सब्जी कोठी से बढ़ेगी किसानों की आय कोई भी किसान इसका कर सकता है इस्तेमाल

बिहार इंड्रस्ट्रीज एसोसिएशन (इबिआ) कार्यालय में आयोजित सम्मान समारोह में इबिया के अध्यक्ष गोविंद अग्रवाल ने युवा विज्ञानी निक्की झा को उद्यमी रत्न-2020 से किया। युवा विज्ञानी भागलपुर के रहने वाले हैं। कम उम्र में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और पर्यावरण क्षेत्र में मास्टर्स किया।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 01:20 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 01:20 PM (IST)
सब्जी कोठी से बढ़ेगी किसानों की आय कोई भी किसान इसका कर सकता है इस्तेमाल
बिहार इंड्रस्ट्रीज एसोसिएशन (इबिआ) कार्यालय में आयोजित सम्मान समारोह में उपस्थित युवा विज्ञानी निक्‍की झा।

भागलपुर, जेएनएन। सब्जियों को दो-तीन सप्ताह तक ताजा रखने के लिए बनाए गए सब्जी कोठी संयंत्र से किसानों की आय बढ़ेगी। इस उपकरण का इस्तेमाल हर कोई कर सकता है। किसान अपनी छोटी से बड़ी समस्याओं के हल को स्टार्टअप दे सकते हैं। यह बात रविवार को सब्जी कोठी और इंटेलिजेंट टॉयलेट के अविष्कारक युवा विज्ञानी निक्की झा ने कही।

जिले में फल और सब्जी की जिले में बड़े पैमाने पर होती है खेती

बिहार इंड्रस्ट्रीज एसोसिएशन (इबिआ) कार्यालय में आयोजित सम्मान समारोह में विज्ञानी ने कहा कि जिले में फल और सब्जी की खेती बड़े पैमाने पर होती है। उचित रखरखाव नहीं होने के कारण तीन-चार दिनों में यह पैदावार खराब हो जाते हैं। ऐसे में सब्जी कोठी काफी कारगर साबित होगा। उन्होंने कहा कि भागलपुर के ही युवा सौरव तिवारी कर रहे हैं, वह घर-घर लोगों को सब्जियां और फल की पहुंचाकर व्यवसाय को बढ़ा रहे हैं। जिला उद्योग केंद्र के पूर्व महाप्रबंधक एनके झा ने इनके अविष्कार की प्रशंसा की। उन्होंने किसान और उद्यमियों को आगे आने की बात कही। कहा यह किसानों की आय बढ़ाने में कारगर साबित होगा। कोई भी किसान इसका आसानी से उपयोग कर सकेंगे। इससे सब्जी और फल उत्पादक किसानों को सुविधा होगी। इबिया के अध्यक्ष गोविंद अग्रवाल ने युवा विज्ञानी को उद्यमी रत्न-2020 से किया।

कम उम्र में हासिल की उपलब्धि

महासचिव आलोक अग्रवाल ने बताया कि युवा विज्ञानी भागलपुर के रहने वाले हैं। कम उम्र में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और पर्यावरण क्षेत्र में मास्टर्स किया। 14 साल की उम्र में पर्यावरण रत्न से नवाजा गया। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में शोध पत्र भी पढ़े हैं। धन्यवाद ज्ञापन अजय कनोडिया ने किया। इस अवसर पर विज्ञानी के पिता सुनील कुमार झा, संजय लाठ, दीपक सुल्तानिया, प्रकाश डोकनीया, विकास झुनझुनवाला, राजीव प्रदीप, रुपेश बैद, निशांत घोष, मुदित, सिद्धार्थ आलोक, श्रीधर कुमार, सुमित भगत सहित कई थे।

chat bot
आपका साथी