Teachers of Bihar: कोरोना काल में भी करेंगे बच्‍चों को सर्वांगिण विकास, कई प्रोग्राम और पाठ्यक्रम चला रहे TOB

Teachers of Bihar लगातार बच्‍चों का सर्वागिण विकास करने के लिए बिहार के सरकारी विद्यालयों के शिक्षक ऑनलाइन आ रहे हैं। यह कार्यक्रम टीचर्स ऑफ बिहार द्वारा हो रहा है। साथ ही टीओबी कई ऐसे विशेषज्ञों को भी अपने मंच पर लाकर विशेष जानकारी दे रहे हैं।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 08:52 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 08:52 AM (IST)
Teachers of Bihar: कोरोना काल में भी करेंगे बच्‍चों को सर्वांगिण विकास, कई प्रोग्राम और पाठ्यक्रम चला रहे TOB
टीचर्स ऑफ बिहार ने कोरोना काल में कई पाठ्यक्रम आयोजित किया है।

भागलपुर, ऑनलाइन डेस्‍क। कोरोना महामारी के दौरान टीचर्स ऑफ बिहार लगातार कुछ ना कुछ ऐसा आयोजन कर रही है, जिससे छात्र-छात्राओं का ही नहीं, बल्कि शिक्षक और अन्‍य लोगों का भी सर्वांगीण विकास हो रहा है। यह कार्यक्रम लगभग डेढ़  वर्षों से लगातार चल रहा है। बच्‍चों की पढ़ाई के अलावा उन्‍हें कई सारे टिप्‍स दिए जा रहे हैं। कार्यक्रम इंटरनेट मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म के माध्‍यम से प्रसारित किया जाता है।

'टीचर्स ऑफ बिहार' ने 'लॉकडाउन में लर्निंग कार्यक्रम की शुरुआत की। सप्ताह के प्रतिदिन 11 थीम पर यह ऑनलाइन प्रसारित हो रहा है। योग, पेंटिंग, आईसीटी, साइंस इज फन, म्यूजिक, क्राफ्ट, कोडिंग, आर्ट इंटीग्रेटेड लर्निंग, स्पोकन इंग्लिश, कुकरी, नृत्य आदि इसके विषय हैं।

टीचर्स ऑफ बिहार के फाउंडर शिव कुमार ने बताया कि कार्यक्रम को दो समूहों में बांटा गया है। 12 मई से कार्यक्रम शुरू है। टीचर्स ऑफ बिहार एक ऐसा ग्रुप है, जिसमें बिहार के सरकारी विद्यालय के शिक्षक शामिल हैं।

प्रथम समूह (ग्रुप एक) सुबह 11 से 12 बजे तक फेसबुक पर

द्वितीय समूह (ग्रुप दो) शाम पांच से छह  तक (फेसबुक लाइव)

योग - हर मंगलवार, गुरुवार और शनिवार सुबह आठ से नौ (फेसबुक लाइव), योगी राहुल तिवारी और योगी अभिजीत कुमार सिंह योग, आसन, प्राणायाम, व्‍यायाम, साधना आदि सीखा रहे हैं।

कोडिंग क्लास- सोमवार एवं शनिवार, संध्या छह से सात (जूम क्लास)

टीटीसी के प्रिंसिपल राकेश कुमार शनिवार शाम पांच से छह बजे तक वैदिक गणित का क्लास लेंगे। http://www.facebook.com/teachersofbihar पर भी इसे ऑनलाइन प्रसारित किया जा रहा है।

हर प्रकार से मिल रहा सहयोग

टीचर्स ऑफ बिहार को हर प्रकार से सहयोग मिल रहा है। शिक्षक पूरे मनोयोग से कार्यक्रम को सफल बनाने में जुटे हुए हैं। सामाजिक संगठन के अलावा सरकार की भी नजर टीओबी की प्रत्‍येक गतिविधियों पर है। कई बार सरकार के नुमाइंदे सहित अन्‍य संगठन के लोग टीओबी के कार्यों की प्रशंसा सार्वजनिक मंच से की है। इससे टीओबी का उत्‍साह बढ़ा हुआ है।

chat bot
आपका साथी