयुक्त जीउत ङ्क्षसह ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। मुख्यमंत्री द्वारा सूबे के सभी नगर निकाय क्षेत्र के लिए विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास व उदघाटन किया। स्थानीय स्तर पर विशिष्ट अतिथियों ने कार्यक्रम की शुरुआत की। इस दौरान जिले के 735 लाभुकों को घरों की चाबी मिली वहीं शहर को अशोक सम्राट भवन का तोहफा मिला। बहुपयोगी यह भवन निगम के लिए राजस्व प्राप्ति का बड़ा जरिया भी मिलेगा। इस भवन का उपयोग कोई भी संस्था, व्यक्ति अथवा विविध कार्यक्रम के लिए कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने अपने लाइव संबोधन के दौरान शहरी विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई। अपने संबोधन के शुरुआत में ही उन्होंने महिला सशक्तिकरण को लेकर सरकार की पहल की चर्चा की। साथ ही पंचायत की तर्ज पर नगर निकाय में भी महिलाओं को पचास फीसदी आरक्षण दिए जाने की बात पर प्रकाश डाला। इसके अलावा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति, अति पिछड़ा व पिछड़ा को भी आरक्षण देने संबंधी सरकार के निर्णय से समाज में आ रहे बदलाव को रेखांकित किया।

मुख्यमंत्री ने शहर में बेघर लोगों के लिए बहुमंजिला इमारत बनाकर ऐसे लोगों को आशियाना मुहैया कराने की सरकार की प्रतिबद्धता पर भी प्रकाश डाला। इसके अलावा हर श्मशान घाटों पर विद्युत शवदाह गृह व मोक्षधाम के निर्माण को लेकर की जा रही पहल पर चर्चा की। इसी तरह बेसहारा बुजुर्गों के लिए हर शहर में बेहतर ढंग से वृद्धा आश्रम के संचालन की बात कही। शहर की अन्य समस्याओं के समाधान के लिए उन्होंने साथ मौजूद विभागीय मंत्री व उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद सहित विभागीय अधिकारियों से तत्परता पूर्ण कार्रवाई की अपेक्षा जताई। कार्यक्रम में स्थानीय स्तर पर सदर एसडीओ राकेश रमण, नगर प्रबंधक, निवर्तमान वार्ड पार्षद सरिता राय सहित कई अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी