झमाझम बारिश से शहर बना तालाब, भोलानाथ रेलवे अंडरपास के नीचे जमा घुटनेभर पानी

शनिवार से हो रही झमाझम बारिश से शहर के कई इलाके तालाब बन गए हैं। भोलानाथ अंडरपास में कमर भर पानी भर गया जिससे लोगों को परेशानी हुई।

JagranMon, 14 Jun 2021 02:14 AM (IST)
झमाझम बारिश से शहर बना तालाब, भोलानाथ रेलवे अंडरपास के नीचे जमा घुटनेभर पानी

भागलपुर। शनिवार से हो रही झमाझम बारिश से शहर के कई इलाके तालाब बन गए हैं। भोलानाथ अंडरपास के नीचे घुटने भर पानी जमा हुआ है। शहर का हर्ट (दिल) कहे जाने वाले सैंडिस कंपाउंड के मुख्य गेट के आगे भी नाव चलने जैसी स्थिति है। जलजमाव की वजह से लोहापट्टी और इशाकचक की स्थिति भी नारकीय बनी हुई है। नाले का पानी सड़क पर बहने से मिरजानहाट, क्लबगंज, सकरुल्लाचक समेत दर्जनों मोहल्ले के लोग घरों में कैद होकर रह गए हैं। इससे शहर की बड़ी आबादी को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

यह परेशानी लंबे समय से है। पर व्यवस्था देखने वाले मौन बैठे हुए हैं। उन्हें आम लोगों की परेशानी से कोई लेना देना नहीं। अगर होता तो शहर की स्थिति कुछ और होती।

एनएच-80 भी लबालब

जलजमाव की वजह से तिलकामांझी से कचहरी चौक के बीच एनएच-80 पर यातायात व्यवस्था चरमरा गई है। इसकी वजह से घंटों जाम की स्थिति बनी रही। नवाबबाग कॉलोनी मार्ग और पुलिस लाइन के पीछे इशाकचक थाना मार्ग में भी जलजमाव की स्थिति बनी हुई है। इस मार्ग में नाला नहीं होने से जलनिकासी की समस्या है।

कीचड़ से पटी हुई है सड़क

पाइप लाइन बिछाने के बाद सैंडिस कंपाउंड मार्ग और बरारी मुख्य मार्ग कीचड़ से पट गया है। पाइप लाइन के लिए खोदे गए गड्ढे में सिक होल बन गया है। जिससे राहगीरों के चोटिल होने की संभावना बढ़ गई है।

----------------

पैदल चलना हुआ मुश्किल

पिछले दो दिनों से रुक-रुककर हो रही बारिश से शहर की सूरत बिगड़ गई है। मोहल्ला हो या बाजार की मुख्य सड़कें, सभी जगह जलजमाव से स्थिति है। मुख्य मार्गो को जोड़ने वाली अधिकांश सड़कों पर एक से दो फीट पानी बह रहा है। इसकी वजह से वाहन चालकों के अलावा पैदल चलने वालों को भी काफी परेशानी हो रही है।

इन इलाकों की भी स्थिति खराब

आनंद चिकित्सालय मार्ग, तिलकामांझी हटिया रोड, आसानंदपुर, उर्दू बाजार रोड, मुंदीचक मार्ग, इशाकचक से शीतला स्थान चौक समेत कई मोहल्लों में जलजमाव की स्थिति बनी हुई है। नगर निगम कार्यालय और डीआरडीए के प्रवेश द्वार का बाहरी क्षेत्र हल्की बारिश में भी जलमय हो जाता है।

------------------

नालों की उड़ाही नहीं होने से परेशानी

शहर के अधिकांश नालों की मानसून से पहले समुचित उड़ाही नहीं होने का खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है। लोहापट्टी और सुजागंज की सड़कें कीचड़ और गाद से भर गई हैं। बारिश के कारण राहगीरों को आवागमन में काफी दिक्कत हो रही है। वार्ड सात के हसनाबाद व वार्ड आठ के गढ़कछारी के अधिकांश घरों में बरसात का पानी प्रवेश कर गया है।

जलनिकासी की समस्या

पथ निर्माण विभाग द्वारा नाला निर्माण किए जाने के कारण साहेबगंज के साकाम आदि मोहल्लों में जलनिकासी की समस्या उत्पन्न हो गई है। पानी निकलने का इंतजाम नहीं किए जाने के कारण कई घरों में बारिश का पानी प्रवेश कर गया है।

-------------------

सड़क पर बह रही है गाद

कुछ नालों से निकाली गई गाद को सड़क पर ही छोड़ दिया गया है। बारिश के बाद यही गाद नाले में फिर से गिर रहा और सड़क पर भी फैल रहा है।

शहर के मुख्य व हथिया नालों की पूर्ण सफाई करने पर कुछ हद तक समस्या का समाधान हो सकता है। अलीगंज क्षेत्र में भी नाली उड़ाही कर गाद नहीं उठाया गया है।

--------------------

बॉक्स के लिए

अंडरपास की समस्या पर अधिकारी मौन

भागलपुर : शहर के दक्षिणी क्षेत्र में जल निकासी की समस्या पर प्रशासनिक महकमा पूरी तरह से मौन है। चुनाव आते ही जनप्रतिनिधियों को भोलानाथ अंडर पास में जलजमाव के निदान की याद आ जाती है। इस समस्या के सामाधान की बात को वे अपने मैनिफेस्टो में प्रमुखता से रखते हैं। पर चुनाव समाप्त होते ही जनता को उनके हाल पर छोड़ दिया जाता है। यही वजह है कि दो दिनों की बारिश से बौंसी और भोलानाथ रेलवे अंडरपास में जलजमाव की स्थिति बनी हुई है। इसकी वजह से इशाकचक, शिवपुरी कॉलोनी, राजेंद्रनगर, लोदीपुर, तहबलपुर, जमशी व गोराडीह समेत कई इलाकों के लोगों को दूसरे रास्ते से आना-जाना पड़ रहा है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.