कटिहार में सरकारी अस्तपालों का हाल... शानदार भवन पर डाक्टरों की किल्लत, रेफर कर दिए जाते हैं मरीज

कटिहार के दुर्गागंज स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भवन चकाचक है पर डाक्टरों की भारी कमी हैै। 32 बेड के दो मंजिला अस्पताल में चिकित्सकों के नौ स्वीकृत पद में दो ही पदस्थापित हैं। जबकि कंपाउंडर ड्रेसर एवं नर्स का भी कई पद रिक्त है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 04:06 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 04:06 PM (IST)
कटिहार में सरकारी अस्तपालों का हाल... शानदार भवन पर डाक्टरों की किल्लत, रेफर कर दिए जाते हैं मरीज
कटिहार के दुर्गागंज स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भवन चकाचक है पर डाक्टरों की भारी कमी हैै।

संवाद सूत्र,कदवा। प्रखंड के दुर्गागंज स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भवन चकाचक तो जरूर है। लेकिन चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मियों की कमी के कारण मरीजों को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ नहीं मिल पाता है। 32 बेड के दो मंजिला अस्पताल में चिकित्सकों के नौ स्वीकृत पद में दो ही पदस्थापित हैं। जबकि कंपाउंडर, ड्रेसर एवं नर्स का भी कई पद रिक्त है।

30 पंचायत के लोगों के इलाज का है दारोमदार

सीएचसी भवन में पेयजल, शौचालय सहित अन्य मूलभूत सुविधा उपलब्ध है। कोरोना काल में सीएचसी के माध्यम से संक्रमण की रोकथाम व संक्रमित मरीजों की सेवा की गई द्य कोरोना टीकाकरण अभियान में भी सीएचसी की उपलब्धि रही। कोरोना जांच व वैक्सीनेश्न का काम भी बेहतर तरीके से किया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दवा भी पर्याप्त मात्रा में है।

लैब में सभी तरह की जांच व गर्भवती के प्रसव की भी सुविधा है। लेकिन चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मियों की कमी के कारण आधारभूत सुविधा होने के बाद भी मरीजों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। गंभीर मरीजों को हायर सेंटर रेफर कर दिया जाता है। 30 पंचायत के लोगों की इलाज का दारोमदार इस सीएचसी पर है। पदस्थापित दो चिकित्सक में विभागीय कार्यों को लेकर एक चिकित्सक प्राय: जिला मुख्यालय ही रहते हैं। एक चिकित्सक के भरोसे ही मरीजों का इलाज किया जाता है।

क्या कहते हैं मरीज

सीएचसी में इलाज कराने आए मरीज सोहन दास, रवि कुमार, ललिता देवी, संगीता, सुनील मंडल आदि ने बताया कि सीएचसी में विशेषज्ञ चिकिस्तक नहीं होने से इलाज में परेशानी होती है। अस्पताल में जांच की सुविधा तो है। लेकिन डाक्टर एवं स्वास्थ्यकर्मियों की कमी के कारण गंभीर मरीजों को जिला मुख्यालय या पूर्णिया इलाज के लिए जाना होता है।

क्या कहते प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी

इस संबंध में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. एचएन राय ने बताया कि अस्पताल में मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा दी जा रही है। चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मी की कमी है। इसको लेकर वरीय अधिकारियों का ध्यान आकृष्ट कराया गया है।

क्या कहते स्वास्थ्य प्रबंधक

प्रभारी स्वास्थ्य प्रबंधक रवि रश्मि ने बताया कि मरीजों को उपलब्ध संसाधन के अनुरूप इलाज की बेहतर सुविधा देने की कोशिश की जा रही है।

chat bot
आपका साथी