14 दिसंबर का दिन जमुई के लिए खास, आ रहे CM नीतीश, देंगे 498 करोड़ के मेडिकल कालेज की सौगात

CM Nitish Kumar Jamui Visit बिहार के जमुई में मेडिकल कालेज को लेकर जमकर राजनीति हुई थी। अब 14 दिसंबर को सीएम नीतीश कुमार इसकी आधारशिला रखेंगे। 498 करोड़ रुपये की लागत से ये मेडिकल कालेज बनवाया जाएगा। इसको लेकर मंत्री सुमित कुमार सिंह ने जानकारी दी।

By Shivam BajpaiEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 02:28 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 03:28 PM (IST)
14 दिसंबर का दिन जमुई के लिए खास, आ रहे CM नीतीश, देंगे 498 करोड़ के मेडिकल कालेज की सौगात
सीएम नितीश कुमार: 14 दिसंबर को जमुई को मिलेगी मेडिकल कालेज की सौगात।

संवाद सहयोगी, जमुई : 14 दिसंबर 2021 जमुई के लिए सुनहरा दिन साबित होने वाला है। उक्त तिथि को चिर प्रतिक्षित मेडिकल कालेज की आधारशिला मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रखेंगे। तकरीबन साढ़े तीन वर्षों से जमुई वासियों को इस दिन का इंतजार था। मुख्यमंत्री पटना से शिलान्यास का रिमोट दबाएंगे और यहां निर्माण स्थल पर उनके मंत्री सुमित कुमार सिंह सहित जिले के अन्य प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। शिलान्यास की तिथि निर्धारित होने की पुष्टि मंत्री सुमित कुमार सिंह ने कर दी है। उन्होंने बताया कि उक्त तिथि को 11:30 बजे मुख्यमंत्री के हाथों मेडिकल कालेज का शिलान्यास किया जाएगा।

498 करोड़ की लागत से होगा निर्माण 

जमुई के बेला में मेडिकल कालेज निर्माण पर फिलहाल 498 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। निर्माण कार्य का जिम्मा गुजरात की कुणाल कंस्ट्रक्शन लिमिटेड कंपनी को मिला है। जबकि बीएमएसआईसीएल की देखरेख में कार्य को अंजाम दिया जाना है।

- मेडिकल कालेज की आधारशिला रखेंगे मुख्यमंत्री - 498 करोड़ की लागत से होगा निर्माण - गुजरात की कंपनी कुणाल कंस्ट्रक्शन को मिला निर्माण का जिम्मा - रिमोट से सीएम दबायेंगे शिलान्यास का बटन - यहां मौजूद रहेंगे विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री - निर्माण स्थल को लेकर खूब हुई थी राजनीति - कोर्ट में भी लंबा खींचा था मामला - 2018 में मिली थी जमुई में मेडिकल कालेज निर्माण की स्वीकृति

2018 में मिली थी स्वीकृति

तीन जिलों के बीच एक मेडिकल कालेज निर्माण का सरकार ने फैसला किया था। तब मुंगेर, बांका और जमुई को मिलाकर जमुई में मेडिकल कालेज के लिए भूमि चयन का निर्देश तत्कालीन जिला पदाधिकारी को दिया गया था। कई स्थानों की पड़ताल के पश्चात खैरा प्रखंड अंतर्गत बेला मौजा में 20 एकड़ का भूखंड कालेज निर्माण के लिए चयनित किया गया। हालांकि वहां और भी 40 एकड़ से ज्यादा सरकारी भूमि मौजूद है। इसके बाद से ही यहां राजनीति शुरू हो गई। मामला अदालत की चौखट तक पहुंचा। सुनवाई में अदालत ने मेडिकल कालेज के शीघ्र निर्माण का निर्देश दिया। इसके बाद शुरू हुई कवायद में निविदा की प्रक्रिया पूर्ण हुई। तब जाकर मुख्यमंत्री ने शिलान्यास की सहमति दी है।

chat bot
आपका साथी