कोरोना कम होते ही बढ़ रही ट्रेनों की संख्या, रेलवे ने जारी किया नोटिफिकेशन, 28 जून से चलेगी जयनगर इंटरसिटी

कोरोना वायरस का सीधा असर रेलवे पर पड़ा था। अब कोरोना के कम होने की संभावना को देखते हुए रेलवे ने ट्रेनों के परिचालन पर ध्‍यान देना शुरू कर दिया है। 29 से भागलपुर से सामान्य होगा परिचालन व्यापारियों को बड़ी राहत जयनगर भागलपुर इंटरसिटी।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 07:02 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 07:02 PM (IST)
कोरोना कम होते ही बढ़ रही ट्रेनों की संख्या, रेलवे ने जारी किया नोटिफिकेशन, 28 जून से चलेगी जयनगर इंटरसिटी
कोरोना संक्रमण का प्रसार कम होने से अब धीरे-धीरे सामान्‍य होने लगा है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। कोरोना का मामला कम होते ही रद की गई ट्रेनों को फिर से चलाने की कवायद शुरू कर दी गई है। पूर्व मध्य रेल ने जयनगर-भागलपुर इंटरसिटी के परिचालन की सहमति दे दी है। 28 जून से जयनगर और 29 जून से भागलपुर जंक्शन से इंटरसिटी का परिचालन सामान्य हो जाएगा। मंगलवार को इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है। दो दिनों में इस ट्रेन में आरक्षण शुरू हो जाएगा। इस ट्रेन का परिचालन शुरू होने से भागलपुर, बांका और मुंगेर जिले के यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। वहीं, व्यापारियों को बड़ी राहत मिली है। दरअसल, कोरोना का मामला बढ़ने और यात्रियों की संख्या कम होने की वजह से इंटरसिटी को रद कर दिया गया था।

अगले आदेश तक होगा परिचालन, समय का बंधन नहीं

जयनगर-भागलपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस भले ही 05554/53 नंबर से स्पेशल बनकर चलेगी, लेकिन समय अवधि का बंधन नहीं होगा। अगले आदेश तक ट्रेन का परिचालन होगा। भागलपुर को मिथिलांचल से जोड़ने वाली जयनगर इंटरसिटी ही एकमात्र ट्रेन है। इसी साल जनवरी माह में ट्रेन का शुभारंभ हुआ था। इंटरसिटी मुंगेर, बेगूसराय, बरौनी के रास्ते जयनगर जाती है। इंटरसिटी के चलने से यहां के व्यापारियों को भी मखाना और दूसरे कारोबार अब आसान हो जाएगा। इस ट्रेन से यात्री जयनगर स्टेशन उतरकर नेपाल भी जाते हैं।

बांका इंटरसिटी की फाइल बढ़ी, जल्द मिलेगी हरी झंडी

भागलपुर से दो एक्सप्रेस ट्रेनों को छोड़कर लगभग सभी ट्रेनों का परिचालन सामान्य हो गया है। राजेंद्र नगर टर्मिनल-बांका इंटरसिटी स्पेशल का परिचालन अभी बहाल नहीं हो सका है। बांका को सूबे की राजधानी (पटना) से जोड़ने वाली इंटरसिटी ही एकमात्र ट्रेन है। कोरोना की वजह से इस ट्रेन को फिर से रद कर दिया गया है। पूर्व मध्य रेल के अधिकारी ने बताया कि बांका इंटरसिटी जून के आखिरी सप्ताह या जुलाई के पहले सप्ताह से परिचालन शुरू हो जाएगा।

25 और 26 जून को नए रूट से चलेगी सुपर एक्सप्रेस

 जमालपुर से हावड़ा के बीच चल रही सुपर एक्सप्रेस 25 व 26 जून को अपने निर्धारित रूट की जगह आजिमगंज- कटवा-बंडेल के रास्ते हावड़ा जाएगी। दरअसल, इन दो दिनों में खाना स्टेशन पर रेलवे की ओर से ट्रैफिक पावर ब्लॉक लिया जाएगा। इस वजह से सुपर एक्सप्रेस डाउन मार्ग में रूट बदलकर चलेगी। मंगलवार को पूर्व रेलवे ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया है। इससे पहले 18 व 19 जून को भी इस ट्रेन को रूट बदलकर चलाया गया था।

chat bot
आपका साथी