सीमांचल में फैला है बाइक चोर गिरोह का नेटवर्क, तीन महीने में 50 बाइक उड़ा ले गए, बंगाल से होता है गिरोह का संचालन

सीमांचल में बाइक चोर गिरोह का नेटवर्क फैला हुआ है। तीन महीने के अंदर किशनगंज से 50 बाइक को चोर उड़ा ले गए। इस गिरोह का संचालन बंगाल से हो रहा है। चोरी की बाइक को वहीं पर भेजी भी जाती हे।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 12:16 PM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 12:16 PM (IST)
सीमांचल में फैला है बाइक चोर गिरोह का नेटवर्क, तीन महीने में 50 बाइक उड़ा ले गए, बंगाल से होता है गिरोह का संचालन
सीमांचल में बाइक चोर गिरोह का नेटवर्क फैला हुआ है।

 जागरण संवाददाता, किशनगंज। जिला में बंगाल चोर गिरोह के नेटवर्क से जुड़े चोरों की सक्रियता बढ़ी हुई है। ऐसे चोर किशनगंज से वाहन की चोरी कर तुरंत बंगाल भेज देता है जिसे बरामद करना पुलिस के लिए जंजाल बन जाता है। औसतन प्रति माह जिला से एक दर्जन से अधिक वाहनों की चोरी हो रही है, जिसके अपेक्षा बरामदगी नग्न है। पुलिस आंकड़े पर गौर करें तो पिछले तीन माह में जिला से 50 वाहनों की चोरी हुई जो पुलिस फाइल में रजिस्टर्ड है। इसमें अधिकांश दो पहिया वाहन है। चोरी हुए इन वाहनों में से पुलिस अब तक एक दर्जन बाइक भी बरामद नहीं कर पाई है। चोरी के वाहन बरामद नहीं होने से हर माह जिला के लोगों को आठ-दस लाख रुपये तक का वाहन चोरी से नुकसान हो रहा है और चोर मालामाल हो रहे हैं।

सीमावर्ती क्षेत्र बंगाल से सटे होने के कारण जिला में आपराधिक वारदात को अंजाम देने के बाद अपराधियों का शरणस्थली बंगाल बन जाता है। इसी तरह चोरी के वाहनों को भी चोर घटना को अंजाम देने के साथ तुरंत बंगाल पहुंचा देते हैं। घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस खोजबीन में जुटती है लेकिन पुलिस को सफलता हासिल नहीं हो पाती है। जिला में बंगाल वाहन चोर गिरोह के नेटवर्क से जुड़े सक्रिय ऐसे वाहन चोर पुलिस के नाक में दम कर रखा है। बताया जाता है कि इसका मुख्य कारण सीमावर्ती क्षेत्र से जुड़े सड़कों पर नियमित रूप से सघन वाहन जांच नहीं होने और निगरानी में लापरवाही का लाभ चोर और अपराधी उठाते हैं और घटना बाद तुरंत पड़ोसी राज्य बंगाल में प्रवेश कर जाते हैं। जिला में सबसे अधिक वाहन चोरी की घटना टाउन थाना क्षेत्र में होती है। मई माह के वाहन चोरी की घटना को देखें तो टाउन थाना क्षेत्र से सात वाहन, कोचाधामन थाना क्षेत्र से दो, पोठिया और पहाड़कट्टा थाना क्षेत्र से दो-दो वाहन चोरी हुई है।

वाहन चोर को पकडऩे में ही गई थी इंस्पेक्टर की जान

वर्ष 2021 के अप्रैल माह में तत्कालीन टाउन थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर अश्विनी कुमार की जान वाहन चोरों को पकडऩे के लिए बंगाल में जाने पर हुई थी। वाहन चोरी की घटना पर चोर को पकडऩे के लिए इंस्पेक्टर पश्चिम बंगाल के ग्वालपोखर थाना क्षेत्र गए थे। वहां ङ्क्षहसक भीड़ ने पुलिस टीम पर हमला कर दिया था जिसमें थानाध्यक्ष सह इंस्पेक्टर की मौत हो गई थी। इस घटना के बाद भी पुलिस जिला से वाहन चोरी या अन्य अपराध के बाद अपराधी क्षेत्र से बाहर नहीं निकल पाए इसकी रणनीति तैयार नहीं कर पाई है।

वाहन चोरी का आंकड़ा

माह संख्या

मई 13

अप्रैल 19

मार्च 18

बाइक चोर गिरोह को पकडऩे का प्रयास किया जाता है। घटना के बाद तुरंत पड़ोसी राज्य बंगाल के क्षेत्र में घुस जाता है वहां की पुलिस से सहयोग की कमी के कारण परेशानी होती है। गिरोह का पता लगाकर बरामदगी के काम में पुलिस टीम कर रही है। -अनवर जावेद, एसडीपीओ

chat bot
आपका साथी