पंचायत सरकार भवन में खोली जाएगी बैंक की शाखा, अररिया में तय किया गया कचहरी के कोर्ट रूम का स्थान

गांवों में बेहतर बैंकिंग सेवा का ब्लू प्रिंट तैयार किया गया है। पंचायत चुनाव के बाद की जाएगी बैंक शाखा खोलने की तैयारी। पंचायत सरकार भवन में ही खोली जाएगी बैंक ब्रांच इसके लिए सभी जिलों के डीएम को अवगत कराया गया है।

By Shivam BajpaiEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 11:51 AM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 11:51 AM (IST)
पंचायत सरकार भवन में खोली जाएगी बैंक की शाखा, अररिया में तय किया गया कचहरी के कोर्ट रूम का स्थान
बेहतर बैंकिंग की सेवा गांवों तक पहुंचे इसकी कवायद शुरू।

संवाद सहयोगी, मधेपुरा : जिले में नई पंचायत सरकार गठन से पूर्व विभाग ने गांवों में बेहतर बैंकिंग सेवा का ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया है। जिले के 160 पंचायतों में से जिन पंचायतों में बैंक नहीं है, वहां पंचायत सरकार भवनों में बैंकों की शाखाएं खोला जाएगा। पंचायती राज निदेशक रणजीत कुमार सिंह ने सरकार के इस फैसले से डीएम को भी अवगत करा दिया है। बैकों की शाखाएं या आउटलेट के लिए पंचायत भवन के ग्राम कचहरी के कोर्ट रूम का स्थान तय किया गया है।

पंचायत सरकार भवन में खोली जाएगी बैंक की शाखा

बैंक शाखा विहीन पंचायतों के पंचायत सरकार भवन में बैंक की शाखा खोली जाएगी। सभी ग्राम पंचायतों में पंचायत सरकार भवन का निर्माण नहीं कराया गया है। चरणबद्ध तरीके से सभी ग्राम पंचायतों में पंचायत सरकार भवन का निर्माण कराया जा रहा है। जिन ग्राम पंचायतों में पंचायत सरकार भवन का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है और ग्राम पंचायत के नवनिर्मित पंचायत सरकार भवन हस्तगत भी कर दिया गया है। उन पंचायतों में यदि पहले बैंक शाखा नहीं है तो ऐसे पंचायत के पंचायत सरकार भवन में बैंक की शखा खोला जाएगा।

मांगी गई है पंचायतों की सूूची

डीपीआरओ ने बताया कि विभाग द्वारा निर्देश प्राप्त होने के साथ ही जिले के हर बीडीओ को सूचित किया गया है कि वे पंचायतों की सूची जल्द तैयार कर समर्पित करें। जिन पंचायतों में बैंक शाखा नहीं है उसकी सूची जल्द प्राप्त हो जाएगी। इसके बाद प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

वित्त विभाग के निर्देश पर खुल रहा बैंक

बैंक रहित पंचायतों में बैंकों की शाखा के लिए पहले भी प्रयास किए गए थे। जमीन के अभाव में काम आगे नहीं बढ़ सका। इस परेशानी को देखते हुए विभाग ने पंचायत सरकार भवन में ही इसके लिए जगह उपलब्ध करा दी है। त्रिस्तरीय पंचायतों को दिए गए दायित्वों को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए इस तरह का फैसला किया गया है।

'पंचायत के कार्यालय सभी कार्य दिवस पर संचालित हो रहा है। ग्रामीणों की सुविधाओं में विस्तार करते हुए इन भवनों में बैंकिंग सेवा शुरू की जा रही है। भवन के ग्राम कचहरी के कोर्ट रूम में इसके लिए स्थान निर्धारित किया गया है। पंचायत चुनाव की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद इस दिशा में कार्य किए जाएंगे।'- मनोहर साहू, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, मधेपुरा

chat bot
आपका साथी