UP के सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारियों से 29.25 लाख की ठगी करने वाला बिहार के बांका से गिरफ्तार, एक दर्जन की तालाश जारी

उत्तर प्रदेश पुलिस के सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारियों के खाते से 29.25 लाख रुपयों की ठगी करने के मामले में बिहार के बांका से एक युवक की गिरफ्तारी की गई है। बांका पहुंची यूपी पुलिस टीम ने स्थानीय पुलिस की सहायता से ये गिरफ्तारी की। एक दर्जन की तलाश जारी है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 05:13 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 05:13 PM (IST)
UP के सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारियों से 29.25 लाख की ठगी करने वाला बिहार के बांका से गिरफ्तार, एक दर्जन की तालाश जारी
बिहार के बांका से गिरफ्तार हुआ साइबर ठग। (कान्सेप्ट इमेज)

संवाद सहयोगी, बौंसी (बांका)। यूपी पुलिस (UP Police) ने रविवार को बंधुवाकुरावा थाना क्षेत्र के हरनिया बांध गांव से 29 लाख 25 हजार साइबर ठगी के मामले में एक युवक को गिरफ्तार किया है। थानाध्यक्ष सतीश कुमार ने बताया कि दो अलग-अलग मामलों में मई एवं जून में यूपी के हाईवे थाना में 16 लाख 20 हजार एवं राया थाना में 13 लाख पांच हजार रुपये की साइबर ठगी (Cyber Crime) सेवानिवृत पुलिस अधिकारियों के खाते से हुई है। इसी मामले में यूपी पुलिस को जानकारी मिली कि गिरफ्तार युवक एवं उनके स्वजनों के खाते में 12 लाख रुपया ट्रांसफर हुआ है। स्थानीय पुलिस के सहयोग से यूपी पुलिस की टीम ने साइबर ठगी के आरोपित हरनिया बांध के अरविंद यादव के पुत्र नीतीश कुमार को घर से ही गिरफ्तार कर लिया है।

यूपी पुलिस ने बताया कि साइबर ठगी के रुपये का ट्रांसफर स्टेट बैंक एवं एयरटेल पेमेंट के माध्यम से हुआ है। फिलहाल पुलिस ने सभी खाता को बंद करवा दिया है। बताया कि मथुरा जिला अंतर्गत हाईवे एवं राया थाना के दो सेवानिवृत्त पुलिस निरीक्षक को साइबर ठगों ने मोबाइल काल ट्रेजरी अधिकारी का परिचय दिया। पेंशन बंद करने की झांसा देकर पेटीएम, नेट बैंकिंग, एयरटेल पेमेंट के माध्यमों से दोनों सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी के खाते से रुपये की बड़ा रकम निकासी कर ली थी। इस मामले में ठगी के शिकार एक रिटायर्ड पुलिस कर्मी हताश होकर फांसी के फंदे से झूल रहे थे। तभी उनके स्वजनोंं ने उन्हें देखकर मौके पर बचा लिया।

ये भी पढ़ें: Bihar Panchayat chunav 2021: पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी की भाभी हारीं, CM नीतीश के करीबी रहे मेवालाल के भाई की पत्नी ने दी मात

यूपी पुलिस के अनुसार मामले में करीब एक दर्जन साइबर अपराधी शामिल है। पुलिस तलाश करने में जुटी है। मामले का मास्टर माइंड पुलिस गिरफ्त से अभी दूर है। यूपी पुलिस गिरफ्तार युवक को अपने साथ ले जाकर पूछताछ कर रही है। बताया जाता है कि यूपी के दोनों पुलिस निरीक्षक हाल ही में सेवानिवृत्त हुए, इसके बाद पेंशन के रूप में दोनों के खाते में बड़ी रकम आई थी। इसकी भनक साइबर अपराधी को लगते ही फर्जी ट्रेजरी अधिकारी बन पुलिस अधिकारियों से ओटीपी एवं बैंक खाते की डिटेल जानकारी लेकर बचत खाता को खाली कर दिया। यूपी पुलिस मामला दर्ज कर गुत्थी सुलझाने में लगी हैं। गिरफ्तार युवक एवं स्वजनों के खाता में रुपये जमा की जांच पड़ताल पुलिस कर रही है।

chat bot
आपका साथी