बढ़ रहा खादी का दखल, खुलेंगे चार माल

भागलपुर । फेस्टिव और लगन के सीजन को लेकर कपड़े के बाजार बूम पर है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 01:44 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 01:44 AM (IST)
बढ़ रहा खादी का दखल, खुलेंगे चार माल
बढ़ रहा खादी का दखल, खुलेंगे चार माल

भागलपुर । फेस्टिव और लगन के सीजन को लेकर कपड़े के बाजार बूम पर है। बाजार का ट्रेंड इस बार बदला बदला नजर आ रहा है। गांधी की खादी एक बार फिर से बाजार में मजबूती के साथ लौट आई है। नए कलेवर में खादी युवाओं को खूब भा रहा है। इस कारण बाजार में एक बार फिर से खादी का दखल बढ़ा है। युवाओं में खादी के कुर्ता का जबर्दस्त क्रेज दिख रहा है। खादी के कुर्ता के साथ जिस युवाओं के फैशन का सिग्नेचर स्टाइल बन गया है। लड़कियों को खादी का लांग शूट और दुपट्टा खूब भा रहा है। खादी के फैशनेबल कपड़ों की मांग बढ़ती जा रही है। इससे उत्साहित होकर उद्योग विभाग और खादी बोर्ड राज्य में चार जगहों पर खादी माल खोलने की तैयारी में है। भागलपुर के अलावा मुजफ्फरपुर, गया और पूर्णिया में भी खादी माल खोलने की योजना है।

जिला खादी पदाधिकारी एसएन मिश्र ने कहा कि भागलपुर में खादी माल के लिए जगह चिह्नित करने की कार्रवाई की जा रही है।

----------------------------

नई डिजाइन ने बढ़ाया खादी का क्रेज

बाजार के अनुरूप खादी को ढालने के लिए खादी बोर्ड ने कई कदम उठाए। पूर्व में जीटी नामक संस्था को नया डिजाइन तैयार करने के लिए हायर किया गया था। तीन वर्ष पूर्व करार समाप्त होने के बाद जीटी संस्था ने काम बंद कर दिया। अब खादी बोर्ड खुद नए नए डिजाइन का कपड़ा तैयार करने के लिए खादी से जुड़ी समितियों को प्रोत्साहित कर रही हैं।

-------------------------------

जिला में खादी उत्पादन का बजट पांच करोड़ से अधिक

जिला में खादी उत्पादन का लक्ष्य खादी ग्राम आयोग मुंबई द्वारा तय किया जाता है। जिला में खादी उत्पादन को लेकर पांच करोड़ सलाना से अधिक का बजट है। जिला खादी पदाधिकारी एसएन मिश्र ने कहा कि भागलपुर में प्रत्येक वर्ष लक्ष्य से अधिक खादी का उत्पादन होता है। नाथनगर खादी ग्रामोदय सहयोग समिति लिमिटेड का सलाना बजट एक करोड़ 40 लाख है। वहीं, रेशम खादी उद्योग संघ रिकाबगंज का भी वार्षिक बजट एक करोड़ 40 लाख है। 40 लाख वाली दो संस्था है। जिला में खादी की 16 समितियां कार्यरत है।

----------------------------

खादी की बिक्री और उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए दिए जा रहे हैं अनुदान

जिला में खादी की बिक्री और उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए अनुदान दिए जा रहे हैं। दस प्रतिशत उत्पादन और दस प्रतिशत मार्केटिग पर अनुदान दिए जा रहे हैं। इसका लाभ ग्राहकों को भी मिल रहा है। ग्राहकों को खादी की खरीद पर 20 प्रतिशत छूट का लाभ मिल रहा है।

chat bot
आपका साथी