कटिहार जिला के शीशाबाड़ी पलटनिया का विकास योजनाओं से बदल रही है तस्वीर, जानिए क्या हो रहा काम

कोढ़ा प्रखंड से करीब 38 किलोमीटर दूर राजवाड़ा पंचायत के वार्ड संख्या एक शीशाबाड़ी पलटनिया गांव में वार्ड सदस्य मुन्नी देवी और वार्ड सदस्य प्रतिनिधि सहनी उरांव के जतन से विकास की नई लकीर खींची जा रही है।

By Amrendra kumar TiwariEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 02:51 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 02:51 PM (IST)
कटिहार जिला के शीशाबाड़ी पलटनिया का विकास योजनाओं से बदल रही है तस्वीर, जानिए क्या हो रहा काम
वार्ड सदस्य के प्रयास से लोगों को कल्याणकारी योजनाओं का भी मिल रहा लाभ

जागरण संवाददाता, कटिहार । कोढ़ा प्रखंड से करीब 38 किलोमीटर दूर राजवाड़ा पंचायत के वार्ड संख्या एक शीशाबाड़ी, पलटनिया गांव में वार्ड सदस्य मुन्नी देवी और वार्ड सदस्य प्रतिनिधि सहनी उरांव के जतन से विकास की नई लकीर खींची जा रही है। विकास के साथ वार्ड क्षेत्र के लोगों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

धरातल पर उतारी जा रही है सात निश्चिय योजना

वहीं सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं को धरातल पर लाने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। वार्ड सदस्य प्रतिनिधि सहनी उरांव ने बताया की मनरेगा व मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना से वार्ड क्षेत्र में मिट्टी भराई, ईंट सोलिंग व सड़कों का पक्की करण कार्य कराया गया है। वार्ड क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ व स्वच्छता को लेकर लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए पशु शेड का निर्माण

पशुपालन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मनरेगा योजना से पशु शेड बनवाया गया है। वहीं वार्ड क्षेत्र के सार्वजनिक स्थलों पर रोशनी के लिए स्ट्रीट लाइट लगवाई गई है। विभागीय अधिकारियों से मिलकर पारिवारिक लाभ, वृद्धा पेंशन, कन्या विवाह सहित अन्य कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोगों को दिलाया जा रहा है। साथ ही वार्ड क्षेत्र के गांवों में हर घर नल जल योजना के तहत शुद्ध पेयजल पहुंचाने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण पर बल

वहीं स्वच्छता को लेकर लोगों को प्रेरित कर अधिकांश घरों में शौचालय का निर्माण कराया गया है। पर्यावरण संरक्षण के तहत पौधरोपण कार्य किया गया है। वार्ड क्षेत्र में बिना किसी भेदभाव के विकास का कार्य किया जा रहा है। अभी भी कुछ गांव के गलियों की सड़कों का पक्की करण व अन्य कार्यों को करना शेष है। इसे पूरा करने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी