डायन बिसाही के संदेह में पंचायत ने वृद्धा के साथ किया जमकर अत्याचार, न्याय की गुहार भी नहीं ला पा रहा कटिहार का ये परिवार!

कटिहार में डायन बिसाही का एक ऐसा मामला समाने आया है जहां पंचायत ने एक वृद्ध महिला को जमकर प्रताड़ित किया। इतना ही नहीं आरोप है कि पंचायत ने महिला को मैला पिलाने और परिवार को रकम भरने की धमकी भी दी।

By Shivam BajpaiEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 06:35 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 06:35 AM (IST)
डायन बिसाही के संदेह में पंचायत ने वृद्धा के साथ किया जमकर अत्याचार, न्याय की गुहार भी नहीं ला पा रहा कटिहार का ये परिवार!
डायन बिसाही का आरोप लगा पंचायत ने लिए 45 हजार।

 संवाद सूत्र,फलका(कटिहार)। जिले से डायन बिसाही का एक नया मामला सामने आया है। यहां बलुटोला आदिवासी टोला में एक वृद्ध महिला को डायन बताकर प्रताड़ित करने और एक लाख रुपये जुर्माना लगाने का मामला सामने आया है। मिली जानकारी के मुताबिक एक वृद्ध महिला को डायन बता कर समाज के पंचायत में प्रताड़ित करने और गांव के प्रधान एवं पंचों द्वारा एक लाख रूपया जुर्माना लगायाा गया।

पीड़िता ने बताया कि परिवार वालों ने डर से 45 हजार रुपए दे भी दिया। गांव के प्रधान महादेव व अन्य पंचों ने पंचायत बैठा कर ओझा को बुला पीड़ित महिला को प्रताड़ित करते हुए शेष रुपये नहीं देने पर मैला पिलाने की धमकी दी गई। पीड़ित महिला ढाको देवी उसके पति बाबू लाल हेम्ब्रम एवं उनकी पुत्री पक्कू देवी ने गांव के प्रधान पूर्व मुखिया महादेव हंसदा, सुंदर मरांडी, कुंवर मरांडी, तल्लु हंसदा, ताला सोरेन मुंशी मरांडी, शिकार हंसदा, बैधनाथ हंसदा, सोमरा मरांडी आदि पर डायन कह प्रताड़ित करने व जुर्माना लगाने का आरोप लगया है।

इस संबंध में थानाध्यक्ष उमेश पासवान ने बताया कि मामले की जानकारी नहीं है। शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। देखना होगा कि विज्ञान की बातें करने वाले इस देश में कब डायन बिसाही के आरोपों से मुक्त समाज का निर्माण होगा। बिहार में ऐसे कई मामले आए दिन सुर्खियों में आते हैं। अंधविश्वास की बेड़ियां आज भी लोगों को जकड़े हुए हैं। जरूरत है जागरूकता की और इस तरह का कदम उठाने वाले लोगों के खिलाफ ठोस कार्रवाई की।

शराब के नशे में युवक को भेजा गया जेल

कुरसेला (कटिहार)। थाना क्षेत्र के कुरसेला बस्ती निवासी एक युवक को शराब के नशे मे हंगामा करने पर पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। मिली जानकारी के अनुसार मो. रईस शराब पीकर टोला मे हंगामा कर रहा था। ग्रामीणों ने इसकी सूचना कुरसेला पुलिस को दी। पुलिस ने गिरफ्तार कर उसे थाना लाया। उसकी जांच कराने पर शराब पीने की पुष्टि होने पर न्यायिक हिरासत मे कटिहार भेज दिया गया। 

chat bot
आपका साथी