Bhagalpur Weather Update: घटने लगी धूप की गर्मी, सर्द होने लगी रातें, कार्तिक पूर्णिमा पर पढ़ें मौसम का मिजाज

Bhagalpur Weather Update 19 November 2021 दिन में तेज धूप रहने से गर्मी महसूस होती थी लेकिन रात में ठंड बढ़ जाती थी। छठ बाद तो ठंड ने जैसे जोर ही पकड़ लिया है। शाम होते ही ठंड बढ़ जाती है और दिन भर गुनगुनी धूप रहती है।

By Shivam BajpaiEdited By: Publish:Fri, 19 Nov 2021 11:57 AM (IST) Updated:Fri, 19 Nov 2021 11:57 AM (IST)
Bhagalpur Weather Update: घटने लगी धूप की गर्मी, सर्द होने लगी रातें, कार्तिक पूर्णिमा पर पढ़ें मौसम का मिजाज
मौसम का बदलता मिजाज, पढ़ें पूरी खबर

जागरण संवाददाता, भागलपुर/सुपौल: ठंड का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। धूप की गर्मी घटने लगी है, रात में वायुमंडल में नमी बढ़ जाती है जिससे रातें सर्द होने लगी है। धान की थ्रेसिंग व खेतों की जोताई से उड़ने वाले धूल से ओस और घना हो जाता है जिससे दृश्यता में कमी आ रही है। वायुमंडल की नमी आनेवाले दिनों में और बढ़ेगी जिससे दृश्यता भी घटेगी।

बढ़ रही आर्द्रता

दीपावली से ठंड की शुरुआत हो जाती है। इस साल दशहरा के समय हुई मूसलाधार बारिश बाद ही ठंड का असर दिखने लगा था। दिन में तेज धूप रहने से गर्मी महसूस होती थी लेकिन रात में ठंड बढ़ जाती थी। छठ बाद तो ठंड ने जैसे जोर ही पकड़ लिया है। शाम होते ही ठंड बढ़ जाती है और दिन भर गुनगुनी धूप रहती है। रात में हवा में नमी बढऩे लगी है जिसका नतीजा है कि रात में कुहासा छाने लगा है जो सुबह में देर तक नहीं रहता है।

बाजार में उतर गए हैं गर्म कपड़े

बढ़ती ठंड को देखते हुए बाजार में गर्म कपड़े उतर गए हैं। फुटपाथ से लेकर दुकानों में भी गर्म कपड़ों की बिक्री शुरू हो गई है। दुकानदार बताते हैं कि अभी बच्चों के गर्म कपड़ों की बिक्री अधिक हो रही है। रजाई तैयार कर बेचने वाले इसकी तैयारी में जुटे हैं। कहीं-कहीं इन्हें रजाई तैयार करते भी देखा जा सकता है।

बुजुर्ग और बच्चे बरतें एहतियात

डाक्टर की राय में भी ठंड में खासकर बुजुर्गों और बच्चों को विशेष परहेज की आवश्यकता होती है। बुजुर्ग एवं बच्चों को धूप निकलने तक बंद घर में ही रहना चाहिए। घर से निकलते वक्त गर्म कपड़े पहनकर निकलना चाहिए। ब्लड प्रेशर और मधुमेह के मरीज नियमित जांच करवाएं और दवा का सेवन करें। मार्निंग वाक करनेवाले धूप निकलने के बाद ही घूमने जाएं साथ ही खान-पान में वसा वाली चीजों से परहेज करें। फिलहाल यह शुरुआती ठंड है आनेवाले दिनों में ठंड और बढ़ेगी

chat bot
आपका साथी