Teachers of Bihar: School on Mobile का पाठ्यक्रम जारी, कोरोना काल में इस तरह पढ़ेंगे बच्‍चे

टीचर्स ऑफ बिहार ने ऑनलाइन लाइव कक्षा की शुरुआत की।

पूरा देश एक बार फ‍िर कोरोना की चपेट में है। प्रतिदिन काफी संख्‍या में लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहे हैं। बिहार में सरकारी विद्यालय के शिक्षकों ने टीचर्स ऑफ बिहार ग्रुप के माध्‍यम से छात्रों के लिए एक बार ऑनलाइन पढाई शुरू की।

Dilip Kumar ShuklaFri, 23 Apr 2021 05:21 PM (IST)

भागलपुर, ऑनलाइन डेस्‍क। टीचर्स ऑफ बिहार (ToB) समूह ने बिहार के सरकारी स्कूलों के बच्चों को पढ़ाई से जोड़े रखने के कैचअप कोर्स की शुरुआत की। इसका ऑनलाइन लाइव 23 अप्रैल 2021 से शुरू हुआ। ऑनलाइन क्‍लास स्कूल ऑन मोबाइल कार्यक्रम अंतर्गत किया जा रहा है। टीचर्स ऑफ बिहार के फेसबुक पेज सहित अन्‍य इंटरनेट मीडिया के माध्‍यम से इसे प्रसारित किया जा रहा है। वर्ग 5वीं से 10वीं कक्षा तक कैचअप कोर्स लाइव क्लासेज संचालन के लिए राज्‍य के विभिन्‍न जिलों से शिक्षकों ने भाग लिया। इसका पाठ्यक्रम जारी कर दिया गया है। इसके लिए शिक्षकों के दो समूहों बनाए गए।

स्कूल ऑन मोबाइल फेसबुक ग्रुप से दोपहर बाद एक बजे से 3:45 बजे अपराह्न तक लाइव कक्षाओं का संचालन किया गया। इस प्रतिदिन जारी रहेगा। अपने पाठ्यक्रम के अनुसार बच्‍चे इससे जुड़ेंगे। स्कूल ऑन मोबाइल कार्यक्रम के टीम लीडर उमाकांत कुमार ने कहा कि यह कार्य चुनौतीपूर्ण है। टीम भावना और अनुशासन के साथ हमलोग इसे पूरा कर लेंगे। त्याग, समर्पण एवं निःस्वार्थ सेवा भाव वाले शिक्षकों की मदद से इस मुहिम को सफलतापूर्वक अंजाम दिया जाएगा। इसके लिए विभिन्न इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से पाठ्यक्रम को प्रसारित किया गया था, ताकि अधिक से अधिक बच्चों तक जानकारी पहुंच सके। उन्होंने बताया कि इस कार्य के लिए बिहार से 300 शिक्षक लगे हुए हैं। जो स्‍वेच्‍छा को बच्‍चों को अपने-अपने विषय को पढ़ाएंगे। प्रथम फेज में 50 शिक्षकों ने इसकी शुरुआत की।  उन्‍होंने सभी से अपील की है कि इस लाइव क्लासेज को अधिक से अधिक बच्चों तक पहुंचाने के लिए विभिन्‍न इंटरनेट मीडिया का सहारा लें। साथ ही SoM.Teachersofbihar.org  से भी जुड़ें। टीचर्स ऑफ बिहार समूह के प्रवक्ता रंजेश सिंह ने बताया कि कोरोना के पहले फेज में भी इस तरह का कार्यक्रम चलाया गया था, जिससे छात्रों को काफी लाभ हुआ है। शिक्षक भी बच्‍चों को पढ़ाने में काफी रूचि ले रहे हैं।

टीचर्स ऑफ बिहार (Teachers of Bihar- The change makers) के भागलपुर District Mentor खुशबू कुमारी ने बताया कि भागलपुर जिले के भी कई सरकारी विद्यालय के शिक्षकों ने इसमें योगदान दिया है। उन्‍होंने कहा कि जिले के कई शिक्षकों से इसके लिए संपर्क किया जा रहा है। खुशबू कुमारी मध्य विद्यालय बलुआचक (जगदीशपुर प्रखंड) की शिक्षिका हैं।

यहां बता दें कि Teachers of Bihar (TOB) के फाउंडर शिव कुमार हैं। वे लगातार पूरे कार्यक्रम की मॉनिटरिंग कर  रहे हैं। शिव कुमार प्राथमिक विद्यालय अराप, बिक्रम पटना के शिक्षक हैं।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.