कैदियों से वीडियो कॉल कर बात कर सकेंगे स्वजन, ई-मुलाकाती की व्यवस्था शुरू

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जेल में ई मुलाकाती व्यवस्था शुरू की गई है। इससे कैदी वीडियो कॉल के माध्यम से अपने स्वजनों से बातचीत कर सकेंगे। इसके लिए जेल प्रशासन ने सभी आवश्यक व्यवस्था कर दिया है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 11:35 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 11:35 AM (IST)
कैदियों से वीडियो कॉल कर बात कर सकेंगे स्वजन, ई-मुलाकाती की व्यवस्था शुरू
कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जेल में ई मुलाकाती व्यवस्था शुरू की गई है।

संवाद सूत्र; बांका। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण मंडल कारा बांका में कैदियों से मुलाकाती व्यवस्था बंद है। इससे स्वजन कैदियों से नहीं मिल पाते हैं। हर दिन गेट पर स्वजनों की भीड़ लगी रहती है। इसको देखते हुए जेल प्रशासन की ओर से ई-मुलाकाती व्यवस्था को लागू किया गया है। यानी, स्वजन वीडियो कॉल के माध्यम से बात कर सकेंगे।

ई-मुलाकाती व्यवस्था के लिए स्वजनों को आने की जरूरत नहीं है। वे घर बैठ कर भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा अभी यहां पर टेलीफोन बूथ के जरिये भी कैदी स्वजनों से बात कर रहे हैं। साथ ही साथ जेल के अंदर कैदियों के मनोरंजन के लिए खेल-कूद, संगीत, साक्षरता, डिग्री कोर्स, योग सहित अन्य गतिविधियां चलाई जा रही है।

इस तरह इस सुविधा का उठा सकते हैं लाभ

ई-मुलाकाती व्यवस्था का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना होग। फॉर्म में मुख्य रूप से नाम, पता और एक पहचान पत्र का नंबर देना है। इसके साथ ही साथ फार्म में वीडियो कांफ्रेंङ्क्षसग का ऑप्शन चयन करना है। फार्म भरने के बाद आपके मोबाइल और इमेल पर एक ओटीपी आता है, जिसे तुरंत डालना रहता है। इसके बाद फॉर्म सममीट हो जाता है। इसके बाद वीडियो कांफ्रेंङ्क्षसग के लिए गूगल प्ले स्टोर से जिस्टी.मीट एप भी डाउनलोड करना है। साथ ही साथ किसी भी प्रकार की समस्या होने पर जेल प्रशासन की ओर से हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध कराया गया है। आज इस नंबर 8809995281 पर कॉल कर जानकारी भी ले सकते हैं।

इस संबंध में जेल अधीक्षक सुजीत कुमार राय ने बताया कि वैश्विक महामारी कोराना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए पूर्व से चली आ रही मुलाकाती व्यवस्था को स्थगित कर दिया गया है। वैकल्पिक तौर पर ई-मुलाकाती व्यवस्था को लागू किया गया है। इससे सीमित संसाधन में बिना किसी परेशानी के बंदी अपने स्वजनों से वीडियो कांफ्रेंङ्क्षसग से बात कर सकते हैं। साथ ही कैदियों को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए खेल कूद, संगीत, योग सहित अन्य गतिविधियां भी शुरु की गयी है। नये कैदियों को अस्पताल में कोविड जांच के बाद अलग वार्ड में स्वास्थ्य अधिकारी व कर्मी की देखरेख में रखा जाता है। कैदियों के लिए मास्क, साबुन व सैनिटाइजर की व्यवस्था भी कर दी गयी है।  

chat bot
आपका साथी